Prime Minister Crop Insurance Scheme:पीएम फसल बीमा योजना,अब ट्रैक्टर का नुकसान होने पर भी किसानों को मिलेंगे बीमा का लाभ

दोस्तों, केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना ( Prime Minister Crop Insurance Scheme) के दायरे को बढ़ायी जा रही है।

अभी तक फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मौसम से होने वाले नुकसान हुई फसलों के लिए बीमा का लाभ प्राप्त होता था ।परंतु अब यह जानकारी में आ रहा है कि केंद्र सरकार की मोदी सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दायरे को बढ़ाया जा रहा है।

Join

इसे बढ़ाकर तालाब, ट्रैक्टर व मवेशियों आदि पर होने वाले नुकसान के कवरेज को भी शामिल करने की तैयारी कर रही है। यदि ऐसा होता है तो इससे किसानों को लाभ प्राप्त होगा।

किसान फसल बीमा योजना के दायरे में ट्रैक्टर सहित अन्य नुकसान को लाने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से यह दावा किया गया है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को फसल के लिए मिलने वाले इंश्योरेंस कॉलेज के दायरे को बढ़ाकर किसानों को अन्य प्रकार के होने वाले नुकसानों को शामिल करने वाली है।

इसमें तालाब ट्रैक्टर व मवेशियों आदि के लिए भी लाभ प्रदान करने पर विचार किया जा रहा है। रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिलने वाले लाभ के दायरे को महज फसलों से आगे बढ़ाना चाह रही है।

इसके लिए योजना के कवरेज के दायरे को बढ़ाकर इसमें तालाबों, ट्रैक्टर, मवेशियों और पॉम ट्री जैसे एसेट को लाने की तैयारी कर रही है।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पोर्ट को नया स्वरूप दिये जाने की संभावना है।इसे ऐसे कांप्रिहेंसिव प्लेटफार्म के रूप में डेवलप किया जा सकता है।

अब फसलों के साथ ही किसानों के अन्य संपत्तियों पर भी होने वाले नुकसान के लिए बीमा कवरेज का लाभ प्रदान किया जा सकेगा ।इसके लिए 30 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है।

Read it:-Rashtriya Swasthya Bima Yojana|राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभार्थी सूची कैसे देखें

ए आई डी ए ऐप मुहिम को आगे बढ़ाने पर जोर

पीटीआई के रिपोर्ट्स के अनुसार ए.आई.डी.ए ऐप के माध्यम से इस मुहिम को आगे बढ़ाया जा सकता है। इस ऐप को इसी वर्ष जुलाई महीने में लॉन्च किया गया था।

इसके तहत लोगों को घर-घर जाकर एनरोलमेंट सुनिश्चित किया जाएगा। ताकि फसल बीमा को किसानों के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके।

इस ऐप के द्वारा इंश्योरेंस इंटरमीडियरीज न सिर्फ फसल बीमा के लिए किसानों का एनरोलमेंट कर सकेंगे। बल्कि वे 4 करोड़ किसानों को भी बिना सब्सिडी वाली योजनाओं का लाभ भी दे पाएंगे। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा का दायरा बढ़ाने का प्रयास

आपको बता दूं कि सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दायरे को बढ़ाने के लिए लगातार कई प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं, जिसमें से यश टेक, विंड्स पोर्टल और ए.आई.डी.ई ऐप को शामिल किया जा रहा है।

सरकार के इन प्रयासों के कारण ही बीमा योजना के तहत बीमिय क्षेत्रों में 2022 के दौरान 12 फीसदी से बढ़कर 57 से 60 मिलियन हेक्टेयर पर पहुंचने पर अनुमान किया जा रहा है।

एआईडीए ऐप की फसल बीमा के लिए उपयोगिता

मैं आपको बता दूं कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस योजना पर काम कर रहे अधिकारियों के द्वारा बताया गया है कि जैसे ही किसान फसल बीमा के लिए नामांकन करते हैं, और अपनी उन संपत्तियों का बीमा करना चाहते हैं ,जिन पर सब्सिडी नहीं मिलती है।

इन सभी संपत्तियों पर भी सरकार द्वारा बीमा लाभ देने पर विचार की जा रही है। जिससे इसमें जोड़ा जा सके। इससे पहले केंद्र सरकार ने पी.एम.एफ.बी.वाई  का पुनर्गठन किया गया था।

इसके तहत 2022-23 में बीमिय क्षेत्र पिछले वर्ष की तुलना में 12% से बढ़कर 39.7 मिलियन हेक्टर से अधिक पहुंच गया था।

Read it:-Namo shetkari Mahasamman Nidhi Yojana: जानें क्या है, नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना
इस योजना के तहत बीमा का दायरा बढ़ाने के बाद हुई बीमा करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी

ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है, की फसल बीमा के तहत 2023-24 के खरीफ सीजन में बीमिय क्षेत्र का दायरा बढ़कर 57.5 से 60 मिलियन हेक्टर तक पहुंचने की संभावना है।

वहीं,आंध्र प्रदेश सहित कई अन्य राज्य इस योजना में फिर से जुड़ गए हैं। इस वजह से फसल बीमा कराने वालों की संख्या में वृद्धि हो गई है। वहीं अन्य राज्यों द्वारा भी इस योजना का बढ़ते हुए दायरे को देखकर इसमें शामिल होने के बारे में विचार किया जा रहा है।

दोस्तों उम्मीद है क्या पोस्ट आपको पसंद आई होगी ऐसे ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहें और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर ले।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read it:-PM kisan Yojana:पीएम किसान योजना : इन किसानों को अब मिलेंगे हर साल 12 हजार रुपये,जानिए कैसे

1 thought on “Prime Minister Crop Insurance Scheme:पीएम फसल बीमा योजना,अब ट्रैक्टर का नुकसान होने पर भी किसानों को मिलेंगे बीमा का लाभ”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading