BPSSC SI Admit Card 2023 in hindi : बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तिथि हुआ घोषित, जानें कब मिलेगा एडमिट कार्ड

BPSSC के द्वारा निकाली गई बिहार पुलिस में 1275 पदों पर सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने की तिथि घोषित कर दी गई है। BPSSC SI Admit Card 2023 in hindi post में बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा तिथि तथा एडमिट कार्ड जारी किए जाने की तिथि के बारे में बताई गई है।

तो आइए जानते हैं कब होगी बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा और कब जारी की जाएगी एडमिट कार्ड

Join

BPSSC Bihar police SI Bharti Exam date & Admit card release date 2023

बीपीएसएससी के द्वारा बिहार पुलिस में 1275 पदों पर निकाली गई सब इंस्पेक्टर भर्ती की परीक्षा 17 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी तथा इसका एडमिट कार्ड 1 दिसंबर से जारी कर दी जाएगी।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के द्वारा बिहार पुलिस में 1275 पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है।बिहार पुलिस एस.आई. भर्ती परीक्षा 17 दिसंबर 2023 को दो सीटों में आयोजित की जाएगी।

• इस परीक्षा का पहली शिफ्ट :- सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक 

• इस परीक्षा का दूसरी शिफ्ट:- दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक 

इस एग्जाम को देने वाले अभ्यर्थियों को एग्जाम शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले ही रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिए जाएंगे। गेट बंद हो जाने के पश्चात किसी की भी प्रवेश नहीं होगी।

बिहार पुलिस एस.आई. भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड 1 दिसंबर 2023 को जारी होने वाली है। सभी परीक्षार्थी बिहार पुलिस एस.आई. भर्ती परीक्षा का अपना एडमिट कार्ड www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

डाक के माध्यम से किसी का भी एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। इसलिए एडमिट कार्ड रिलीज होने के पश्चात सभी अभ्यर्थी गण इस वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें, ताकि बाद में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

इस परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ लाए गए फोटो आईडी आवंटित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो, पहचान पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र ,ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा आधार कार्ड भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

यदि आपके ई-प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है, या उपलब्ध नहीं है। तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर अपने साथ आवेदन पत्र के समान दो फोटो ग्राफ (जो की 2 माह के भीतर का खींचा हुआ होना चाहिए) ले जाएं।

जो अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो क्या करें

जिन अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहा है, या किसी कारण से वेबसाइट पर से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, तो वे दिनांक 14 दिसंबर 2023 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के 5 हार्डिंग रोड, पटना- 800001 स्थित कार्यालय से डुप्लीकेट ई- प्रवेश पत्र प्राप्त कर ले।

CSBC Bihar police Constable Exam date

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा तिथि घोषित होने वाली है। इस परीक्षा के लिए रोल नंबर वाइज सभी परीक्षा केंद्रों की सूची दिनांक 2 दिसंबर 2023 से आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी।

सभी उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लेंगे, की डाउनलोड किया गया ई- प्रवेश पत्र उसके अनुरूप ही हैं। अभ्यर्थियों को यह भी सूचित किया जाता है, कि अपने प्रवेश पत्र को परीक्षा के बाद भी सुरक्षित रखें।

क्योंकि बाद के विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे मुख्य लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, अभिलेख का सत्यापन एवं योगदान के समय नियुक्ति प्राधिकार या आयोग द्वारा इस प्रवेश पत्र की मांग की जा सकती है। इसलिए सभी अभ्यर्थी गण इस ई- प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखें।

ओएमआर शीट की कॉपी जारी हुई

एग्जाम के प्रीलिम्स लिखित परीक्षा से संबंधित उत्तर पुस्तिका ओएमआर शीट पर छपे निर्देशों की स्पेसमिन कॉपी अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए आयोग की वेबसाइट पर हो गई है।

आमतौर पर यह देखा जाता है कि कुछ अभ्यर्थियों द्वारा लिखित परीक्षा में ओएमआर आधारित उत्तर पुस्तिका पर वांछित सूचनाओं जैसे अपना रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर की डिटेल्स बताए गए नियमों के अनुसार नहीं भरी जाती है।

 जिसके कारण उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दी जाती है, एवं उनकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन भी नहीं किया जाता है।

इसलिए अभ्यर्थियों को बताया गया है कि वह लिखित परीक्षा के दौरान रोल नंबर स्टीकर पर छपे नाम, फोटो एवं रोल नंबर के अनुरूप ही अपने निर्धारित स्थान पर बैठे अन्यथा उनकी उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी।

 लिखित परीक्षा 

प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 200 अंकों का एक पेपर होता है, जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी एवं इस परीक्षा की अवधि 2 घंटे की रहेगी।

इसमें सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से संबंधित प्रश्न दिए जाएंगे। इसमें 30% से कम अंक लाने वाले अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित कर दिया जाएगा।

इसके प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्त सीटों के 20 गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन मेधा क्रमानुसार आरक्षण कोटि के आधार पर किया जाएगा।

उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए यूज़फुल साबित होगी। ऐसी और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहें। इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें तथा टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ जाएं ।इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस पोस्ट का लाभ प्राप्त हो सके।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

इसे  भी पढ़ें:-  

BPSC teacher exam date 2023 Revised Time table : शिक्षक भर्ती का शेड्यूल जारी हो गया है, देखिए यहां किस दिन कौन सा पेपर होगा

3 thoughts on “BPSSC SI Admit Card 2023 in hindi : बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तिथि हुआ घोषित, जानें कब मिलेगा एडमिट कार्ड”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading