Chhath Puja 2023 date in Bihar November: छठ पूजा 2023 कब है, किस दिन क्या किया जाएगा, देंखे लिस्ट और विस्तृत जानकारी

दोस्तों, आपको जानकारी होगी कि छठ का पर्व हिंदू धर्म का सबसे महान पर्वों में से एक माना जाता है। यह पर्व चार दिवसीय होता है। यदि इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Chhath Puja 2023 date in Bihar November पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Chhath Puja 2023

दोस्तों, चार दिवसीय चलने वाला महापर्व छठ की शुरुआत 17 नवंबर 2023 से हो रही है। इस पर्व में सूर्य देव और षष्ठी माता की पूजा का बहुत ही महत्व होता है।

हम सभी जानते हैं कि यह पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ और स्वच्छता का ध्यान रखते हुए मनाया जाता है। यह पर्व एक खास विधि-विधान के साथ संपन्न किया जाता है।

तो आइए जानते हैं कि चार दिवसीय चलने वाला छठ महापर्व इस वर्ष किस दिन क्या होगा?

• हिंदू पंचांग के अनुसार छठ महापर्व कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है। किंतु इस पर्व की शुरुआत चतुर्थी तिथि से नहाए खाए के साथ ही हो जाती है।

• इस व्रत का सप्तमी तिथि के दिन पारण किया जाता है। इस पर्व में लोगों की महान आस्था की झलक दिखाई पड़ती है। बहुत ही विधि-विधान के साथ इस व्रत को किया जाता है।

• छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर से हो जाएगी। अब चारों तरफ छठ पूजा की तैयारी शुरू हो गई है। घर-घर में छठी मैया और सूर्य देव के जीत भी गाए जाने लगे हैं।

• मैं आपको बता दूं कि चार दिनों तक चलने वाला यह महापर्व उषा, प्रकृति, जल,वायु और सूर्य देव की बहन षष्ठी माता को समर्पित होता है।

• इस महापर्व में विशेष रूप से सूर्य देव को अर्ध्य देने की परंपरा रही है। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है।

• वर्तमान में भी लोग बहुत ही भक्ति-भाव और श्रद्धा के साथ इस महापर्व को मनाते हैं। इसीलिए इस महापर्व को लोक आस्था का महापर्व भी कहा जाता है।

Chhath Puja 2023 Date

• चार दिनों तक चलने वाला महापर्व ‘छठ व्रत’ को ‘कठिन पर्व’ भी कहा जाता है। इस महापर्व में व्रती पूरे 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं।

• इस वर्ष छठ पर्व 17 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है। इस दिन व्रत नहाए-खाए के साथ शुरू हो जाएगा।

• वहीं 20 नवंबर को उषा अर्ध्य और पारण के साथ इस छठ महापर्व का समापन करेंगे।

• यह महापर्व का व्रत अपने सुहाग की लंबी उम्र, संतान के सुखी जीवन और घर में सुख समृद्धि बने रहने की कामना के साथ रखा जाता है।।

तो आइए जानते हैं कि 17 से 20 नवंबर तक चलने वाले इस महापर्व छठ में किस दिन क्या किया जाएगा?

 Chhath Puja 2023 Calendar

 

17 November  पहला दिन (नहाय खाय) शूक्रवार 
18 November  दूसरा दिन        (खरना) शनिवार 
19 November  तीसरा दिन (संध्या अर्घ्य) रविवार 
20 November  चौथा दिन( उषा अर्ध्य) सोमवार 

 

नहाय खाय 2023 कब (Nahay khaye 2023 Date)

• छठ महापर्व की शुरुआत नहाए-खाए के साथ हो जाती है। इसलिए यह दिन बहुत ही खास माना जाता है। इस वर्ष नहाए-खाए शुक्रवार, 17 नवंबर 2023 को होगा।

• इस दिन सूर्योदय 06:45 पर होगा तथा सूर्यास्त शाम 05:27 पर हो जाएगा। नहाए खाए के दिन इस पर्व को करने वाले व्रती सुबह नदी में स्नान करती हैं, और इसके पश्चात नए वस्त्र धारण कर प्रसाद ग्रहण करती हैं।

• छठ पूजा के नहाए-खाए के दिन प्रसाद के रूप में कद्दू, चना दाल की सब्जी, चावल आदि बनाते हैं। यह सभी भोजन सेंधा नमक और शुद्ध घी से तैयार किए जाते हैं।

• व्रती के द्वारा इस प्रसाद को ग्रहण कर लेने के पश्चात घर के अन्य सदस्यों के द्वारा भी इस सात्विक प्रसाद का ग्रहण किया जाता है।

खरना 2023 कब ( Kharna 2023 Date)

• महापर्व का दूसरा दिन ‘ खरना ‘ के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष 18 नवंबर 2023 जो कि शनिवार हो रहा है, खरना मनाया जाएगा।

• इस दिन सूर्योदय सुबह 06:46 पर होगा, तथा सूर्यास्त 05:26 पर हो जाएगा। खरना के दिन व्रती केवल केवल एक ही समय शाम में मीठा भोजन ग्रहण करती हैं।

• इस दिन मुख्य रूप से नए चावल की खीर व्रती के द्वारा ग्रहण किया जाता है। इस दिन प्रसाद मिट्टी के चूल्हे में आम की लकड़ी जलाकर बनाया जाता है।

• इस प्रसाद को ग्रहण करने के पश्चात व्रती का निर्जला व्रत प्रारंभ हो जाता है। इसके पश्चात सीधे पारण के दिन ही व्रती के द्वारा कुछ ग्रहण किया जाता है।

Sandhya Ardhya 2023 Date (संध्या अर्थ 2023 तिथि और समय)

 • छठ पूजा का तीसरा दिन महत्वपूर्ण होता है। इस दिन व्रती के घर परिवार के सभी लोग घाट पर जाते हैं, तथा डूबते हुए सूरज को अर्घ्य देते हैं।

• इस वर्ष छठ महापर्व का अर्ध्य रविवार, 19 नवंबर 2023 को दिया जाएगा।इस दिन सूर्यास्त 05:26 पर हो जाएगा।

• इस दिन व्रती सूप में फल, ठेकुआ, चावल के लड्डू आदि प्रसाद को सजाकर और कमर तक पानी में रहकर परिक्रमा करते हुए सूरज भगवान को अर्ध देते हैं।

Chhath Puja 2023 date in Bihar November

ऊषा अर्ध्य 2023 (Usha Ardhya 2023 Date)

• दोस्तों, छठ पूजा का अंतिम और चौथे दिन सप्तमी तिथि को उगते हुए सूरज भगवान को अर्ध्य देने की परंपरा रही है।

• इस वर्ष उषा अर्ध्य सोमवार, 20 नवंबर 2023 के दिन व्रती सूर्योदय के समय 06:45 पर उगते सूर्य को समर्पित करेंगे।

इसके पश्चात व्रती इस पूजा का प्रसाद ग्रहण कर पारण कर लेंगे और अपने परिवार के सदस्यों तथा अन्य लोगों को भी प्रसाद वितरित करेंगे। इसी के साथ यह पर्व का समापन हो जाएगा। 

FAQ:- पोस्ट से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

(1). 2023 में छठ पूजा कब है?

उत्तर:- पंचांग के अनुसार कार्तिक छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर 2023, दिन शुक्रवार से हो रही है। सोमवार को कार्तिक महीने में शुक्ल पक्ष यानी की षष्ठी तिथि से आरंभ होगा। छठ महापर्व चार दिवसीय होता है। यह दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है।

(2).बिहार में छठ का नहाए खाए कब है?

उत्तर:- चार दिवसीय छठ पूजा की शुरुआत नहाए-खाए से होती है। इस वर्ष 17 नवंबर 2023, शुक्रवार को नहाए खाए होगा। नहाय-खाय के दिन व्रती नदी में स्नान करके नए वस्त्र धारण करते हैं, और कद्दू चना का सब्जी और चावल सेंधा नमक और शुद्ध घी में बनाकर भोजन ग्रहण करते हैं।

(3).इस वर्ष छठ पूजा कितने नवंबर को है?

उत्तर:- इस वर्ष छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर शुक्रवार से हो रही है। इस दिन इस महापर्व का पहला दिन नहाए-खाए है। 18 नवंबर शनिवार को खरना किया जाएगा। वहीं 19 नवंबर रविवार के दिन छठ पूजा की संध्या अर्घ्य , तथा 20 नवंबर, सोमवार को उषा अर्ध्य तथा पारण होगा।

(4).छठ पूजा 2023 किस राज्य में मनाई जाएगी?

उत्तर:-  छठ महापर्व उत्तर भारत के कुछ राज्यों, जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में मनाई जाती है। यह पर्व नेपाल में भी लोकप्रिय है।

(5).छठ पूजा का प्रसाद क्या होता है?

उत्तर:- छठ पूजा के अवसर पर सबसे महत्वपूर्ण प्रसाद के रूप में ठेकुआ बनाया जाता है। ठेकुआ आटा, घी और गुड़ से मिलकर बनता है।  ठेकुआ के बिना छठ महापर्व का प्रसाद अधूरी मानी जाती है।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें तथा टेलीग्राम जॉइन आइकन पर भी क्लिक करके ग्रुप से जुड़ जाए। इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर अवश्य करें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 💐💐

Read also:-

Tiger 3 collection worldwide: टाइगर 3 कलेक्शन वर्ल्डवाइड, वर्ल्ड वाइड सलमान खान ने लगाई दहाड़, दूनिया भर में ‘टाइगर 3’ की हुई चांदी

APJ abdul kalam thought in hindi: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आजाद के महान प्रेरणादायक विचार

Diwali essay in hindi: दीपावली पर निबंध – कक्षा 1से कक्षा 12 तक के बच्चों के लिए

Write a note on Global warming|ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध-कारण और समाधान

Right to Education/ RTE / शिक्षा का अधिकार: आरटीई के तहत बच्चों को देना है निःशुल्क यूनिफॉर्म, किताबें और कॉपियां

 

1 thought on “Chhath Puja 2023 date in Bihar November: छठ पूजा 2023 कब है, किस दिन क्या किया जाएगा, देंखे लिस्ट और विस्तृत जानकारी”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading