Abua Awas Yojana: 8 लाख लोगों को आवास मिलेगा, आप भी पा सकते हैं अपना आवास

दोस्तों, आप जानते होंगे कि सभी मनुष्यों को तीन मूलभूत आवश्यकता अवश्य चाहिए होते हैं। यह तीन आवश्यकता निम्न है:-रोटी, कपड़ा और मकान।इस पोस्ट में Abua Awas Yojana के बारे में बात की गई है, जो की बेघर लोगों को मकान देने से संबंधित है।

मानव जीवन में कपड़ा और भोजन के पश्चात मकान ही है, जिसका हर किसी के पास होना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। दोस्तों हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके पास अपना कोई आशियाना नहीं है। वह इधर-उधर भटकते रहते हैं। उनको अपने सर ढकने के लिए एक छप्पड़ भी नहीं मिल पाता है।

वहीं, ऐसे भी लोग मिलेंगे जिनके पास मकान तो है परंतु वह पक्का मकान या अच्छा मकान नहीं है। वह एक झोपड़पट्टी के रूप में है, या फिर मिट्टी का बना हुआ कच्चा मकान है, जिसमें बहुत सारी परेशानियों का प्रतिदिन सामना करना पड़ता है।

गर्मियों के दिनों में ऐसे लोगों को इस झोपड़पट्टियों में कुछ राहत तो मिल जाती है, परंतु बरसात के दिन बहुत ही उनके लिए दुखदाई होते हैं। कई बार तो इनकी ऐसी हालत होती है,कि इनकी सारी जमा पूंजी, उनके घर के सारे वस्तुएं पानी की वजह से बर्बाद हो जाते हैं। इन परिस्थितियों के वजह से बिल्कुल असहाय हो जाते हैं।

इन्हीं सारी समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा ऐसे लोगों को मकान की जरूरत को पूरी करने हेतु अलग-अलग आवास योजनाएं लाती रहती हैं। ताकि अधिक से अधिक लोगों के पास अपना मकान हो सके और वह हर मौसम में अपने आप को और अपने जमा पूंजी को सुरक्षित रख सकें। 

दोस्तों, मैं आपको बताना चाहूंगी‌ कि, ऐसी ही योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना हाल ही में सरकार द्वारा घोषित की गई है।इस योजना का नाम अबुआ आवास योजना रखा गया है।

अबुआ आवास योजना की घोषणा इसी वर्ष 2023 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के तहत 8 लाख लोगों को बना बनाया पक्का मकान वितरित किया जाएगा। इसके तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2 लाख आवास की स्वीकृति होनी है।

इस योजना के तहत 31 मार्च 2024 तक 2 लाख लोगों को पक्का मकान दे दिया जाएगा।यह योजना उन लोगों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर साबित होने वाला है, जो कच्चे मकान में रहते हैं या जिनके पास अपना किसी भी प्रकार का कोई आशियाना है ही नहीं।

Read it:-Bihar Desi Gaupalan Protsahan Yojana 2023 new apdate:गाय पालन योजना बिहार आनलाइन पूरी जानकारी व नई अपडेट

अबुआ आवास योजना के बारे में

Abua Awas Yojana

यह योजना बेघर लोगों के लिए बेहद ही महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना से आम जनों को काफी फायदा होने वाला है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 15000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा खर्च की जाएगी।

यानी कि हम कह सकते हैं, कि इस योजना के तहत कुल 15000 करोड रुपए सीधे आम जनता को प्राप्त होने वाला है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 31 मार्च 2024 तक सरकार द्वारा 4106 करोड़ रुपए की वैल्यू के बराबर इस आवास योजना पर खर्च की जाएगी।

दोस्तों, इस योजना के तहत दिए जाने वाले आवास का निर्माण जारी है।अब सिर्फ आवेदन लिया जाएगा और इस योजना का क्रियान्वयन, अनुश्रवण और निगरानी तथा पात्र लोगों को चिन्हित करके आवेदकों को इस योजना के तहत आवास का सीधा लाभ प्रदान किया जाएगा।

अबुआ आवास योजना के तहत क्या-क्या लाभ मिलेगा?

दोस्तों, इस योजना की शुरुआत झारखंड सरकार हेमंत सोरेन के द्वारा की जा रही है।

इस योजना के तहत तीन चरणों में बेघर लोगों को आवास दिए जाएंगे:-

✓पहले चरण में वित्तीय वर्ष 2023- 24 में 2 लाख लोगों को पक्के मकान

✓ द्वितीय चरण में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 3 लाख 50 हजार लोगों को पक्के मकान 

✓ तृतीय चरण में वित्तीय वर्ष 2025-26 में 2 लाख 50 हजार लोगों को पक्के मकान

आपको बता दूं ,कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान प्राप्त होगा तीन कमरों सहित इस मकान में स्वच्छ रसोई घर भी दिया जाएगा। इस घर का क्षेत्रफल 31 वर्ग मीटर रहेगा।

Read it:-Ghar ghar aushadhi Yojana 2023: जानें क्या है? राजस्थान सरकार के अनूठी पहल

अबुआ आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा? क्या है इसकी पात्रता:-

मेरे प्यारे दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि इस योजना का लाभ कच्चे घर में रहने वाले परिवारों, बेघरों और बिना आशियाना के परिवारों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों, आपदा के शिकार हुए लोगों, कानूनी तौर पर रिहा किया गया बंधुआ मजदूरों आदि प्राप्त होगा।

इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित पात्रताएं भी निर्धारित की गई है:-

✓ इस योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, भीमराव अंबेडकर आवास योजना, बिरसा आवास योजना, अथवा इंदिरा आवास योजना का लाभ नहीं मिला हुआ है।

✓ इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए झारखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है।

अबुआ आवास योजना का लाभ कैसे उठाएं?

मेरे प्यारे दोस्तों, वर्तमान में झारखंड सरकार द्वारा 8 लाख परिवारों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान करने हेतु और आवेदन स्वीकार करने के लिए पोर्टल बनाई जा रही है।

पोर्टल बनाने की प्रक्रिया का कार्यान्वयन झारखंड ग्रामीण विकास विभाग की ओर से किया जा रहा है। इस योजना के तहत बेघर परिवारों को जल्द से जल्द मकान दिया जाए। इसलिए इस पोर्टल को विकसित करने के लिए तेजी से इस पर काम किया जा रहा है।

दोस्तों, पोर्टल बनने के साथ ही इस योजना हेतु आवेदन लेने का काम भी शुरू हो जाएगा। 31 मार्च 2024 तक इस योजना के तहत 2 लाख लोगों को मकान दिया जाना है।

इसलिए, उम्मीद है कि जल्द ही यह पोर्टल शुरू हो जाएगा और अबुआ आवास योजना नामक महत्वाकांक्षी योजना के लिए आवेदन लेने का काम भी शुरू हो जाएगा।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। इस योजना से संबंधित जानकारी से अपडेटेड रहने हेतु Telegram Join आइकॉन पर क्लिक करें।यह वेबसाइट आपको आपके लाभ से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी हमेशा देते रहेगा।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read it:Namo shetkari Mahasamman Nidhi Yojana: जानें क्या है, नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading