IND vs BAN world cup 2023 : विश्व कप में चार बार भिड़े भारत-बांग्लादेश; भारतीय सरजमीं पर 1998 के बाद दोनों के बीच पहला मुकाबला

IND vs BAN world cup 2023: दोस्तों भारत और बांग्लादेश के बीच भारतीय सरजमीं पर होने वाला यह मुकाबला चौथा मुकाबला है। दोनों टीमों के बीच मुकाबला भारत में वनडे में सिर्फ तीन बार हुई है।

पिछली बार दोनों का भारतीय सर जमीन पर 25 साल पहले मुकाबला हुआ था यानी की 1998 में इन दोनों देश के टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी। अब अब इन दोनों देश के बीच से भारत के जमीन पर भिड़ंत होने जा रही है। देखते हैं किसका क्या परफॉर्मेंस रहता है?

Join

भारतीय और बांग्लादेशी टीमों के बीच आज पुणे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में विश्व कप 2023 का 17वां मैच खेला जाएगा।इस मुकाबले के जरिए जहां बांग्लादेशी टीम वापसी करने की कोशिश करेगी तो वही भारतीय टीम इस विश्व कप में जीत का चौका लगाने के लिए उतरेगी।

दोनों टीमों के बीच वनडे विश्व कप में पहले चार बार आमना-सामना हो चुकी है ।इनमें से भारत के टीम ने तीन मुकाबले अपने नाम की हुई है और बांग्लादेश के टीम को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हुई थी।

विश्व कप में दोनों के बीच पांचवां मुकाबला

भारतीय और बांग्लादेशी टीम के बीच विश्व कप में सर्वप्रथम वर्ष 2007 में कोर्ट ऑफ़ स्पेन में मुकाबला हुई थी।वह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था ,कि बांग्लादेश ने इस मैच में बहुत बड़ा उलट फिर करते हुए ग्रुप स्टेज में राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम पांच विकेट से हराया था।

इसके पश्चात टीम इंडिया विश्व कप से ही बाहर हो गई थी। वर्ष 2011 विश्व कप में मीरपुर में दोनों ग्रुप स्टेज में एक बार फिर से आमने-सामने आए थे। इस बार महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने बांग्लादेशी टीम को 87 रनों से शिकस्त दी थी।

इस मैच में वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली ने शतक लगाए थे। इसके पश्चात धोनी के ही नेतृत्व में वर्ष 2015 में मेलबर्न में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम बांग्लादेशी टीम को 109 रन से पराजित किया था वर्ष 2019 में विराट कोहली के नेतृत्व में भारत के टीम ने बर्मिंघम में बांग्लादेश की टीम को 28 रनों से पराजित की थी।अब  2023 विश्व कप में यह दोनों देशों के बीच पांचवां मुकाबला होने जा रहा है।

भारत में दोनों टीमों के बीच 1998 के बाद पहला वनडे

दोस्तों, दिलचस्प पर बात यह है कि भारत में होने वाला इन दोनों देशों के बीच या सिर्फ चौथा वनडे मुकाबला होने जा रहा है।  इससे पहले भारत में केवल तीन बार ही इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुई है।

पिछली बार दोनों देशों का मुकाबला भारत के स्थल पर 25 साल पहले अर्थात वर्ष 1998 में हुई थी। भारत ने अपने घर में बांग्लादेश को तीनों वनडे में पराजित की थी ।वर्ष 1990 में भारत ने चंडीगढ़ में बांग्लादेश की टीम को 9 विकेट से हराया था।

 इसके पश्चात वर्ष 1998 में मोहाली में बांग्लादेश को पांच विकेट से भारतीय टीम ने सिकस्त दी थी 1998 में ही वानखेड़े में बांग्लादेश को भारत ने 5 विकेट से पराजित किया था। 25 वर्ष बाद जब भारतीय सरजमीं पर बांग्लादेश की टीम पुणे खेलने आएगी, तो उनके मन में यह रिकॉर्ड तो अवश्य चल रहा होगा।

हालांकि, यह मुकाबला  दिलचस्प होने वाला है। इन तीनों मुकाबले के अतिरिक्त भारत ने बांग्लादेश जाकर 25 और न्यूट्रल वेन्यू पर 12 मैच खेले हुए हैं।

दोनों टीमों का ओवरऑल वनडे रिकॉर्ड

दोनों देशों के टीमों के बीच ओवरऑल 40 वनडे खेले जा चुके हैं। इसमें से भारत के द्वारा 13 और बांग्लादेश के द्वारा 8 वनडे जीते गए हैं। एक मैच बे नतीजा रहा था। दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला कोलंबो में एशिया कप 2023 के दौरान खेला गया था, जिसमें बांग्लादेश ने 6 रन से जीत हासिल की थी। वर्ष 2019 विश्व कप के बाद दोनों देशों के बीच यह होने वाला पांचवा वनडे मुकाबला है।

पहले हुए चार मैचों में बांग्लादेश ने तीन और भारत देश ने सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की है। हालांकि इन चारों मैचों में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था।

इनमें से तीन मैच 2022 में वनडे सीरीज के दौरान हुए थे, जिसमें शिखर धवन कप्तान थे जबकि एक मुकाबला एशिया कप 2023 के दौरान खेला गया था।

भारत के खिलाफ जोर लगाता है बांग्लादेश

अन्य टीमों के खिलाफ बांग्लादेश के टीम का प्रदर्शन चाहे जैसा भी रहा हो ,लेकिन भारत के सामने यह टीम अलग रंग में होती है। इसका उदाहरण बीते 10 माह में दोनों देशों के बीच हुए 4 वनडे माचो में से तीन में बांग्लादेश का जीत को ले सकते हैं।

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाब्रे ने स्पष्ट कर दिया है, कि टीम अपने विजय संयोजन में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं करेगी ।अर्थात भारत यहां भी पाकिस्तान के खिलाफ जीतने वाली टीम के साथ उतरेगा।

अफगानिस्तान और नीदरलैंड इस विश्व कप में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करके यह साबित कर चुकी है, कि कोई भी बड़ी टीम पूर्णतः सुरक्षित नहीं होती है ।फिर भारत को यह बात अवश्य ध्यान में रखनी होगी कि वर्ष 2007 के विश्व कप में उसे प्रारंभिक दौर में मैच से बाहर करने वाला बांग्लादेश ही था।

बांग्लादेश ने भारत को अपने यहां बीते वर्ष दिसंबर में हुई द्विपक्षीय सीरीज में भी 2-1 से पराजित किया और एशिया कप के सुपर- 4 में भी भारतीय टीम को 6 रनों से शिकस्त दी।

रोहित की निगाह बांग्लादेश के खिलाफ लगातार तीसरे शतक पर

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम जिस फार्म में है ,वह बांग्लादेश के लिए अच्छे संकेत नहीं लगते हैं। खुद रोहित शर्मा की बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप में अपना लगातार तीसरा शतक लगाने पर निगाहें होंगी। वह वर्ष 2015 के विश्व कप क्वार्टर फाइनल में 137 और वर्ष 2019 में बर्मिंघम में इस देश के खिलाफ 104 रन की पारी खेले हैं।

यहां पर भी वह बेजोड़ फॉर्म में नजर आ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीरो पर आउट होने के पश्चात उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 और पाकिस्तान के खिलाफ 86 रन की अद्भुत परियां खेल चुके हैं ।उनका बल्ला यहां पर भी चला तो बांग्लादेश मुश्किल में पड़ जाएगा।

चयन के बारे में शमी, अश्विन को बताया : म्हाब्रे

लगातार तीन बार जीत हासिल करने के पश्चात भारत के टीम में किसी प्रकार का कोई खामी नजर नहीं आ रही है। यह पारस म्हाब्रे का बयान बता रहा है कि टीम में आर अश्विन, मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव जैसों की जगह बनना कितना मुश्किल हो गया है।

 खिलाड़ियों को जगह नहीं मिल पा रही है ,लेकिन इस बारे में तीनों से बात की गई है और उन्हें इस बात से कोई दिक्कत नहीं है। टीम प्रबंधन विजय संयोजन में किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ के मूड में बिल्कुल भी नहीं है। म्हाब्रे के बयान से स्पष्ट है कि प्रबंधन बांग्लादेश को हल्के में लेने की कोई भूल नहीं करेगा।

हर विभाग में मजबूत नजर आ रही है टीम इंडिया

रोहित शर्मा को ओपनिंग में शुभमन गिल का भी साथ प्राप्त हो गया है। विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन भले बना चुके हो, परंतु उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 से और अफगानिस्तान के खिलाफ 55 रन की पारियां खेल चुके हैं।श्रेयस अय्यर पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाए है।

केएल राहुल के द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 97 रन बनाए जा चुके हैं। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव के‌ द्वारा भी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। मोहम्मद सिराज महंगे रहे हैं , किंतु उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हर मौके पर दो विकेट लिए थे।

जडेजा और हार्दिक अपनी ऑलराउंडर की भूमिका से पूरी तरह से न्याय कर रहे हैं। भारतीय गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलिया 199 और पाकिस्तान 199 रन बना पाया।

कप्तान शाकिब नहीं हैं पूरी तरह फिट

तीन मैचों में से दो मैचों में पराजित हो चुकी बांग्लादेश के लिए दिक्कत उनके कप्तान साकिब अल हसन का पूरी तरह से फिट नहीं होना है। उन्होंने मंगलवार को अभ्यास सत्र में गेंदबाजी भी नहीं किया।

हालांकि वह भारत के खिलाफ खेलने जा रहे हैं, किंतु उनके द्वारा गेंदबाजी को लेकर संशय बना हुआ है। लिटन दास, मेहंदी हसन मिराज और मुसाफिर रहीम एक-एक अर्द्धशतक लगाए हैं, किंतु नजमुल हुसैन शंटो और तोहिद हृदय खास बेहतर नहीं कर पाए हैं। इसी तरह गेंदबाजी में भी मुस्तफिजूर रहमान और तस्कीन अहमद के द्वारा भी मिला-जुला प्रदर्शन किया गया है।

दोस्तों , यदि आप दोनों टीमों के सदस्यों के नाम जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इनके बारे में जान सकते हैं:

India vs Bangladesh Live score World cup 2023: इंडिया वर्सेस बांग्लादेश मुकाबला आज, लगातार चौथी जीत पर भारतीय टीम की ध्यान

उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आई होगी ऐसे ही और पोस्ट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहे।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 💐💐

Chandra Grahan 2023: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण शरद पूर्णिमा की रात जाने सूतक का समय और प्रभाव

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया आसमान से नहीं बरसेगा अमृत

अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो ना हो परेशान यहां पढ़ें अपने अधिकार

भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को ही क्यों लागू किया गया था

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे इनके बारे में विस्तार से जाने

 

 

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading