PM kisan Yojana:पीएम किसान योजना : इन किसानों को अब मिलेंगे हर साल 12 हजार रुपये,जानिए कैसे

दोस्तों, शायद आपको मालूम होगी कि PM Kisan Yojana के तहत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त होता है। इस योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपये की सीधी सहायता उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

इस योजना के अनुसार सभी पंजीकृत किसानों को हर 4 महिनें के अंतराल पर भारत सरकार द्वारा 2 हजार रुपये के सम्मान निधि उनके खाते में डाल दी जाती है।

लेकिन, हाल ही में वर्तमान मोदी सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र राज्य के किसानों के लिए अलग से एक नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना (Namo Shetkari  Mahasamman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत 85 लाख 60 हजार किसानों को लाभ प्राप्त होगा। नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में पहली किस्त ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

इस योजना के तहत वर्ष 2023-24 में 6900 करोड रुपए करने का प्रावधान बनाया गया है। आपको बता दूं कि इस योजना के तहत राज्य के किसानों को पीएम सम्मान निधि के तहत प्राप्त होने वाली राशि से अलग 6 हजार रुपये प्रति वर्ष और दिए जाएंगे।

यह योजना महाराष्ट्र राज्य के किसानों के लिए किसी खुशखबरी से काम नहीं है। उन्हें अब एक वर्ष में सरकार के द्वारा दोनों योजनाओं को मिलाकर कुल 12 हजार रुपये प्राप्त हो जाएंगे।

ऊपर वर्णित विवरणों से आप समझ रहे हैं कि महाराष्ट्र राज्य के किसानों को दोनों योजनाओं को मिलाकर वर्ष में कुल 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त हो जाएगी।

इसका मतलब यह हुआ कि अब महाराष्ट्र के किसानों को हर चार महीने के अंतराल पर इन दोनों योजनाओं से कुल 4 हजार की प्राप्ति होगी। वर्ष में 4 हजार रुपये की तीन किस्तें किसानों को मिलेगी।अतः 1 वर्ष में अब उन्हें 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

जानकारी के लिए आपको बता दूं कि, महाराष्ट्र में अभी बीजेपी की सरकार कार्यरत है।और हाल ही में, हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी यहां दौरे पर गए हुए थे।

इसी दौरान प्रधानमंत्री के द्वारा नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना प्रारंभ की गई। यहां के किसानों को अपने पक्ष में करने के लिए भाजपा सरकार अपनी तरफ से किसी भी प्रकार का कोई अवसर नहीं छोड़ना चाहती है।

जिससे कि किसानों की नाराजगी का सामना करना पड़े। यहां पर राज्य सरकार का मानना है, कि इस योजना से किसानों को और अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त होगा जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी।

इनका मानना है कि यदि किसानों को आर्थिक सहायता अधिक प्राप्त हो पाएगा, तो वह अपने फसलों की पैदावारी में सुधार करेंगे, जिससे अनाजों की पैदावारी में वृद्धि तो होगी साथ ही किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ऐसे ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहे और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर ले। ताकि इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारी से अपडेटेड रहे। दोस्तों मिलते हैं ,नेक्स्ट पोस्ट में जिसमें नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

 Read also:

Rashtriya Swasthya Bima Yojana|राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभार्थी सूची कैसे देखें

इस पोस्ट से संबंधित प्रश्न उत्तर

(1). किसान सम्मान निधि आधार नंबर से कैसे चेक करें

उत्तर:-किसान सम्मन निधि के तहत आपके खाते में पैसे आए हैं कि नहीं यह चेक करने के लिए आधार नंबर की सहायता से आप मालूम कर सकते हैं। आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना पड़ेगा।

(2). पीएम किसान सम्मान निधि 2000  रूपये ऑनलाइन कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मन निधि के तहत मिलने वाले पैसों के बारे में चेक करने के लिए आप सभी को pmkisan.gov.in पर जाना पड़ेगा और फिर किस स्थिति का चयन करके अपनी किस्त की स्थिति जचने के लिए अपना पंजीकरण नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read also :-

Ghar ghar aushadhi Yojana 2023: जानें क्या है? राजस्थान सरकार के अनूठी पहल
Mukhya Mantri Anudan Transformer Yojana 2023: मुख्य मंत्री अनुदान ट्रांसफार्मर योजना 2023, किसानों के लिए है अच्छी खबर, कब चालू होगी

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading