Blogging se paisa kaise kamaye|ब्लागिंग से पैसा कैसे कमाएं (18 बेहतरीन तरीके )|

 Friends ,Blogging se paisa kamaye हर एक ब्लॉगर का यही सपना होता है। इसीलिए वह इंटरनेट पर सर्च करता है कि Blogging se paisa kaise kamaye  ‌. इसीलिए ब्लौगिंग से पैसा कमाने के 18 तरीके के बारे में यहां बतायी हूं।

यदि आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है ,क्योंकि यह पोस्ट ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीके के बारे में ही वर्णन करता है।

Table of Contents

इस पोस्ट में Blogging se paisa kaise kamaye  के बेहतरीन 18 तरीकों के बारे में बताया गया है। यदि आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक अच्छे से पढ़ लेते हैं और हर एक पॉइंट को अच्छे से समझते हैं तो आपको इसके बारे में कहीं और से कोई जानकारी लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।इस पोस्ट को पढ़ लेने के बाद आपके पास इस क्वेरीज के सारे सॉल्यूशन अवेलेबल हो जाएंगे। फिर आप अपने सपने को साकार रूप देने के पथ पर आगे बढ़ पाएंगे।

इसलिए दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक अच्छे से पढ़ें। अब बिना समय गंवाए इसके तरीकों के बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि  ब्लॉगिंग क्या होता है !तो आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

ब्लॉगिंग क्या होता है?

ब्लॉग एक वेबसाइट  ही होता है जिस पर प्रतिदिन नई-नई जानकारियां लिखकर शेयर की जाती हैं ,जिसे सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही देखा और पढ़ा जा सकता है । जैसे की आप अभी मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट को पढ़ रहे हैं, की ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए। तो यह भी एक ब्लॉग ही है। इसे लिखने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है , यानी की मैं एक ब्लॉगर हूं। और इस काम को करने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ब्लॉगिंग का मतलब आप आसान भाषा में समझ सकते हैं कि एक ब्लॉग बनाकर उस पर नए-नए आर्टिकल को पब्लिश करना होता है। आप यदि लिखने के शौकीन हैं और किसी बात को राइटिंग के माध्यम से अच्छे से समझा सकते हैं तो आप भी एक ब्लॉक बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं और मेरे जैसा ब्लॉगर बन सकते हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू किया जाता है?

दोस्तों ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए पहले आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और फिर उस ब्लॉग पर  ब्लॉग का कार्य शुरू करना पड़ेगा। आज के समय में ब्लॉगिंग शुरू करना बहुत ही आसान काम हो गया है, क्योंकि आप एक मोबाइल के माध्यम से भी ब्लॉगिंग का कार्य शुरू कर सकते हैं ।

आज के समय में हर एक लोगों के पास मोबाइल तो होता ही है तो इसे शुरू करना बहुत ही आसान है पर दोस्तों केवल शुरू करने से ही कुछ नहीं होता उस पर आपको अपना महत्वपूर्ण टाइम और पेशेंस के साथ काम करना पड़ेगा ।तभी जाकर आप ब्लॉगिंग के माध्यम से इनकम जनरेट कर पाएंगे।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपने ब्लॉगिंग का कार्य शुरू किया और कल से पैसा कमाना स्टार्ट हो गया ।इसके लिए आपको वक्त देना पड़ेगा पेशेंस के साथ काम करना पड़ेगा। तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन पाएंगे ,और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

दोस्तों, आपके पास ब्लॉगिंग शुरू करने के दो तरीके अवेलेबल हैं चाहे तो आप फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं या फिर थोड़ा पैसा लगाकर भी ब्लॉक बनाकर ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते हैं। 

मेरी तो हमेशा यही राय होती है कि यदि आप आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं, अपने सपने को साकार करना चाहते हैं तो फ्री ब्लॉग पर अपना महत्वपूर्ण टाइम को वेस्ट ना करें ।क्योंकि उस पर ब्लॉग बनाना ठीक वैसे ही काम करना है जैसे कि हवा में तीर चलाना।

इसलिए मैं आपको यही सजेस्ट करुंगी कि आप थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करके वर्डप्रेस पर होस्टिंग और डोमेन को परचेज करके ब्लॉग बनायें और ब्लॉगिंग शुरू कीजिए। आप वर्डप्रेस पर आसानी से ब्लॉगिंग का काम कर सकते हैं।

यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो भी आप मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हैं। परंतु आप फ्री ब्लॉग के बारे में ना सोचे, क्योंकि फ्री  ब्लॉग  बना तो सकते हैं पर दिक्कतें बहुत अधिक आती है। क्योंकि फ्री ब्लॉग में आपको और सुविधाएं नहीं मिलती हैं जो वर्डप्रेस ब्लॉग में मिलती है लेकिन वर्डप्रेस ब्लॉग  बनाने में पैसे लगते हैं ।इसीलिए सभी फ्री ब्लॉग बनाने के बारे में सोचते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कब मिलता है?

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा तभी आप पैसे कमा सकते हैं ।ट्रैफिक का मतलब यह होता है कि आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले की संख्या में वृद्धि होना ।यानी की आप उसे रीडर बोल सकते हैं जो कि आपके पोस्ट को पढ़ते हैं।

जितनी ज्यादा रीडर आपकी ब्लॉग पर आएंगे उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा पाएंगे ।इसलिए ब्लॉग पर ट्रैफिक आना बहुत ही जरूरी होता है ।बिना ट्रैफिक के आप ऐडसेंस पाकर भी पैसा नहीं कमा पाएंगे।

अब मैं आपको ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताऊंगी। परंतु मैं आपको बता दूं कि आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने पर विशेष ध्यान देना होगा। क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं है या फिर बहुत कम है तो ऐसे में आप चाहे जितना भी पोस्ट लिख ले वह किसी काम का नहीं होगा।

इसलिए मैं आपको यह बताना चाहती हूं कि सबसे पहले आपको अपनी पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में ट्रैफिक लाने पर ध्यान केंद्रित करना होगा फिर उसके बाद पैसा कमाने पर।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की रिक्वायरमेंट

दोस्तों जिस प्रकार से किसी भी कार्य को करने के लिए कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत होती है, उसी प्रकार ब्लॉगिंग करने या फिर ब्लॉगिंग के द्वारा पैसा कमाने के लिए कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत होती है। जिसके बिना आप ना तो ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और ना ही इससे पैसे कमा सकते हैं।

आईए तो  सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि ब्लागिंग में पैसे कमाने की क्या-क्या रिक्वायरमेंट होता है। मतलब किन चीजों की जरूरत पड़ती है तो ये मुख्य चीजें इस प्रकार से है जिसे आप ध्यान से पढ़ें।

(1) ब्लॉगिंग के द्वारा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि इसके बिना तो आप ब्लॉगिंग कर ही नहीं सकते हैं। आप या तो फ्री ब्लॉगर  पर ब्लॉग बना सकते हैं या फिर वर्डप्रेस पर।

(2) परंतु एक ब्लॉग या ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सी चीजों की जरूरत पड़ती है क्योंकि ब्लॉगिंग का कार्य भी सभी के लिए नहीं बना हुआ है ब्लॉगिंग का कार्य हर कोई नहीं कर सकता है इसके लिए कुछ नॉलेज भी होना बहुत ही आवश्यक होता है।

(3) इसके लिए सबसे जरूरी यह होता है कि आपके पास धैर्य होना चाहिए तथा मेहनत से काम करने की लगन होनी चाहिए। क्योंकि ब्लागिंग में आप सिर्फ कुछ दिन में ही सफल नहीं हो सकते हैं। इसमें सफल होने में समय लगता है ।इसलिए पेशेंस का होना बहुत ही आवश्यक होता है।

(4) आपके पास एक ऐसा कोई ब्लॉगिंग आइडिया होना चाहिए ,जिसके ऊपर आप ब्लॉगिंग का कार्य शुरू कर सके ।यदि आपके पास यह नहीं है तो दूसरों को देखकर भी कुछ सीखने की क्षमता होनी चाहिए। क्योंकि ब्लॉगिंग का कार्य Learning और Earning है।

(5) ब्लॉगिंग का काम आप इंटरनेट पर ही करेंगे। इसलिए आपके पास एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन होनी चाहिए। जिसमें एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन के साथ अच्छा मोबाइल फोन लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी।

(6) इसमें आप एक ब्लॉग शुरू करेंगे और उस पर एक पोस्ट लिखेंगे,उसे गूगल में रैंक करेंगे ।जब उस पोस्ट से आपकी ब्लॉग पर कुछ यूजर आने लगेंगे तो आप नीचे बताए तरीके को अपनाकर   पैसा कमा सकते हैं ।तो आइए अब यह जान लेते हैं कि किस तरीके से ब्लॉगिंग के द्वारा ज्यादा पैसे कमाए जाते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों ब्लोगिंग से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से मुख्य तरीके हैं Google Adsense, Affiliate marketing, URL Shortener, Sponsorship, Product Selling,Refer and Earn और अपना ब्लॉग बेचकर के भी पैसे कमा सकते हैं।

इस तरह से आप देख पा रहे हैं कि ब्लॉगिंग के द्वारा बहुत सारे तरीके हैं जिससे आप ज्यादा से ज्यादा इनकम जेनरेट कर सकते हैं ।आवश्यकता है तो इस पर पैसेंश के साथ काम करने की।

लेकिन हम इस पोस्ट में आपको 18 बेस्ट तरीके के बारे में बताने वाले हैं। इन तरीकों को अपना कर आप ब्लॉगिंग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। तो आईए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

(1). Google Adsense या दुसरे Ads Monetization से 

Blog से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका गूगल ऐडसेंस को माना जाता है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक बार गूगल ऐडसेंस के कोड को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है और इसके बाद आपको गूगल एडसेंस से इनकम होना स्टार्ट हो जाता है ।

फिर इसके लिए आपको जीवन भर कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होती। बस केवल आपको अपने ब्लॉक पर पोस्ट लिखते रहना है। अब जितना पोस्ट लिखेंगे और ट्रैफिक बढ़ती जाएगी ।ठीक वैसे-वैसे ही आपका ब्लॉग पर ऐडसेंस के द्वारा मिलने वाला इनकम भी बढ़ते जाएगा।

इसके अलावे अन्य जो  तरीके हैं इसके द्वारा अर्निंग करने के लिए आपको कुछ ना कुछ हमेशा करते रहना पड़ता है। लेकिन गूगल ऐडसेंस में आपको एक बार गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेना के बाद कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होती है।

 यही एक नए ब्लॉगर के लिए थोड़ा सा मुश्किल काम होता है क्योंकि इसके बारे में नए ब्लॉगर को अच्छे से जानकारी नहीं होती है। जिनको यह जानकारी होती है उनके लिए यह काम बहुत ही आसान लगता है।

फिर भी कोई बात नहीं धीरे-धीरे प्रयास करने पर एक समय पर ने ब्लॉगर को भी गूगल ऐडसेंस मिल ही जाएंगे।और एक बार जब  गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तो‌ फिर इनकम होना शुरू हो जाता है।

जब एक ब्लॉगर को गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो उसे अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के Ads Code को लगाना होता है इसके बाद ब्लॉग पर Ads देखना शुरू हो जाती है।अब जो भी ब्लॉग पर यूजर आता है तो उसे Ads दिखाई देती है और उसी Ads को देखने के ब्लॉगर को पैसे मिलते रहते हैं।

Ads को देखने और Ads पर क्लिक करने दोनों के लिए पैसे मिलते हैं ।जितना ज्यादा आपके ब्लॉग की Ads देखी जाएगी और जितना ज्यादा Ads पर क्लिक किया जाएगा, उतना ही ज्यादा गूगल एडसेंस से  आप पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए कहा जाता है कि आपकी ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक रहेगा उतना ही ज्यादा लोग आपके एप्स को देखेंगे और उतना ही ज्यादा आपको ब्लॉग से इनकम होगी। इसलिए हमें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

बहुत  से  लोगों को लगता है कि Ads से कितना पैसा कमा लेंगे तो मैं बता दूं कि बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो की प्रतिदिन अपने ब्लॉग की Ads से $100 या इससे भी अधिक कमाते हैं क्योंकि उनके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होता है ।

अन्य Adsense के द्वारा Income 

  ✓Ezoic के द्वारा

अधिक पैसे कमाने के लिए आप Ezoic का उपयोग कर सकते हैं। Ezoic एक ऐसा Ads नेटवर्क है जो की Google AdSense  के साथ आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको गूगल एडसेंस से अधिक पैसे मिलते हैं। 

गूगल ऐडसेंस की तरह ही  Ezoic का भी उपयोग करने के लिए आपको अप्रूवल लेना पड़ता है। पहले Ezoic का approval काफी मुश्किल कार्य होता था। लेकिन अब Ezoic के द्वारा अपने नियम में कुछ परिवर्तन किया गया है जिससे इसमें अब Approval लेना आसान हो गया है।

Ezoic का Approvel लेना जितना आसान है इसको अपने ब्लॉग पर Use करना थोड़ा मुश्किल है खासकर के Google Adsense की अपेक्षा, कुछ लोगो के लिए Ezoic का Use अपने ब्लॉग पर करना आसान हो सकता है।

परंतु इसमें कुछ ऐसे सेटिंग्स और Ezoic के नियम है जिसके कारण नए ब्लॉगर को क्या समझने में दिक्कत आती है जिस वजह से अप्रूवल मिलने के पश्चात भी इसका उसे नहीं कर पाते हैं।

✓Media.net से

Media.net का उपयोग आप अपने ब्लॉगर पर कर सकते हैं परंतु इसका अप्रूवल लेना गूगल एडसेंस से थोड़ा मुश्किल कार्य होता है जिसके कारण काफी ब्लॉगर्स का रुझान इसकी तरफ नहीं होता है।

 परंतु यह भी एक अच्छा Ads नेटवर्क है। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेंकिन  यह Ads नेटवर्क सिर्फ English blog को ही Approval  देता है। यदि आप एक हिंदी ब्लागर हैं तो आपको media.net के द्वारा Approvel नहीं दिए जाएंगे।

परंतु यदि आपके पास कोई इंग्लिश ब्लॉग है तो तो फिर आप media.net  का Approval  पा सकते हैं। इसका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉक से ज्यादा से ज्यादा इनकम जेनरेट कर सकते हैं। तो दोस्तों यह 3 बेस्ट Ads नेटवर्क है जिसका आप अपने ब्लॉग पर Add  लगाकर अपनी ब्लॉग से काफी इनकम कर सकते हैं।

✓Hooligan Media के द्वारा

कई ऐसे नए ब्लॉगर होते है, जिनको Google AdSense, Ezoic,media.net जैसे Ads Network से अपने ब्लॉग पर Approval नहीं मिल पाता हैं, तो ऐसे में इन  ब्लॉगर्स को Hooligan Media  का उपयोग अपने ब्लॉक पर करना चाहिए।इस  नेटवर्क के द्वारा अप्रूवल 80% तक  मिलने की गारंटी होता है ।

Hooligan Media भी Google Adsense का सर्टिफाइड पार्टनर है जो की बिल्कुल गूगल ऐडसेंस के जैसे ही आपके ब्लॉग पर एड्स को  दिखता है। बस इनमें अंतर इतना  ही है कि गूगल ऐडसेंस आपको क्लिक करने की पैसा देता है और Hooligan Media  इंप्रेशन के पैसा देता है।

इस नेटवर्क पर निश्चित रूप से आपको Google Adsense के अपेक्षा कम कमाई होगी। जैसे की यदि आपको अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा$100 के इनकम होती है तो Hooligan Media के द्वारा आस्तीन डॉलर का इनकम होगी।

फिर भी यदि आपको किसी और प्लेटफार्म पर अप्रूवल नहीं मिल रहा है ।तो ऐसे में आपको Hooligan Media उपयोग आवश्यक कर लेना चाहिए।  आपके  मेहनत का कुछ तो फल मिल पाएगा।

(2). Affiliate Marketing करके

जिन ब्लॉगर्स को एड्स नेटवर्क के द्वारा अप्रूवल नहीं मिल रहा है उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहतरीन तरीका हो सकता है पैसे जनरेट करने के लिए, क्योंकि इसमें ना तो आपको एड्स नेटवर्क से अप्रूवल लेने की आवश्यकता होती है और ना ही एड्स लगाने की और आप किसी भी Ads नेटवर्क से कहीं अधिक पैसे एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते हैं।

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ Affiliate program join करने पड़ते हैं जैसे की  Flipkart, mantra , Amazon और भी ऐसे बहुत प्लेटफार्म है।

इस प्लेटफार्म में एक बार ज्वाइन करने के बाद आप उसके एफिलिएट लिंक को ब्लॉग पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। जब आपके ब्लॉक पर  दिए गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदी जाएगी तो उस प्लेटफार्म के द्वारा आपको कमीशन दिए जाते हैं और यही  आपकी कमाई होती है।

जितना ज्यादा आपके लिंक से प्रोडक्ट सेल होंगे उतना ही ज्यादा आपको कमाई होगी इसमें आपको नए-नए प्रोडक्ट लिंक हमेशा शेयर करते रहना होगा तभी आप ज्यादा प्रोडक्ट सील करवा कर ज्यादा इनकम कर पाएंगे।

Affiliate marketing  मैं आपको Google AdSense की तरह एक बार Ads लगाकर छोड़ देना नहीं होता है इसमें आपको प्रतिदिन कुछ ना कुछ लिंक शेयर करना पड़ता है और यही थोड़ा मेहनत का काम है लेकिन इसमें आपकी कमाई काफी ज्यादा होती है।

जैसे कि:-

✓Amazon Affiliate program

इस  Affiliate program में आपको सबसे पहले Amazon का Affiliate program  को join करना होगा ।फिर इसके प्रोडक्ट के लिंक आपको अपने ब्लॉग पर लगाकर शेयर करना होगा ।

जब कोई आपके ब्लॉग पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपको अमेजॉन के द्वारा उस प्रोडक्ट पर कमीशन दिए जाएंगे और इस तरह से आपकी कमाई होगी।

आपको जानकारी के लिए बता दूंगी हर प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग कमिशन निर्धारित होते हैं। जिस प्रोडक्ट पर जितना कमीशन निश्चित होगा वह आपको मिलेगा।

इसकी डिटेल्स आपको अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट में देखने को मिल सकता है। आप वहां से देखकर मालूम कर सकते हैं कि किस प्रोडक्ट पर कितना कमीशन निर्धारित किया गया है।

✓Hosting Affiliates

Hosting Affiliate के द्वारा पैसा कमाना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि ज्यादा होस्टिंग ब्लॉग पोस्ट से ही खरीदी जाती है जिसमें कमीशन भी बहुत अधिक 50% से भी ज्यादा मिलता है।  माना की कोई सबसे कम 3000  की भी एक होस्टिंग 1 साल के लिए खरीदना है तो आपको ₹1500 मिल जाएंगे।

इसके  लिए भी आपको होस्टिंग के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है होस्टिंग कंपनी यदि आपको Approval देती है तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आपको इंटरनेट पर बहुत सी होस्टिंग कंपनी मिल जाएगी जिसमें से  किसी के भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं जैसे की  Hostinger, Bluehost, A2 Hostind,  Greengeek आदि।

 ✓Blogging Tools Affiliates

आपको Blogging Tools के बारे में बताऊं तो आज के समय में करोड़ ब्लॉगिंग टूल्स विद्यमान है जिनका उपयोग अलग-अलग ब्लॉगर्स के द्वारा किए जाते हैं इनके एफिलिएट्स प्रोग्राम को ज्वाइन करने की बात करें तो यह भी होस्टिंग की तरह ही काम करता है। कमीशन की बात की जाए तो इसमें आपको कमीशन 50 से 70% तक मिलता है यदि कुछ खास टूल की बात की जाए तो कुछ ऐसे टूल भी हैं जिनका उपयोग प्रत्येक ब्लॉगर के द्वारा किया जाता है जैसे की SEO Tools, keywords Research tools आदि। में ब्लॉगिंग टूल्स का एफिलिएट ज्वाइन करके आप आप एफिलिएटिंग मार्केटिंग से काफी पैसे कमा सकते हैं।

(3). ब्लॉग या ब्लॉगर का रिव्यू लिखकर

यदि आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग और ब्लागर का इंटरव्यू लिखकर शेयर  करते हैं या फिर कुछ अच्छे ब्लॉग का रिव्यू लिखकर लोगों तक  जानकारी  शेयर करते‌ हैं तो आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं क्योंकि जब इस तरह की पोस्ट गूगल में रैंक होती है तो उस पोस्ट में कुछ और ब्लॉगर अपने ब्लॉग के बारे में लिखवाना चाहते हैं, जिसके लिए वह काफी अच्छे खासे आपको पैसे भी देते हैं और यही प्रक्रिया आपकी कमाई का जरिया बनता है।

आप इसे स्पॉन्सर्ड भी मान सकते हैं । जैसे कि  आप गूगल में सर्च करते  होंगे कि 2023 के बेस्ट ब्लॉग या ब्लॉगर  तो इस कीवर्ड पर जो भी ब्लॉग रैंक कर रहे हैं तो उनको इस तरह का ब्लॉग रिव्यू लिखने को मिलता है। इस पोस्ट में काफी लोग अपने ब्लॉग के बारे में लिखवाना चाहते हैं और इसके लिए वह पैसे भी देते हैं।

इसी तरह आप अपनी ब्लॉग में कुछ रिव्यू पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉक से पैसे कमा सकते हैं चाहे वह पोस्ट ब्लॉग या ब्लॉगर का रिव्यू हो या फिर किसी App या किसी  Hostinger का रिव्यू हो । कैसे आप अपने ब्लॉक से काफी अच्छे खासे पैसे अर्न कर सकते हैं।

(4). ब्लॉगिंग कोर्स बनाये सेल करे

दोस्तों इस समय बहुत से लोग ब्लॉगिंग सीख कर पैसा कमाना चाहते हैं। इसलिए आप एक ब्लॉगिंग कोर्स बनाकर उसे ब्लॉग के जरिए सेल कीजिए यह आपकी इनकम का एक अच्छा जरिया बन सकता है।

ब्लागिंग में बहुत सी ऐसी चीज होती हैं जैसे की SEO कोर्स ,Blog wrighting course  या फिर ब्लॉग शुरू करने का कोर्स। से इनमें से जिस भी टॉपिक पर आपको अच्छी जानकारी है उस पर कोर्स बनाकर अपने ब्लॉक के जरिए सील कर सकते हैं ।

यदि रीडर आपकी कोर्स को परचेज करेंगे तो आपको इनकम जनरेट होगी। वर्तमान समय में बहुत  ब्लॉगर्स के द्वारा ऐसा किया जा रहा है। क्योंकि इस समय इसकी डिमांड काफी अधिक है। आपको अपने ब्लॉग पर एक बार कोर्स लॉन्च करना है। लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे और कोर्स खरीदेंगे तो आपकी अच्छी इनकम होगी।

(5). Sponsorship के द्वारा

आप अपने ब्लॉग पर पर स्पॉन्सर पोस्ट लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपकी ब्लॉग का थोड़ा पुराना और पॉपुलर होना जरूरी होता है तभी Sponsored post के द्वारा अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा  सकते हैं। आप स्पॉन्सर पोस्ट के लिए चार्ज उसी हिसाब से लगा सकते हैं, जितना आपका ब्लॉग पुराना पॉपुलर और जितना ज्यादा ट्रैफिक वाला होगा।

एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए आप चार्ज कम से कम $15 से शुरुआत करके अधिकतम का तो कोई लिमिट नहीं है। ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं  जो एक पोस्ट के लिए $100 तक चार्ज लगाते हैं।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट बहुत जगह मिलती है जैसे की किसी नए ब्लॉगर  अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक  चाहता हो। कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए, या फिर किसी App का प्रचार करना हो या किसी सोशल मीडिया का प्रचार करना हो तो ऐसे लोगों के द्वारा आपसे संपर्क किया जाता है और उनकी पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने को कहा जाता है और इसके लिए आपको पैसे दिए जाते हैं।

(6). Gest Post करके

स्पॉन्सर्ड पोस्ट के समान ही गेस्ट पोस्ट  होता है। इन दोनों में अंतर यह होता है कि स्पॉन्सर्ड पोस्ट किसी से मिल सकता है और गेस्ट पोस्ट सिर्फ ब्लॉग या वेबसाइट वालों से मिलता है। स्पॉन्सर्ड पोस्ट आपको लिखना भी पड़ता है और गेस्ट पोस्ट आपको लिखी हुई मिल जाती है इसके लिए अपने ब्लॉग पर बस पब्लिश्ड करना होता है।

गेस्ट पोस्ट का मकसद बैकलिंक  बनाना होता है। बहुत लोगों के द्वारा गेस्ट पोस्ट फ्री में स्वीकार किए जाते हैं परंतु बहुत से बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के भी चार्ज लगाते हैं।

इसलिए आप भी गेस्ट पोस्ट के द्वारा भी पैसे अर्न कर सकते हैं परंतु यह पोस्ट न्यू ब्लॉगर को मिलना थोड़ा मुश्किल होता है इसके लिए ब्लॉग का थोड़ा पुराना होना और ट्रैफिक अच्छा होना जरूरी होता है।

गेस्ट पोस्ट बनाने के लिए अपने ब्लॉग पर About  page में यह जानकारी देनी होगी कि आप पैसे लेकर गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं तभी लोग आपको जान पाएंगे और और गेस्ट पोस्ट मिलना संभव हो पाएगा।

(7). URL Shortener वेबसाइट के द्वारा

ब्लॉग के द्वारा Earning करने का URL Shortener भी एक अच्छा तरीका है। इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है बस अपने ब्लॉग पर एक लिंक लगाना है जो आपको लाइफ टाइम पैसा देता रहेगा। 

परंतु इसके लिए आपको कुछ अच्छी URL Shortener Website ज्वाइन करनी पड़ेगी और वहां से कुछ अच्छे URL Short करके अपने ब्लॉग में ऐड करना होगा। जब लोगों के द्वारा आपके इस URL पर क्लिक किया जाएगा तो आपको अर्निंग होगी।

URL Shortener. के द्वारा आप कितना पैसा कमा पाएंगे यह आपके लिंक पर क्लिक करने पर डिपेंड करता है जितना ज्यादा लोग उसे पर क्लिक करेंगे उतना ही आपको पैसा बनते जाएगा।

यहाँ पर आप कितना पैसा कमा पायेंगे यह कि्लक के ऊपर डिपेंड है जितना ज्यादा लोग इस URL को कि्लक करेंगे आप उतना ज्यादा पैसे कमायेंगे क्योंकि यहाँ कि्लक के हिसाब से ही आपको पैसा मिलता है। 

URL Shortener के बारे में मैं आपको बता दूंगी यह एक साइट होती है जो किसी URL  को short का काम करती है साथ ही इसके द्वारा शॉर्ट किए गए URL  मे 10 सेकंड की Ads भी लगाया जाता है।

इस URL  को जब कहीं पर शेयर किया जाता है तो जो कोई उसे पर क्लिक करता है उसे सबसे पहले 10 सेकंड का एड्स दिखाई देती है उसके बाद वह URL को ओपेन कर पता है और यही Ads दिखाने का आपको पैसा मिलता है।

(8). Backlinks देकर

वर्तमान समय में अपने ब्लॉग पर बैक लिंक देकर पैसे कमाना एक आम बात हो गया है क्योंकि इंटरनेट पर हजारों नए ब्लॉग या वेबसाइट बन रहे हैं और एक नए ब्लॉक को या वेबसाइट को गूगल में रैंक करने के लिए बैकलिंक की जरूरत पड़ती है। इसलिए आप बेकिंग के द्वारा भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

परंतु यह तरीका भी आप अपने ब्लॉक पर तभी उसे कर सकते हैं जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता हो। आप अपने ब्लॉक के ट्रैफिक के हिसाब से लोगों से चार्ज ले सकते हैं।

यदि आपका ब्लॉग का कोई पोस्ट का सर्चेज हाई है और टॉप पोजीशन पर रैंक कर रही हैं तभी तभी लोग आपसे बैकलिंक प्राप्त करना चाहेंगे जिसका वह अच्छा पैसा भी देंगे ओके क्योंकि एक बैकलिंक से उसे ब्लॉग पर बहुत अच्छा खासा ट्रैफिक जाने लगता है।

यहां पर मैं आपको एक जानकारी के लिए बता दूं कि आपको बैकलिंक एक अच्छी साइट को ही देना चाहिए। वरना इससे आपके ब्लॉक को नुकसान हो सकता है। आपका ट्रैफिक भी जा सकता है। आपके पोस्ट  डिरैंक हो सकती है ,या फिर गूगल के द्वारा पेनल्टी भी मिल सकती है। इसलिए बैकलिंक देने से पहले आप उसे वेबसाइट को जांच कर ले।

(9). Blog पर बैनर Ads लगाकर

आपने कुछ पॉपुलर ब्लॉग को देखा होगा तो नोटिस किए होंगे कि  उनके ब्लॉग पर बैनर अड दिखाई देती है जो की अलग कंपनियों की या उनके प्रोडक्ट की होती है यह बैनर अड एक तरह से बिल्कुल फिक्स्ड ऐड होती है जो की ब्लॉग पर एक बार एक फोटो के सामान लगा दी जाती है।

रंतु मैं आपको बता दूं कि इस बैनर एड के लिए पॉपुलर ब्लॉगर कंपनियों से काफी पैसे चार्ज करते हैं जो की लाखों रुपए या कभी-कभी उससे भी ज्यादा हो सकता है ।यह आपके ब्लॉग ट्रेफिक के ऊपर डिपेंड करता है तो आप इस तरह के बैनर एड को लगा करके भी इनकम कर सकते हैं।

दोस्तों ऐसे बैनर अड लगाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। जिस किसी कंपनी को ऐसा ऐड लगाना होता है वह अपने हिसाब से ब्लॉग खोजती रहती है और पैसे देकर बैनर अड लगवाती है।

इसके लिए बस आपके ब्लॉग का थोड़ा पुराना और पॉपुलर होना चाहिए ताकि कंपनी आपके ब्लॉग के बारे में जान सके और आपको बैनर अड लगाने के लिए बोले।

(10). कोई Services देकर

यदि आपके पास कोई स्केल है जिसके जरूर दूसरों को है तो ऐसी सर्विस आप अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं जैसे की Logo creation,SEO, Content writing, Site Optimization इत्यादि । इसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

इस तरह की सर्विस देने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर Service की List Offer करनी होगी। मैंने ब्लॉक में यह सर्विस आपको ऐसी जगह लगानी चाहिए जहां visitors  का ध्यान जाता हो।

आपने कभी देखा होगा कि किसी ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट के अलावे बहुत से tool  , कुछ service ऑफर दिए रहते हैं जिससे वे लोग बहुत पैसे कमाते हैं। क्योंकि ऐसे ब्लॉक पोस्ट को पढ़ने में कुछ समय लगता है। 

इन सर्विस को use करने में visitors काफी देर तक आपके ब्लॉग पर ठहरते हैं अब जितनी देर तक आपके ब्लॉग पर विजिटर ठहरेंगे आपको उतना ही पैसा कमाई होगी।

(11). ब्लॉग के जरिए Freelancing करके

एक ब्लागिंग में आपको बहुत से काम Freelancing के मिल जाएंगे जो आप एक ब्लॉग के जरिए आसानी से कर सकते हैं। यह पैसा कमाने का बहुत ही बेहतर तरीका है ।

आप Freelancing site ( Fiverr, Upwork, Freelancer) पर काम कर रहे हैं या फिर केवल ब्लॉग पर काम करना चाहते हैं। तो यहां आपका ब्लॉग दोनों में भी हेल्प करेगा। चाहे आपको फ्रीलांसिंग काम की जरूरत हो या फिर आप एक फ्रीलांसर हैं और इसके सर्टिफिकेट की जरूरत हो।

परंतु दोस्तों फ्रीलांसिंग की सबसे बड़ी समस्या होती है काम मिलने की क्यों की यहां पर काम  , काम करने वाले एक्सपर्ट को ही ज्यादा मिलते हैं।

ऐसे में आपका ब्लॉग एक सर्टिफिकेट होगा कि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं ।इसलिए आपको किसी फ्रीलांसिंग साइट से काम मिल जाएगा या फिर आप अपने ब्लॉग पर ही फ्रीलांसिंग कर सकते हैं और इसी से पैसा कमा सकते हैं।

(12). Ebook बेंचकर

आज का समय इंटरनेट का समय है इस समय सभी लोग इंटरनेट ज्यादा पर ही ज्यादा पढ़ना पसंद करते हैं। इसलिए Ebook  का डिमांड भी बढ़ रहा है।

आप कई ब्लॉगर को शायद देखा होगा कि अपने  Expertise और Experience  का Ebook  बनाते हैं और फिर उसे अपने ब्लॉग पर सेल करते हैं। इस तरह से उनको इनकम होता है।इसके अलावे Ebook को Amazon और और भी साइट पर भेज सकते हैं।

(13).अपना ब्लॉग बेचकर

वर्तमान समय में ब्लॉग बेचने का ट्रेंड चल रहा है जाहिर सी बात है कि यदि आप ब्लॉगिंग के द्वारा पैसा कमा सकते हैं तो आप चाहे तो कितना भी ब्लॉग बना सकते हैं और फिर उन ब्लॉग्स को बेचकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

Flippa website,  ब्लॉग बेचने के  मामले में लिए काफी प्रसिद्ध है जिस पर आप आसानी से अपने ब्लॉग को बेच सकते हैं जिसमें आपके ब्लॉग के Credibility के हिसाब से आपको Buyers मिलते हैं।

यदि आपका ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल मिल चुका है तो आपको और भी ज्यादा पैसे मिलेंगे। एक ब्लॉग की कीमत लाखों रुपए से करोड़ तक की होती है। जिनको बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उपयोग के लिए खरीदती हैं जिससे कि वह अपने बिजनेस को फैला सके ।इस तरह से वह उससे पैसा कमाती है।

(14). Refer And Earn करक

पैसा कमाने के तरीके में Refer and Earn एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको कुछ Refer and  Earn Apps और Website का अकाउंट बनाना होगा और उसके रिफेरल लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाना पड़ेगा। 

वर्तमान समय में बहुत सी ऐसी Apps और Websites है जो  Refer And Earn  ऑप्शन देती है से जिसमें से कुछ के नाम निम्नलिखित है:-

✓ Up stox App

✓Grow App

✓Paytm

✓ Phone pay 

इसके अलावे लाखों इस तरह के ऐप है। इसमें Ezoic जैसे रिफेरल प्रोग्राम भी है जिसमें आप एक रेफरल से भी आप जीवन भर पैसे कमा सकते हैं। 

Ezoic   मे अगर आप एक रेफरल ज्वाइन करवाते हैं तो वह व्यक्ति जितना काम आएगा उसका कुछ परसेंट आपको हमेशा मिलता रहेगा।इन सभी के ऊपर एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर उसमें अपना रेफरल लिंक देकर ब्लॉक से पैसा कमा सकते हैं।

(15). स्पॉन्सर सोशल मीडिया के द्वारा

यदि आपका ब्लॉग पुराना हो गया है और उस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है तो नए ब्लॉगर या सोशल मीडिया यूजर आपसे बैकलिंक पाने के लिए आपसे संपर्क करते हैं तब आप उन्हें बैकलिंक देकर उनसे पैसे ले सकते हैं। इस तरह से आपको कमाई भी हो सकती है।

ऐसे बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपनी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए भी आपसे और स्पॉन्सर्ड पोस्ट के मांग करती है तो इसके बदले में भी आपको पैसे मिलते हैं  यदि आप उनके डिमांड को पूरा करते हैं ।

(16). Content Writing करके

वर्तमान समय में पैसे कमाने के तरीके में कंटेंट राइटिंग भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका  है। आप अपने ब्लॉग के साथ – साथ दूसरों के लिए कंटेंट राइटिंग करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं, जहां पर आपको पर शब्द 10 पैसे से लेकर₹10 तक मिल सकते हैं या डिपेंड इस पर करता है कि आप कितने अच्छे कंटेंट राइटिंग करते हैं।

कंटेंट राइटिंग की काम करने में सबसे बड़ी समस्या भरोसे की  होती है  क्योंकि जब कोई आपसे कंटेंट पैसे देकर लिखवाता है तो उसके मन में  हमेशा यह संदेह रहता है कि आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट गूगल में रैंक करेगा या कि नहीं। इसीलिए लोग एक ऐसे कंटेंट राइटर चाहते हैं जो कि अपने कंटेंट राइटिंग का प्रूफ दे सके।

इसलिए यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आप लोगों को दिखा सकते हैं कि आप अपने ब्लॉग पर कितना अच्छा कंटेंट लिखते हैं जो की गूगल में रैंक करता है। इससे लोगों को भरोसा हो जाएगा। इस तरह से आपको कंटेंट राइटिंग का काम मिलने लगेगा फिर आप इससे भी पैसा कमा सकते हैं।

(17). प्राइवेट फार्म बनाकर

आप ब्लॉगिंग के द्वारा कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं है ।यह आपके काम पर डिपेंड करता है। इसलिए सभी इंटरनेट यूजर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं।

ऐसे में आप एक प्राइवेट फॉर्म बनाकर लोगों की ब्लॉगिंग का समस्या का समाधान कर सकते हैं और इसके बदले में बहुत अच्छा पैसा ले सकते हैं। ऐसे फॉर्म में वही व्यक्ति काम कर पाएगा जिससे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काफी अच्छा नॉलेज हो जो ब्लॉगिंग के समस्या को समझता हो।

( 18). ऑफर लिंक ऐड करके

समय- समय पर कंपनियां अपनी प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए ऑफर लाती रहती है ।आपको बस यह करना होगा कि इस ऑफर  लिंक को अपने ब्लॉग पर ऐड करना  करना है और शेयर कर देना है।

जब भी कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करके उन प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसे कंपनी से कमीशन मिलेगा। आपको कितना मिलेगा इसका दिल आप कंपनी के साथ खुद से कर सकते हैं या प्रति प्रोडक्ट के हिसाब से हो सकता है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

 दोस्तों आप ब्लॉगिंग द्वारा कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं है यह डिपेंड करता है आपके ब्लॉग पर ब्लॉक पर आ रहे ट्रैफिक पर। आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

पैसे कमाने के लिए अभी डिपेंड करता है कि आप अपने ब्लॉग पर पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके का उसे करते हैं इस पोस्ट में कई सारे तरीके बताए गए हैं इन तरीकों का आप उसे करते हैं तो अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

इसमें कई तरह के और कंडीशन भी हैं जो कि डिपेंड करता है जैसे की आपका ब्लॉग किस Niche पर है  कुछ  Niche होते हैं जिस पर बहुत कम कमाई होती हैं खासकर के Ads  नेटवर्क से जैसे की बायोग्राफी और कुछ ऐसे Niche हैं जिन पर बहुत ज्यादा कमाई होती है जैसे की Tech, Make money,  Blogging Digital marketing etc .

यदि आप एफिलिएट ब्लॉग बनाते हैं तो भी आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इसमें Ads से पैसे कमाने के साथ-साथ इसमें प्रोडक्ट सेल होने पर कमीशन भी आपको मिलते रहते हैं। 

इसलिए मैं सजेस्ट करुंगी कि यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो केवल गूगल ऐडसेंस पर ना रहे इसके साथ-साथ कई अन्य तरीके का प्रयोग करें ताकि इनकम में वृद्धि हो और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके।

     I hope ,

            My dear friends,

यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कारगर साबित होगी।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद 💐💐

 

Free keyword Research kaise karen

 

11 thoughts on “Blogging se paisa kaise kamaye|ब्लागिंग से पैसा कैसे कमाएं (18 बेहतरीन तरीके )|”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading