BPSC teacher exam date 2023 Revised Time table : शिक्षक भर्ती का शेड्यूल जारी हो गया है, देखिए यहां किस दिन कौन सा पेपर होगा

Bihar public service commission (BPSC ) :- बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा आयोजित किये जा रहे शिक्षक भर्ती परीक्षा 10 दिनों तक कराई जाएगी। इसके लिए शेड्यूल जारी कर दी गई है।आप यहां BPSC teacher exam date 2023 Revised Time table देख सकते हैं।

बिहार शिक्षक का भर्ती के दूसरे फेज का परीक्षा का आयोजन राज्य के सभी जिलों में कराई जाएगी। इसलिए राज्य के सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

यदि आप बिहार शिक्षक भर्ती के लिए सब्जेक्ट वाइज एग्जाम के डिटेल्स देखना चाहते हैं, तो बीएससी के ऑफिशल वेबसाइट BPSC.bih.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए दूसरे फेज की परीक्षा दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी। इसलिए बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन ( BPSC ) की ओर से दूसरे फेज की परीक्षा की डिटेल्स शेड्यूल जारी कर दी गई है।

बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्टर करने वाले सभी उम्मीदवारों का अब इंतजार खत्म हो चुका है। बीपीएससी के तरफ से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार दिसंबर महीने के दूसरे और तीसरे सप्ताह में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन ( BPSC)  के द्वारा निकाली गई वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है। इसमें आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 17 नवंबर 2023 तक का समय दिया गया था। इस वैकेंसी के लिए परीक्षा 7 दिसंबर 2023 से 16 दिसंबर 2023 तक आयोजित की जाएगी।

Bihar Teacher Exam Schedule चेक करने का तरीका जानें यहां 

• बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे फेज के होने वाले एग्जाम के शेड्यूल चेक करने के लिए सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट BPSC.bih.nic.in पर जाइए।

• इस वेबसाइट के होम पेज पर Latest updates के लिंक पर क्लिक कीजिए।

• इसके पश्चात BPSC school Teacher and Head master ( Primary, Middle, TGT, PGT) Second Recruitment 2023 TRE 2 Exam लिंक पर क्लिक करें।

• अगले पेज पर एग्जाम शेड्यूल सब्जेक्ट वाइज खुल जाएगा।

• एग्जाम शेड्यूल चेक करें तथा आगे के लिए प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

Exam details:-

बिहार मैं शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा 7 दिसंबर से शुरू होगी। पहले दिन संगीत और कला का पेपर होगा। इसके पश्चात 8 दिसंबर को हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी और बंगाल जैसे विषयों का पेपर लिया जाएगा।

9 नवंबर 2023 को गणित और साइंस के बाद सोशल साइंस का पेपर कराया जाएगा। वहीं 10 नवंबर को अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और उर्दू सब्जेक्ट का पेपर होगा। ऑफिशल नोटिफिकेशन में हर विषय के लिए पेपर आप चेक कर सकते हैं।

पब्लिक सर्विस कमिशन की ओर से जारी किए गए इस वैकेंसी के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूलों में कुल 1.22 लाख शिक्षकों की भर्तियां कराई जाएगी। इन पदों के लिए 5.79 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें सभी वर्ग और सभी विषयों के उम्मीदवार सम्मिलित हैं।

FAQ :- पोस्ट से संबंधित प्रश्न- उत्तर

(1).बिहार में भी बेसिक शिक्षा के लिए पात्रता क्या है? 

उत्तर:- बिहार प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 12वीं पास + डी.एड/ बी.एड/ बी.एल.एड + सीटीईटी/ बीटीईटी पेपर- 1 उतरन होना आवश्यक है। बिहार माध्यमिक शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक + बी.एड./बी.एल.एड होना चाहिए साथ ही एसटीईटी पेपर- 1 में भी उत्तीर्ण होना चाहिए।

(2). बीपीएससी एक्जाम कितने बार दिया जा सकता है?

उत्तर:- सरकारी कर्मचारियों को बीएससी एग्जाम देने का तीन बार अवसर दिया जाता है। सरकारी कर्मचारी बीएससी एग्जाम में केवल तीन बार बैठ सकते हैं।

(3). बीपीएससी टीचर फेज 2का एग्जाम कब होगा?

उत्तर:- बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए दूसरे फेज की परीक्षा दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी। इसलिए बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन ( BPSC ) की ओर से दूसरे फेज की परीक्षा की डिटेल्स शेड्यूल जारी कर दी गई है। बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्टर करने वाले सभी उम्मीदवारों का अब इंतजार खत्म हो चुका है। बीपीएससी के तरफ से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार दिसंबर महीने के दूसरे और तीसरे सप्ताह में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

(4).बीपीएससी का वेतन कितना होता है?

उत्तर:- बीपीएससी की तरफ से जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार बात की जाए तो बिहार में कक्षा 1 से 5 तक के नियोजित शिक्षकों को 25000 रूपये के मूल वेतनमान मिलेगा। वहीं कक्षा 9 से 10 तक के शिक्षकों को 31000 रुपए का वेतन मिलेगा ,तथा कक्षा 11 से 12 तक के शिक्षकों को मूल वेतन 32000 रूपये मिलेगा।

(5). बिहार 2023 में शिक्षक रिक्ति के लिए कौन पात्र हैं?

उत्तर:- वैध CTET/ BTET या STET प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवार बिहार शिक्षक रिक्ति 2023 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। बिहार शिक्षक भर्ती के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा। एक उम्मीदवार अधिकतम तीन बार परीक्षा में शामिल हो सकता है।

दोस्तों,उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। ऐसे ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बनें रहें ।इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें तथा टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ जाएं ।ताकि हर प्रकार के अपडेट्स आपको समय पर मिलते रहे।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

 

1 thought on “BPSC teacher exam date 2023 Revised Time table : शिक्षक भर्ती का शेड्यूल जारी हो गया है, देखिए यहां किस दिन कौन सा पेपर होगा”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading