Namo shetkari Mahasamman Nidhi Yojana: जानें क्या है, नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना

दोस्तों, अभी हाल ही में हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी महाराष्ट्र के दौरे पर गए हुए थे। इस दौरे के दौरान ही प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना (Namo Shetkari Mahasamman Nidhi Yojana )लॉन्च की गई ।

नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के लगभग 86 लाख से भी अधिक किसानों को प्राप्त हो पाएगा। इस राज्य के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहले से ही 6 हजार रुपये प्रत्येक वर्ष दो-दो हजार की तीन किस्तों में दी जा रही थी।

अब नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के तहत भी हर वर्ष दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत पहली किस्त पंजीकृत किसानों को दिए जा चुके हैं। इस योजना के लॉन्च हो जाने के पश्चात अब यहां के किसानों को पहले से दोगुना आर्थिक सहायता प्राप्त होंगे।

Read it:-

Mukhya Mantri Anudan Transformer Yojana 2023: मुख्य मंत्री अनुदान ट्रांसफार्मर योजना 2023, किसानों के लिए है अच्छी खबर, कब चालू होगी

नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक पात्रताएं और शर्तें

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भांति ही नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के लिए भी किसानों को पात्रता और शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

इस योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता और शर्ते हैं:-

✓इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र के किसान ही उठा सकते हैं।

✓इस योजना हेतु आवेदन करने के लिए महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

✓आवेदन करने वाले किसान के पास अपनी खेती की भूमि होना जरूरी है।

✓ इस योजना के आवेदन कर्ता महाराष्ट्र कृषि विभाग में पंजीकृत होना चाहिए।

✓आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।

नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों, यदि आप महाराष्ट्र के स्थाई निवासी और किसान हैं, तो आप नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस योजना में आवेदन करना पड़ेगा।

इस योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है:-

• आवेदन कर्ता का आधार कार्ड

• आवेदन कर्ता किसान का मूल निवास प्रमाण पत्र

• आवेदन करने वाले किसान का आय प्रमाण पत्र 

• आवेदक किसान का बैंक खाता विवरण

• किसान के खेत का कागजात

• पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर

• किसान का पंजीकृत मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए

• आवेदन कर्ता किसान का पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए

नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों, यदि आप नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के लिए सर्वप्रथम आवेदन करना होगा। आपको मैं बता दूं कि इस योजना के तहत उन किसानों को ही लाभ प्राप्त होगा जो पहले से पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं।

अभी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी होने वाली है। इससे पहले किसानों को सरकार की ओर से नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की राशि को ट्रांसफर कर दिया गया है ।यह राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से जुड़े किसानों को ही दिया गया है।

ऐसे में नए किसानो को इस योजना का लाभ पाने के लिए सर्वप्रथम पीएम किसान सम्मान योजना के तहत पंजीकरण करना होगा। मैं आपको बता दूं कि नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।

इसलिए पीएम किसान सम्मान योजना के तहत ही पंजीकरण करा कर इस योजना का भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए जो भी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द इस योजना के लिए पंजीकृत करवा लेना चाहिए। तभी इन दोनों योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

अभी वर्तमान में नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के लिए कोई पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। यदि इसका पोर्टल लॉन्च किया जाता है, तो इस वेबसाइट के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाएगा ।

इसलिए टेलीग्राम Join आइकन पर क्लिक करके इस वेबसाइट के टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर लें ,ताकि इस योजना और भविष्य में और आने वाले अन्य योजनाओं के बारे में समय पर आपको जानकारी प्राप्त होती रहे।

नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या करें

 दोस्तों, यदि आपको नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,तो आप अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क करके विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों, उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहे, और टेलीग्राम ग्रुप भी ज्वाइन कर ले ।इस पोस्ट से संबंधित यदि कोई क्वेरीज हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

read it:-PM kisan Yojana:पीएम किसान योजना : इन किसानों को अब मिलेंगे हर साल 12 हजार रुपये,जानिए कैसे

Bihar Desi Gaupalan Protsahan Yojana 2023 new apdate:गाय पालन योजना बिहार आनलाइन पूरी जानकारी व नई अपडेट

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading