Free keyword Research kaise karen|ब्लॉग से पैसे छापने वाले Free keyword Research kaise karen

Keyword Research kaise karen : दोस्तों ,आप सभी जानते हैं कि हर एक नए ब्लॉगर जल्द से जल्द अपनी पोस्ट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करना चाहता है। इसलिए वह ऐसा पोस्ट लिखना चाहता है जो गूगल के पहले पेज पर रैंक करें। परंतु सही कीवर्ड  का प्रयोग ना कर पाने के कारण उसके पोस्ट रैंक नहीं करता। इस तरह से उसके पोस्ट पर ट्रैफिक नहीं आता है, और उसकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है। फिर वह परेशान होता है और सही कीवर्ड रिसर्च कैसे  के  तरीके के बारे में जानना चाहता है और इंटरनेट पर खोज करता है।
तो दोस्तों यदि आप भी एक सही तरीके से कीवर्ड रिसर्च करने के बारे में जानना चाहते हैं ,तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। मैं विश्वास दिलाती हूं कि पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद कीवर्ड रिसर्च करने के बारे में कहीं और से जानकारी प्राप्त करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप एक सही कीवर्ड रिसर्च  करके अपना पोस्ट लिखेंगे और गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कर पाएंगे। इस प्रकार आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक भी आएगी और फर्स्ट पेज पर रैंक भी करेगा और फिर पूरे होंगे आपके सपने।

  Free keyword Research kaise karen     

तो दोस्तों आइए बिना समय गवाएं जानते हैं  फ्री कीवर्ड रिसर्च करने के सबसे सरल तरीके के बारे में।परंतु दोस्तों  कीवर्ड रिसर्च करने के तरीके के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि कीवर्ड क्या होता है? और कीवर्ड रिसर्च करना क्यों जरूरी होता है? इसके क्या फायदे होते हैं?

कीवर्ड रिसर्च क्या है?

         कीवर्ड रिसर्च करने का मतलब यह होता है , ऐसे क्वेरी या शब्द का खोज करना जो की वर्तमान में इंटरनेट यूजर के द्वारा अधिक सर्च किया जा रहा हो और जिस पर कंपटीशन कम हो। ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट लिखने पर जल्द ही पोस्ट का  गूगल के द्वारा पहले पेज पर रैंक कराने का ज्यादा चांसेज होते हैं। इससे ट्रैफिक आने की अधिक संभावनाएं बनती है।

कीवर्ड रिसर्च क्यों जरुरी है?

  ऊपर वर्णित तथ्यों से आपको पता चल ही गया होगा कि ब्लागिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना कितना महत्वपूर्ण होता है। कीवर्ड रिसर्च किए बिना हम यह नहीं जान सकते हैं कि किस टॉपिक पर हमें पोस्ट लिखना चाहिए, जिससे हमारा पोस्ट गूगल में रैंक हो और हमारे ब्लॉक पर ट्रैफिक आए। अतः हम यह कह सकते हैं कि एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कीवर्ड रिसर्च करने आना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

यदि आप बिना कीवर्ड रिसर्च किये पोस्ट लिखते हैं तो आपको यह मालूम नहीं चलेगा कि जिस टॉपिक पर आपने पोस्ट लिखा है, उस पर प्रतिदिन या महीने में कितने सर्च किए जाते हैं और कितना उस पर कंपटीशन है। 

आपके लिए उस टॉपिक पर पोस्ट लिखना लाभदायक होगा कि नहीं । यह सारी जानकारियां हमें कीवर्ड रिसर्च के द्वारा ही मालूम चलता है। आपका ब्लॉग पोस्ट पर रैंक करने में सक्षम होगा कि नहीं यह सब कुछ हमें कीवर्ड रिसर्च ही  प्रोवाइड कराता है।

  इस प्रकार कहा जा सकता है कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें रिसर्च करना जरूर आना चाहिए या ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

 आप इस  बात को हमेशा याद रखें की keyword Research kaise karen यह मालूम होना, ब्लागिंग में सफलता प्राप्त करने का मूल मंत्र है। बिना कीवर्ड रिसर्च किए पोस्ट लिखना ठीक वैसे ही है जैसे की अंधेरे में तीर चलाना। कीवर्ड सर्च के बिना आप यह उम्मीद भी नहीं कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा और आपका पोस्ट रैंक करेगा तथा आप  ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होंगे।

कीवर्ड रिसर्च से संबंधित जरुरी बातें

 आप जब भी कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो उसमें  आपके लिए तीन चीजों पर  फोकस करना बहुत जरुरी होता है:-

✓Search Volume 

✓Keyword Difficulty

✓CPC

1 – Search Volume

सर्च वॉल्यूम का मतलब यह होता है कि किसी कीवर्ड को एक महीने में इंटरनेट यूजर के द्वारा कितना सर्च किया जाता है ।कीवर्ड रिसर्च में कीवर्ड का सच वॉल्यूम जानना ब्लॉगर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। इससे आइडिया कर पता है कि उस टॉपिक पर उसे पोस्ट लिखना चाहिए कि नहीं।

2 – Keyword Difficulty ( kD)

 किसी कीवर्ड पर बने  कंपटीशन को ही कीवर्ड डिफिकल्टी कहा जाता है। कहीं – कहीं पर इसे SEO Difficulty भी लिखा होता है। यदि किसी कीवर्ड में सर्च वॉल्यूम तो बहुत अधिक है परन्तु उस कीवर्ड की Difficulty भी बहुत अधिक  है तो ऐसी  स्थिति में कीवर्ड को रैंक करवाने में आपको सालों लग जायेंगें।

 हमें ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट नहीं लिखना चाहिए। क्योंकि उसकी शब्द पर हाई अथॉरिटी वेबसाइट रैंक कर रही होती है। अक्सर शॉर्ट टेल कीवर्ड इसी प्रकार के होते हैं। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको लौंग टेल और कम कीवर्ड डिफिकल्टी वाले टॉपिक पर ही पोस्ट लिखना चाहिए। तभी आपको ब्लॉगर के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है।

3 – CPC (Cost Per Click)

  यदि आपका ब्लॉग  गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज हो जाता है, तो जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है और एड पर क्लिक करता है तो उसे क्लिक करने के लिए आपको जितने पैसे मिलेंगे उसे ही सीपीसी कहा जाता है।

 गूगल अपने विज्ञापन प्रदाताओं से उनकी प्रोडक्ट और सर्विस के अनुसार अलग-अलग चार्ज लगता है, इसलिए विभिन्न कीवर्ड पर सीपीसी भी भिन्न-भिन्न होते हैं। 

 यदि आप Low  CPC वाले कीवर्ड पर काम कर रहे हैं तो आपको ऐडसेंस के द्वारा कम कमाई होगी और यदि आप High CPC वाले कीवर्ड पर कम कर रहे हैं तो आपको एडसेंस से अधिक कमाई होगी।

 यदि आप  एक नए ब्लॉगर हैं तो आपको अभी  CPC पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए।आपको केवल कम Competition वाले कीवर्ड को टारगेट करके अधिक ट्रैफिक लाने पर  ही फोकस करना चाहिये। जब  आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक आ जाता है तो फिर आप सीपीसी के बारे में सोच सकते हैं।

दोस्तों अब आप यह समझ गए होंगे कि एक ब्लॉगर के लिए कीवर्ड रिसर्च करना कितना महत्वपूर्ण होता है ,और इसके क्या-क्या पहलू हैं। अब हम जान लेते हैं कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करना चाहिए?

कीवर्ड रिसर्च कैसे करें (Keyword Research kaise karen)

सर्वप्रथम आपको चाहिए कि  आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं, उसके मुख्य कीवर्ड को गूगल पर सर्च करें और  Google Auto suggestion  पर ध्यान केंद्रित करें।

 आइए इसे एक  उदाहरण  के माध्यम से समझते हैं:

जैसे की मैं गूगल ऐडसेंस कैसे पाएं पर अपना आर्टिकल लिखना  चाहती हूं तो मैं इस टॉपिक को गूगल पर सर्च करूंगी।

ऐसे करने के फलस्वरूप जो कीवर्डस गूगल के द्वारा सजेस्ट किया जाता है, ये ऐसे कीवर्ड होते हैं जो की इंटरनेट यूजर के द्वारा सर्च किए जाते रहते हैं यदि आप इनमें से किसी कीवर्ड को लेकर गूगल प्लानर या फिर किसी और डिफिकल्टी चेकर प्लेटफार्म पर चेक करके इसकी शब्द का उसे करके अपना पोस्ट लिखते हैं तो आपकी ब्लॉग का ग्रो होने का चांसेस बढ़ जाते हैं क्योंकि ऐसे कीवर्ड सर्चेबल होते हैं जिससे आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक लाने का काम करेगा और आपका पोस्ट गूगल के पर पहले पेज में रैंक हो पाएगा इस तरह से आपके मेहनत का फल भी मिल सकता है।

अब आपको चाहिए कि आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं, उसके मुख्य कीवर्ड को गूगल पर सर्च करें और सर्च इंजन रिजल्ट पेज  (SERP) में  सबसे नीचे रिलेटेड सर्चेज में देखें की यूजर इससे  संबंधित क्या-क्या सर्च करते हैं।

दोस्तों मेरा नया ब्लॉग है इसलिए मैं एक लौंग टेल कीवर्ड  को सिलेक्ट करूंगी  । माना कि मैंने कीवर्ड सिलेक्ट किया कि गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी कैसे ले ? तो अब मैं इस कीवर्ड पर search volume, CPC और keyword difficulty देखनी है। इसके लिए मैं कुछ टूल की सहायता लूंगी ।

 मैं मुख्य रूप से तीन टूल का इस्तेमाल करके इस   keyword पर search volume ,CPC और keyword  difficulty  को check करूंगी।

( 1) सर्वप्रथम Google keyword planner का इस्तेमाल करके मैं पता करूंगी की इस कीवर्ड पर गूगल के अनुसार यूजर के द्वारा कितना monthly searches किए जाते हैं। यदि इस पार्टिकुलर कीबोर्ड पर 100 से लेकर 1000 तक का सच वॉल्यूम होता है तो इसे हिंदी ब्लॉक के लिए बेस्ट माना जाता है।

(2) इसके  बाद मैं फ्री  Uber suggest  टूल का इस्तेमाल करूँगी और इस कीवर्ड पर औसत Search Volume, CPC और Difficulty  के बारे में जानकारी प्राप्त करूंगी ।Uber suggest के अनुसार इस कीवर्ड पर  का Search Volume  420 है लेकिन Difficulty 35 है ।इसे  Medium  माना जाता है।

(3) अब इसके  पश्चात मै इस्तेमाल करूंगी  SEMrush टूल का। दोस्तों आप इस टूल को फ्री में  भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन फ्री वर्शन में  यदि आप इसका उपयोग करते हैं तो आपको इसकी बहुत सारी Limitation का सामना  करना पड़ेगा। SEMrush के अनुसार इस कीवर्ड पर 500 का सर्च वॉल्यूम है और KD 23  है । इसे  SEMRUSH के अनुसार मध्यम कीवर्ड  डिफिकल्टी माना जाता है। 

दोस्तों  यदि आपका ब्लॉग बिल्कुल नया है तो इस कीवर्ड पर आपके  लिए काम करना बिल्कुल भी सही निर्णय नहीं होगा। इसलिए आपको  गूगल Related Searches और Auto Suggestion पर मिले अन्य कीवर्ड को चेक करके ऐसे कीवर्ड  की खोज  करना चाहिए । जिसपर कंपटीशन कम  हो और सर्च  वोल्यूम अच्छा खासा हो। तभी आपका पोस्ट पर ट्रैफिक आएगा।

मैं इसी प्रोसेस के द्वारा कीवर्ड रिसर्च करती हूँ। Google Keyword Planner के द्वारा हमें पता चल जाता है ,कि उस कीवर्ड पर औसत सर्च वॉल्यूम कितना है? और फिर Uber suggset और SEMrush के द्वारा मुझे उस कीवर्ड पर CPC, Difficulty और Exact Average Search Volume का पता करने में  सहायता मिलती है।

इस तरह से आप  अपना पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड का रिसर्च कर लें और एक गोल्डेन कीवर्ड की‌ खोज करके  पोस्ट लिखें और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं।

Keyword Research करने के अन्य तरीके:-

✓Answer the public  से keyword Research karne 

 My dear friends, मैं आपको बताना चाहूंगी कि नए bloggers के लिए यह  tool  सबसे अच्छा  है। मै भी  इसका उपयोग करती हूं। इससे मुझे ठीक ठाक रिजल्ट्स भी देखने को मिलता है। इसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से long tail keywords को  ढूंढ कर  एक  ऐसा पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं जिस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आता हो।

 इस tool का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में Answer The Public सर्च करना है ।इसे सर्च करने  के बाद जो पहला रिजल्ट आएगा, उस पर क्लिक करना है। इसका सबसे बड़ा फायदा आपको  यह मिलेगा की है की इसमें  आपको account बनाने की कोई भी जरुरत नहीं पड़ेगी।, आप बिना अकाउंट बनाए ही इस tool  का आसानी  से उपयोग कर सकते हैं।

 जब  भी आप इस tool  का  use करना  चाहेंगे  तो आपको अपने keyword को डालना है फिर उसके बाद जिस country को आप target करना  चाहते हैं  उसे डालना है फिर language को  भी चुनना है। इतना कर लेने के बाद नीचे दिए गए search के बटन पर आपको  क्लिक करना है।

इतना करने के  बाद  आपके सामने एक अलग ही प्रकार का रिज़ल्ट आएगा। आपने कभी भी Answer The Public के जैसे और किसी  दूसरे tool को नहीं देखा होगा।, यह  tool आपको एक अलग ही तरीके से जानकारी  प्रदान करता है।

इस tool के द्वारा यहां पर  आपको keyword के search volume और deficulty  को नहीं दिखाया जायेगा। केवल  keyword ideas ही आपके साथ share किए जायेंगे। उसके बाद आप इसमें से कोई भी  कीवर्ड चुन कर उसे अन्य tool जैस की semrush uber suggest, Google  keyword planner, ahrefs etc. में research कर सकते हैं।

✓ Google Trends & Trending Keywords निकालें

Keyword Research  करने  का  यह। भी एक बेहतरीन  प्रकार है ।Google trends. जैसा की इसके नाम में ही गुगल जु़ड़ा हुआ है।यह गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है।  यह platform  100% free of cost available है। इसमें आपको अधिक search volume वाले कीवर्ड को आसानी से  ढुंढ पाएंगे। इसके द्वारा मिले कीवर्ड  का कीवर्ड डिफिकल्टी भी काफी कम रहती है।

इसका सबसे बड़ा reason यह है की यहां पर  जो कीवर्ड available  होते हैं,  ये  keywords trending keyword होते है। आसान शब्दों में बताऊं  तो आप अगर इससे कीवर्ड लोगे तो आपको कम समय में  ही काफी अच्छा result देखने  को मिलेगा। आप  बहुत ही आसानी से अधिक से अधिक users को इसकी सहायता से target कर सकते हैं।

 इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल में सर्च  बॉक्स में आकर गुगल ट्रेंड्स सर्च  करना है और इसके बाद first result में क्लिक करना है। इसके  बाद आपके सामने इसका dashboard ओपन हो जाएगा । उसमे आपको globe के icon में जाना है और आप जिस भी country को टारगेट कर रहे हो उसका चुनाव करना है।

 अब search box में आपको  कोई भी एक  keyword डालना है जैसे की मैं डाल देती हूं कि पैसे कैसे कमाए तब यहां मेरे सामने इससे related बहुत  सारे keywords आ जायेंगे जो गूगल में ट्रेंड भी कर रहे होते है, अब मैं इसमें ब्लॉग पोस्ट लिख सकती हूं।  यदि आप इसे बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद स्वयं ऐसा करके देखिए। आपको अवश्य पसंद आएगा और आपके लिए यूजफुल भी साबित होगा।

 तो दोस्तों इस प्रकार से  आप  इसका इस्तेमाल करके अपने  ब्लॉग  का ग्रो कर सकते  हैं। यह बिल्कुल free है ।इसमें कोई limite  भी नहीं है । आपको इसमें account बनाने की भी कोई  जरूरत नहीं पड़ेगी 

Read it:-Single Niche vs Multi Niche Blog: किस निच पर ब्लॉग्गिंग करें?

Best Chrome Extension for keyword Research

           My dear friends,

 आपको कई सारे chrome extension भी मिल जायेंगे, जिनकी मदद से आप free में ही भर भर के keyword research कर पाएंगे । आपको chrome extension के बारे  मेंं  बता दूं की यह एक software की तरह काम करता है।

जिस  प्रकार से आप अपने मोबाइल में अलग अलग कामों के लिए अलग अलग apps download करते है। ठीक  वैसे ही chrome पर भी आपको कई extensions को डाउनलोड करने का मौका मिलता है। आप हर तरह के extensions को download  कर इसका उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों  इसका एक  problem  यह है कि आप इन extensions को केवल desktop पर ही use कर सकते हैं। इनका उपयोग आप मोबाइल में नहीं कर सकते हैं। Keyword research करने के लिए बहुत सारे chrome extension  available है ,लेकिन मैं आपको इस पोस्ट में केवल top 3 chrome extension for keyword research के बारे में  ही बताऊंगी।

(1) ‍ Keyword everywhere:-

Keyword Everywhere को   बहुत ही बढ़िया tool  माना जाता है  keyword research के लिए।  इस tool  का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने desktop में chrome browser open करना है और keyword everywhere extension सर्च करना है।

 इसके बाद जो पहला result आएगा उस पर क्लिक करना है ,और इसे डाउनलोड कर के activate कर लेना होगा । अब इस Extention का  आप  इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जब भी अपने keyword  Research करेंगे तो यह आपको उससे संबंधित ढेरों keyword idea दिखाएगा।

(2). SEO Quacks :-

SEO quacks भी आपको काफी पसंद आएगा,  क्योंकि इससे  आप किसी keyword पर कितना competition है ,KD (Keyword Difficulty) कितना है यह आसानी से मालूम कर सकते हैं। इसे भी आपको keyword everywhere की तरह  ही डाउनलोड करना पड़ेगा। Download करने के  बाद ही इसका उपयोग कर सकते हैं।

3. Keyword Surfer:-

Keyword everywhere &  SEO quacks के  पश्चात जिस tool  का नंबर आता है, वह है keyword surfer. Keyword surfer 34 fabeft aft keyword का search volume और उससे संबंधित अन्य keywords  को दिखाता है।

जानकारी के लिए  मैं बता दूं की इस extension का उपयोग लगभग सभी बड़े bloggers के द्वारा  किया जाता है। क्योंकि यह extension आपको काफी हद तक सही जानकारी  प्रदान करता है।

कीवर्ड रिसर्च करने के फायदे

कीवर्ड रिसर्च कर के पोस्ट  लिखने से  अनेक सारे फायदे आपको मिल सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख फायदों के बारे में मैं नीचे वर्णन  की हूं।

जैसे:

✓ आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

✓अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को  Improve कर सकते हैं।

✓वेबसाइट की अथॉरिटी को  बढ़ाने में  भी सहायक हो सकता है।

✓वेबसाइट की कमाई बढाने में कीवर्ड रिसर्च बहुत  ही महत्वपूर्ण  भूमिका निभाता है।

✓सही Audiences तक reach प्राप्त  कर सकते हैं।

Keyword Research Tips in Hindi

✓ एक नए Blogger को Long Tail Keyword का  ही इस्तेमाल करना चाहिए।

✓Medium Search Volume वाले कीवर्ड को टारगेट करके पोस्ट लिखना चाहिए।

✓कीवर्ड रिसर्च  करते समय  आपको Keyword Difficulty वाले कीवर्ड को टारगेट करना चाहिए।

✓Search Intent  के अनुसार कीवर्ड को Find करें।

✓  एक नए  Blogger को शुरुवात में CPC पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए। 

Keyword Research Kaise Karen  पोस्ट में मुझे पूरी उम्मीद है, कि इस लेख को पढ़ने  के बाद आपको  यह अच्छे से समझ आ गया होगा कि ब्लॉग के लिए Keyword Research Kaise Kare और कीवर्ड रिसर्च करना कितना महत्वपूर्ण है।

 दोस्तों ,एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत ही जरुरी होता है। यदि  आप बिना कीवर्ड रिसर्च किए पोस्ट पब्लिश करते हैं और  आपका पोस्ट  यदि  पहले नंबर पर भी रैंक करने  लगेगा ,तो भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा। और इस प्रकार आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगा।

इस लेख से  मैं आशा करती हूँ  कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख से आपको कुछ सीखने को जरुर मिला होगा। यदि अभी भी कीवर्ड रिसर्च या ब्लॉगिंग से सम्बंधित आपके कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।और यदि आपको लेख से फायदा मिला है तो इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी भी मदद करें।   

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!💐💐

Blogging se paisa kaise kamaye|ब्लागिंग से पैसा कैसे कमाएं (18 बेहतरीन तरीके )|

10 thoughts on “Free keyword Research kaise karen|ब्लॉग से पैसे छापने वाले Free keyword Research kaise karen”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading