Education loan payment:एजुकेशन लोन नहीं चुका पाने पर क्या होगा जानें

दोस्तों, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों के लिए आगे की पढ़ाई जारी रखने हेतु सरकार द्वारा एजुकेशन लोन की व्यवस्था की गई है। परंतु इस लोन को समय पर चुकाना भी महत्वपूर्ण होता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे Education loan payment के  बारे में।पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, एजुकेशन लोन की सहायता से गरीब परिवार के बच्चे भी अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखकर कॉलेज विश्वविद्यालय या अन्य मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थानों में पढ़ाई कर पा रहे हैं।

एजुकेशन लोन के लिए फिक्स की गई ब्याज दरें आमतौर पर अन्य प्रकार के ऋण की तुलना में कम होती है। लेकिन फिर भी इस लोन को समय पर चुकाना आवश्यक होता है।

इसलिए इस पोस्ट में हम जानेंगे कि यदि लोन न चुका आ रहे हो तो क्या परिणाम हो सकता है। इसलिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

एजुकेशन लोन नहीं चुकाने पर क्या परिणाम होगा

Education loan payment

✓दोस्तों, यदि आप अपनी पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लिए हैं और अब नहीं चुका पा रहे हैं, तो इसके कई  परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते हैं। सर्वप्रथम आपको ब्याज और अन्य शुल्कों के रूप में अतिरिक्त पैसे चुकाने पड़ेंगे।

✓इसके अतिरिक्त आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो सकता है। आपको जानकारी होगी कि क्रेडिट स्कोर खराब हो जाने से भविष्य में ऋण मिलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

✓ यदि आप एजुकेशन लोन के किस्त समय पर नहीं चुका पा रहे हैं तो आपपर ब्याज और शुल्कों के रूप में अतिरिक्त बोझ पड़ सकते हैं।

✓एजुकेशन लोन की ब्याज दरें आमतौर पर मिलने वाले ऋणों की ब्याज दर से कम होती है ,परंतु यदि समय पर न चुकाएं तो समय के साथ ब्याज और शुल्क के रूप में बढ़ती जाती है।

✓आपको जानकारी होगी कि, अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से भविष्य में लोन लेना आसान होता है ।किंतु यदि आप एजुकेशन लोन की किस्त समय पर नहीं चुका पा रहे हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा।

✓क्रेडिट स्कोर खराब हो जाने के पश्चात फिर भविष्य में आपके लिए किसी प्रकार का ऋण लेना बहुत ही मुश्किल काम हो जाएगा जैसे की कार लोन या होम लोन इत्यादि।

✓यदि आप समय पर एजुकेशन लोन की किस्त चुका पाने में अक्षम है, तो आपके ऋण दाता आपकी संपत्ति को भी जब्त कर सकते हैं। इसमें आपका घर, कार या अन्य संपत्तियां शामिल हो सकते हैं।

Read also:-

Loan payment:अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान, यहां पढ़ें अपने ये अधिकार

क्यों नहीं चुका पाते हैं एजुकेशन लोन

✓इसका प्रमुख कारण पढ़ाई के पश्चात रोजगार न मिलना होता है

✓नौकरी में अच्छी सैलरी नहीं मिलने के कारण भी लोग एजुकेशन लोन की किस्तें समय पर नहीं चुका पाते हैं

✓यदि एजुकेशन लोन लेने वाले विद्यार्थी पर या उसके परिवार पर किसी और प्रकार के वित्तीय दायित्व है, जैसे की कार लोन, क्रेडिट कार्ड ऋण, तो वह ऐसी परिस्थितियों में एजुकेशन लोन को समय पर नहीं चुका पाता है।

✓यदि एकाएक वित्तीय कठिनाई हो जाती है, जैसे की नौकरी का चला जाना, बीमारी या किसी और प्रकार की आर्थिक कठिनाइयां, आ जाने की वजह से एजुकेशन लोन की किस्तें समय पर नहीं चुका पाते हैं।

Read also:

10000 rs ka loan by government| सरकार द्वारा 10,000 रूपये का लोन क्या है, जानें कैसे मिलता है

एजुकेशन लोन नहीं चुका सकते हैं, तो आपके पास विकल्प क्या है? जानें इस पोस्ट के माध्यम से

✓आप अपनी ऋण दाता से अर्थात बैंक से अपनी किस्तों को कम करने या फिर उनकी अवधि बढ़ाने की अनुरोध कर सकते हैं।

✓कुछ मामलों में आपके ऋण को माफ किया जा सकता है। ऐसे ऋणों में सरकारी ऋण के लिए डिफॉल्ट और छात्रवृत्ति या अनुदान के माध्यम से प्राप्त ऋणों को शामिल किया गया है।

 दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी हासिल करने के लिए टेलीग्राम जॉइन आइकन पर क्लिक करें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read also:-

PM Aadhar Card Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2023 के तहत 10 हजार से 10 लाख तक का लोन पा सकते हैं। जाने कैसे

1 thought on “Education loan payment:एजुकेशन लोन नहीं चुका पाने पर क्या होगा जानें”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading