Kisan samman nidhi yojana|क्या किसानों को इस बार 2000 की जगह मिलेंगे 3000 रूपये? जानें सच्चाई

दोस्तों, हमारे देश में गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी में से Pm kisan samman nidhi yojana एक महत्वपूर्ण योजना है।

यह किसानों के लिए चलाई जाने वाली योजना है। Pm kisan samman nidhi yojana केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है। यह योजना किसानों के जीवन के बेहतर करने में बहुत ही लाभकारी साबित हो रहा है ।

Table of Contents

इस योजना के द्वारा मिलने वाले पैसे किसानों को फसल उत्पादन में होने वाले खर्च में सहायता कर पा रहा है। योजना के द्वारा साल भर में 6000 रूपये किसानों को दिए जाते हैं। यह पैसे किसानों को तीन किस्तों में दो – दो हजार रूपये करके प्रदान किए जाते हैं।

किसानों के खातों में डायरेक्ट पैसे आ जाते हैं ।इससे उन्हें कहीं दौड़ने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आसानी से अपने खातों से पैसे निकाल लेते हैं। यह योजना हमारे देश के छोटे किसानों के जीवन को बेहतर करने में और उनके फसलों के उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

 इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 14 किस्त के पैसे मिल चुके हैं। अब जल्द ही 15 वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में आने वाले हैं । उम्मीद है कि नवंबर महीने में ही 15 में किस्त के पैसे किसानों के खातों में डाल दिए जाएंगे।

लेकिन इस समय यह चर्चा हो रही है कि किसानों को अब Pm kisan samman nidhi yojana के  तहत दो-दो हजार रुपए के स्थान पर तीन-तीन हजार रुपए दिए जाएंगे। अर्थात अब किसानों को सालाना 9000 रूपये उनके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे। तो आइए इसके सच्चाई के बारे में जान लेते हैं।

 Kisan samman nidhi yojana

अभी कितनी मिलती है किस्त 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत योग्य किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6000 रूपये यानी की साल में तीन किस्तों में दो-दो हजार करके दिए जाते हैं। यह रुपए आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के जीवन स्तर को सुधारने में कारगर साबित हो रही है। बीती 27 जुलाई को चांदनी किस्त के रुपए में भी 2000 रूपये सभी योग्य किसानों के खाते में डाल दिए गए हैं।

क्या इस बार 3000  रूपये की मिलेगी किस्त

कई जगहों पर इस समय इस बात की चर्चा हो रही है कि सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत मिलने वाली 15 वीं किस्त 2000 रूपये की जगह 3000 रूपये किसानों को दिए जाएंगे। यह सुनकर किसान भाइयों  में एक खुशी की उम्मीद जगी है कि उनको इस बार अधिक पैसे मिलेंगे।

परंतु यह जानना जरूरी है कि अभी तक इसके बारे में सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इसलिए यह कहना कि 15वीं किस्त के रूप में किसानों को 2000 रूपये के  बदले 3000  रूपये मिलेंगे यह गलत हो सकता है।

कब आ सकती है 15वीं किस्त 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 15 वीं किस्त के रिलीज होने वाले तारीख की बात की जाए तो, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नवंबर माह में ही यह किस्त जारी हो सकती है। हालांकि अभी तक इसके बारे में सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी प्रदान नहीं की गई है।

किन लोगों की अटक सकती है किस्त?

✓जिन लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है।

✓जिनका अभी तक भू-सत्यापन नहीं हुआ है।

✓जिन किसान भाइयों के फॉर्म में किसी प्रकार की कोई गलती है।

✓यदि आपके द्वारा दी गई बैंक खाते की जानकारी गलत है। 

किसान सम्मान निधि योजना की राशि में वृद्धि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त सभी किसानों को दिया जा चुका है। अब किसानों को 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त की राशि में बढ़ोतरी किया जा सकता है।

हालांकि केंद्र सरकार के द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि यूपी सरकार ने ऐसी संभावनाओं के तरफ एक बड़ा कदम उठाया है।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: जिलों में पीएम किसान हेल्प डेस्क की स्थापना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रहने वाले सभी पात्र किसानों की ई-केवाईसी से जुड़ी सभी प्रक्रिया पूरी करने के लिए अब उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में प्रधानमंत्री किसान हेल्प डेस्क की स्थापना होगी। तहसील व विकासखंड स्तर पर आयोजित होने वाले शिविर पहले की भांति ही आगे भी अपना कार्य संचालित करते रहेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सबसे ज्यादा लाभ उठाने वाले उत्तर प्रदेश राज्य से ही है। इस प्रदेश के अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। उत्तर प्रदेश के किसानों को अब तक कुल 56678 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया जा चुका है।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगा लाभ

 पात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश में पीएम किसान हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी। कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारी कृषि निदेशक को और सभी उप कृषि निदेशक को निर्देश जारी कर दिए हैं।

इसे लेकर भेजे गए पत्र में साफ तौर पर यह बताया गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का भुगतान केवल उन्हीं किसानों को किया जाएगा, जिनका भूलेख अंकन, बैंक खातों के आधार सीडिंग और पीएम किसान पोर्टल पर ई- केवाईसी का कार्य पूरा कर लिया गया है।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: किसानों की समस्या का समाधान करेंगे कर्मचारी

अपर मुख्य सचिव के द्वारा कहा गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए प्रदेश में तहसील और विकासखंड स्तर पर आयोजित किया जा रहे पीएम किसान सेवा केंद्र व शिविर पहले की तरह चलाए जाते रहेंगे।

इसके अलावे जनपद स्तर पर उप कृषि निदेशक कार्यालय में प्रधानमंत्री किसान हेल्प डेस्क की स्थापना करके इस योजना से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा ताकि पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

पीएम किसान योजना के दायरे में आने वाले किसानों को ई- केवाईसी , आधार सीडिंग और भूलेख अंकन करने के लिए कृषि विभाग के कर्मचारी के द्वारा सघन अभियान चलाए जाएंगे ।

अप कृषि निदेशक पीएम किसान पोर्टल से सभी कर्मियों को ऐसे किसानों की सूची उपलब्ध कराया जाएगा, जिनकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया अभी तक पुरी नहीं हुई है।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: यूपी में चलाया जा रहा है अभियान

आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सबसे ज्यादा लाभ उठाने वाले उत्तर प्रदेश से ही हैं ।इसके अलावा बड़ी संख्या में अन्य किसानों ने भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया हुआ है। इनमें से कई प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाने के कारण इस योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं।

इसलिए 15वीं किस्त के आने से पहले उत्तर प्रदेश में सरकार के द्वारा प्रदेशव्यापी अभियान चलाकर पात्र किसानों को लाभ दिलाने का प्रयास की जा रही है।

15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसलिए यदि अब तक जिन भी लोगों ने ई- केवाईसी नहीं करवाया है ,तो उसे जल्द से जल्द पीएम किसान खाते का ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: पीएम किसान निधि में वृद्धि का प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत दी जाने वाली किस्त की राशि में बढ़ोतरी होने का उम्मीद है। प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की राशि में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया जा चुका है। यदि सरकार के द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाता है तो किसानों को मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी होना तय है। हालांकि राशि में बढ़ोतरी करने से सरकार के खजाने पर 20 से 30 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: जानें कब आएगी 15वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त जारी होने की तारीख सरकार के द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है हालांकि यह संभावना जताई जा रही है कि 15वीं किस्त नवंबर या दिसंबर 2023 तक जारी कर दी जाएगी। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ही जमा कर दी जाएगी।

यदि किसी किस को यह राशि नहीं मिलती है तो उन्हें pmkisan.gov.in वेबसाइट पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 ( Pm kisan Beneficiary List) एक करनी चाहिए। इसके अलावे किसान अपने मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या जैसे सामान्य विवरण का उपयोग करके किस्त की स्थिति की जांच करनी चाहिए।

  आपको मालूम होगी कि सभी पंजीकृत किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2000 रूपये भेज दी गई है। यदि आप भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना के पात्र लाभार्थी हैं और अभी भी आपके खाते में 14वीं किस्त की राशि नहीं आया है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

किस्त की राशि न मिलने या किसी भी प्रकार की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी  pm-kisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो 14वीं किस्त की राशि अगले किस्त में भेजी जा सकती है। आप आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 टोल फ्री नंबर या 011-23381092 पर संपर्क करके अपने समस्याओं का हल पा सकते हैं।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त इनका रजिस्ट्रेशन होगा निरस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवार को लाभ प्रदान की जाने वाली योजना है। फिर भी परिवार का केवल एक व्यक्ति ही इस योजना का लाभ ले सकता है। भले ही उस परिवार में एक से ज्यादा सदस्य किसान क्यों न हो।

यह बात स्वयं सरकार के द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर स्पष्ट रूप से बताई गई है ।इस योजना में किसान परिवार से केवल एक ही व्यक्ति पंजीकरण कर सकता है।

यदि एक से ज्यादा व्यक्ति इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उसे रद्द कर दिया जाएगा वही यदि इस योजना का लाभ दो सदस्यों को मिल रहा है तो सरकार इसकी वसूली भी कभी कर सकती हैं। इसलिए परिवार में एक से अधिक व्यक्ति को पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लिए पंजीकरण नहीं करवाना चाहिए।

PM KISAN YOJANA 15 वीं किस्त :ऐसे कराएं ऑनलाइन केवाईसी डिटेल्स वेरीफाई

✓ सर्वप्रथम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर pmkisan.gov.in पर विजिट करें ।

✓ अब वेबसाइट के दाहिनी ओर e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

✓इसके बाद आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड भरने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक किजिए।

✓अब आधार कार्ड से जो आपका मोबाइल नंबर लिंक हो उसे दर्ज किजीए।

✓अब रजिस्टर्ड मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर को निर्धारित कॉलम में दर्ज किजीए।

✓इतना करने के पश्चात आपका पीएम किसान खाता का सत्यापन e-KYC के जरिए पूरा हो जाएगा।

PM KISAN YOJANA 15वीं किस्त: बॉयोमेट्रिक से केवाईसी करा सकते हैं

✓ पात्र किसान नजदीकी CSC सेंटर (कॉमन सर्विस सेंटर) पर विजिट करें।

✓आप अपने आधार कार्ड को पीएम किसान खाते में अपडेट करने के लिए संचालक को दिजीए।

✓अब आप अपने खाते में लॉगइन करने के लिए बायोमेट्रिक तरीके को अपनाएं।

✓इसके पश्चात आप आधार कार्ड नंबर अपडेट करने के बाद फॉर्म को सब्मिट कर दिजीए।

✓अब आपके मोबाइल पर KYC अपडेट होने का कंफर्मेशन आ जाएगा। इस तरह से आपका ऑफलाइन केवाईसी अपडेट हो जाएगी।

उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Pm kisan samman nidhi yojana : किसानों को कब मिल सकती है 15वीं किस्त

Surya grahan 2023 in India Date and Time

26 जनवरी 1950 को ही भारतीय संविधान को लागू क्यों किया गया

Single Niche Blog Vs Multiple Niche Blog

Blogging Se Paisa kaise kamae ( 18 तारीन तरीके)

 

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading