Pm kisan samman nidhi: किसानों को कब मिल सकती है 15वीं किस्त, खाते में आएंगे2000 रूपये

दोस्तों, जिन किसान भाइयों को Pm kisan samman nidhi से पैसे मिलते हैं, अब उनके ध्यान 15वीं किस्त पर लगी होगी की कब उनके खाते में ₹2000 आएंगे। तो दोस्तों आईए जानते हैं कि  Pm kisan samman nidhi: किसानों को कब मिल सकती है 15वीं किस्त खाते में आएंगे 2000 रूपये।

Pm kisan samman nidhi

15th Installment of PM Kisan Yojana

वर्तमान समय में हमारे प्यारे भारत देश में प्रधानमंत्री जी के द्वारा कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है Pm kisan samman nidhi yojana.

इस योजना का लाभ हमारे देश के बहुत बड़ी संख्या में किसान भाई लोग ले रहे हैं। आपको मालूम होगी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है। इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के किसानों को वर्ष में 6000 रूपये दिए जाते हैं। यह रुपए दो-दो हजार की तीन किस्तों में किसानों को डायरेक्ट उनके खाते में दी जाती है।

आपको मालूम होगी कि इस योजना के तहत अब तक किसानों को 14 किस्त दी जा चुकी है ।अब किसानों को 15 वीं किस्त मिलने वाली है ,जिसका सभी लाभार्थियों को बहुत ही बेसब्री से इंतजार है। जिन किसान भाइयों को बेसब्री से इंतजार है, उन्हें ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब उनके खाते में 15 वीं  किस्त के पैसे जल्द ही आने वाले हैं।

पर क्या आप जानते हैं कि 15वीं किस्त कब जारी हो सकती है? शायद नहीं, तो चलिए इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

दरअसल, अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभार्थियों को 14 किस्त के पैसे दिए जा चुके हैं। स्वयं प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 14वीं किस्त को जारी की गई थी और करीब 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए थे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जो पात्र किसान थे, उन्हें अब तक की 14 किस्त के पैसे  मिल चुके हैं। अब उन्हें 15वीं किस्त की रुपए जल्द ही मिलने वाली है। मीडिया रिपोर्टर्स के माने तो नवंबर माह में 15 वीं किस्त की रुपए जारी हो सकती है। इससे किसान भाइयों को लाभ मिलेगी।

 हालांकि , अभी तक सरकार की ओर से किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक जानकारी  सामने नहीं आई है। वहीं यदि प्रधानमंत्री किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल के बारे में बात की जाए तो वहां पर भी किसी भी प्रकार का कोई तारीख नहीं दी गई है।

परंतु उम्मीद जताई जा रही है कि नवंबर माह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 15वीं किस्त के पैसे किसानों को को दे दी जाएगी।

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किस्त का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवा कर रखनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें भू- सत्यापन भी अवश्य करवा लेना चाहिए।

वहीं जिन किसानों के फार्म में किसी भी प्रकार का कोई गलती हो गया हो या आधार कार्ड नंबर गलत या फिर बैंक खाता संख्या में कोई गलती हो गई हो ,तो उसे भी किसानों को ठीक करके रखनी चाहिए। यदि यह सभी सही नहीं रहेगा तो किस्त के पैसे से आउट हो सकते हैं।

पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी अनिवार्य

यदि अभी तक आपने पीएम किसान खाता के ई- केवाईसी नहीं कराई है तो जितना जल्द हो करवा लें ।वरना आपको 15वीं किस्त के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा। आप पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से करवा सकते हैं।

इसलिए आप जितना जल्द हो अपने पीएम किसान खाते की ई- केवाईसी करवा ले। वरना पछताना पड़ेगा। ऑफलाइन ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा। वहीं ऑनलाइन के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

भूलेखों का सत्यापन कराना है जरूरी

 जिन किसानों ने अभी तक अपने भूलेखों का सत्यापन नहीं करवाया है वह भी तुरंत करवा लें। वहीं आधार कार्ड का भी बैंक खाते से लिंक करवाना अनिवार्य है।

यदि किसी ने अभी तक आधार कार्ड का अपने खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो इसे भी करवा ले। यह सभी काम पूरा होगा तभी आपको अगली किस्त के पैसे मिल पाएंगे वरना नहीं मिलेगा।

मैं आपको फिर से बता दूं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाती है। पंजीकृत किसानों को वर्ष में तीन बार दो 2000 रूपये की किस्तों के रूप में किसान सम्मान निधि प्रदान की जाती है।

यदि आपको पीएम किसान खाते से जुड़े किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर कॉल करके मालूम कर सकते हैं। पीएम किसान ईमेल आईडी pmkisan-ic

t@gov.in पर भी आप संपर्क करके अपने प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं।

PM Kisan Yojana: इतने किसानों को लौटानी पड़ेगी 81 करोड़ से ज्यादा की सम्मान निधि, सरकार एक्शन में

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए यह जानना बहुत ही ज़रूरी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से पैसे लेने वाले किसानों के बारे में मीडिया रिपोर्टर्स के द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि जो किसान इस निधि के लिए योग्य नहीं है उनसे अब दिए गए पैसों की वसूली की जाएगी।

इस योजना के तहत जो किसान अयोग्य पाए गए हैं। अब उनसे पीएम किसान सम्मान निधि की वसूली की जाएगी। अयोग्य किसानों से लगभग 81.59 करोड़ रुपए वापस किए जाने हैं।

दरअसल यह मामला बिहार का है। रिपोर्टर्स के द्वारा बताया जा रहा है कि 81000 से ज्यादा किसान अपात्र पाए गए।

दरअसल मामला बिहार का है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यहां 81 हजार से ज्यादा किसान अपात्र पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने इन किसानों को इनकम टैक्स अदा करने और अन्य वजहों से योजना के लिए अयोग्य माना है।

धनराशि वापसी की प्रक्रिया में तेजी का निर्देश

मीडिया रिपोर्टर्स के द्वारा बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने जांच के बाद साल 2020 से 81595 आरोग्य किसानों की पहचान की गई है। राज्य के कृषि विभाग ने अयोग्य किसानों से धनराशि वापस लेने की प्रक्रिया में और भी तेजी लाने को कहा है।

हाल ही में राज्य स्तर की बैंकर्स समिति की बैठक में सभी वरिष्ठ अधिकारियों से अयोग्य किसानों से धनराशि को वापस लेने की प्रक्रिया को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया है। अभी तक 10.31 करोड़ की रकम वापस ले ली गई है।

साथ ही किसान सम्मान निधि का फायदा लेने वाले आयोग किसानों को फिर से रिमाइंडर भेजने का निर्देशित किया गया है। उनके खातों में लेनदेन पर रोक लगाने के लिए भी कहा गया है।

आपको बता दूं कि मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक अभी तक अयोग्य पात्र किसानों से10.31 करोड़ रुपए की  वसूली की जा चुकी है।

आपकी खोज से जुड़े सवाल

(1).मैं 2023 में अपना पीएम किसान स्टेटस मोबाइल नंबर से कैसे चेक कर सकता हूं?

Ans.  pmkisan.gov.in  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। प्रक्रिया 2:– Beneficiary Status का विकल्प चुने। स्टेप 3:– पीएम किसान योजना स्टेटस चेक करें। इस तरह से आप अपना पीएम किसान स्टेटस मोबाइल नंबर से चेक कर सकते हैं।

(2).मैं पीएम किसान सम्मान निधि से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

Ans:-पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 155261/011-24300606  इस नंबर से आप पीएम किसान सम्मान निधि से संपर्क कर सकते हैं।

(3).किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें?

Ans:- सर्वप्रथम आपको पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना है। इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में Know Your Status पर क्लिक करना है। अब नयी स्क्रीन पर आपको ‘Know Your Registration No’ के लिंक पर क्लिक करना है। इस तरह से आप अपना किसान सम्मन निधि में  रजिस्ट्रेशन चेक कर सकते हैं।

(4).मैं पीएम किसान में अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर कर सकता हूं?

Ans:-यदि आप पीएम किसान में मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ ।जिससे इसका होम पेज ओपन हो जाएगा। उसके बाद इसके होम पेज में आपको Farmers Corner का विकल्प दिखाई पड़ेगा।अब फार्मर्स कार्नर के अंतर्गत आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे।जिसमे से आपको e-KYC के विकल्प को सिलेक्ट कर लेना होगा। यहां से आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

(5).प्रधानमंत्री का टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans.प्रधानमंत्री को भेजे गए पत्रों के विषय में इस सुविधा नंबर 011-23386447  पर डॉयल कर नागरिक टेलीफोन के माध्यम से भी  आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

(6).मैं अपने किसान पीएम भुगतान की जांच कैसे कर सकता हूं?

 Ans.किसान प्राप्तकर्ता सूची और अपने मासिक भुगतान की स्थिति को देखने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं।

(7).मैं अपने पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस लिस्ट 2023 कैसे चेक कर सकता हूं?

 Ans.सर्वप्रथम आपको पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है।इसके बाद थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करे। अब आपको “Farmers Corner” दिखेगा, उसके नीचे कई बॉक्स बने  हुए होंगे। यहां पर आप बेनेफिशियरी स्टेटस “Beneficiary Status” वाले बॉक्स पर क्लिक करें।  इसके बाद आप या तो पीएम किसान खाता संख्या या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

दोस्तों, आपने जाना कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाइयों के खाते में 15वीं किस्त जल्द ही आने वाले हैं। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहे।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद 💐💐

इसे भी पढ़ें:-

•Surya grahan 2023 in india Date and Time

Preamble to the Indian Constitution

Blogging se paisa kaise kamaye (18 behtarin tarike)

Single Niche Blog Vs Multiple Niche Blog

Free keyword Research karne ka sabse saral tarika

भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को ही क्यों लागू हुआ

 

 

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading