Railway Assistant Loco Pilot Apply Online : रेलवे में निकली असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू, योग्यता समेत 10 महत्वपूर्ण बातों को जाने यहां

दोस्तों यदि आप रेलवे में जॉब करना चाहते हैं, तो नए वर्ष में अब आपके रेलवे में जॉब करने का सपना सच हो सकता है। इस Railway Assistant Loco Pilot Apply Online पोस्ट में रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर चयन करने हेतु निकाली गई भर्तियों से संबंधित जानकारियां दी जा रही है। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

Railway Assistant Loco Pilot Vacancy 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन करने के लिए भर्तियां निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी अभ्यर्थी 20 जनवरी 2024 अर्थात आज से आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के खाली पड़े 5696 पदों पर भर्तियां इस भर्ती प्रक्रिया द्वारा की जाएगी। इस भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

अप्लाई करने के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन करने हेतु अंतिम डेट 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है।

इसलिए सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि लास्ट डेट से पहले ही अपना आवेदन फार्म अवश्य अप्लाई कर दें ,अन्यथा पोर्टल बंद हो जाने के पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इस भर्ती से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा वर्ष 2018 में एलपी एवं टेक्नीशियन के 64371 पदों पर भर्ती करने के हेतु नोटिफिकेशन निकाली गई थी।

इस भर्ती में वह अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं, जिनकी नजरे बहुत कमजोर हैं ।आवेदन करने के लिए बिना चश्मे के 6/6 डिस्टेंट विजन और 0.6 नियर विजन होना आवश्यक है।

इस भर्ती प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को जानें

(1).असिस्टेंट लोको पायलट की भर्तियां निम्नलिखित ट्रेंड में की जाएंगे ,जैसे की :-

फिटर, इलेक्ट्रीशियन,

• इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक , मिलराइट मैकेनिक,

• मेंटेनेंस मैकेनिक,

• मैकेनिक (रेडियो टीवी),

• इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक ,

• ट्रैक्टर मैकेनिक,

• वायरमैन

• मैकेनिक, मैकेनिक डीजल,

• हीट इंजन,

• आर्माच्योर कॉयल विंडर ,

• टर्नर, मशीनीस्ट,

• रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग मैकेनिक

(2). योग्यता :- इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों हेतु दसवीं पास एवं आईटीआई या संबंधित ट्रेड में 3 वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा निर्धारित की गई है।

(3). डिप्लोमा  की जगह संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री को भी स्वीकार की जाएगी।

(4). आयु सीमा :- 18 से 30 वर्ष के बीच की आयु वाले अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। एससी एवं एसटी को 5 वर्ष एवं ओबीसी को 3 वर्ष की छूट भी प्राप्त होगी।

(5). चयन प्रक्रिया एवं एक्जाम पेटर्न निम्नलिखित निर्धारित है:- 

✓ फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट)

✓सेकंड स्टेज सीबीटी

✓कंप्यूटर बेस्ट एप्टीट्यूड टेस्ट और

✓डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

सहायक लोको पायलट पदों पर भर्ती के लिए दो चरणीय परीक्षा लिए जाएंगे। जिसमें से फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकंड स्टेज सीबीटी कॉमन होगी।

फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकंड स्टेज में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। सेकंड स्टेज सीबीटी पास करने के पश्चात अभ्यर्थियों को कंप्यूटर बेस्ट एप्टीट्यूड टेस्ट में शामिल होना होगा।

(6). नेगेटिव मार्किंग :- फर्स्ट और सेकंड सीबीटी टेस्ट में नेगेटिव मार्किंग रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। कंप्यूटर बेस्ट एप्टीट्यूड टेस्ट में किसी भी प्रकार का नेगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी।

(7). फर्स्ट स्टेज सीबीटी कैसा होगा :- पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी। इस परीक्षा में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 40%, ओबीसी के अभ्यर्थी को 30 परसेंट, एसएससी के अभ्यर्थी को 30% एवं एसटी अभ्यर्थी को 25 परसेंट अंक प्राप्त करने होंगे।

इस टेस्ट में आपको न्यूनतम अंक लाने पर ही सेकंड टेस्ट में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा, नहीं तो यहीं पर रोक दिया जाएगा।

इस परीक्षा में मैथ, रीजनिंग, जनरल साइंस एवं जीके या करंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्नों को पूछे जाएंगे।

(8). सेकंड स्टेज सीबीटी कैसा होगा :- पहले स्टेज की परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को दूसरे स्टेज में बैठने का अवसर प्राप्त होगा। इस परीक्षा में 2 घंटे 30 मिनट के समय दी जाएगी पेपर को दो भागों में बांट दिया जाएगा। पार्ट ए एवं पार्ट बी।

पार्ट ए :- 

पार्ट 1 के लिए 90 मिनट का समय अभ्यर्थियों को मिलेंगे। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसे क्वालीफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40% ,ओबीसी उम्मीदवार को 30 परसेंट ,एसएससी उम्मीदवार को 30% एवं एसटी उम्मीदवार को 25 परसेंट अंक लाने होंगे।

अन्यथा उन्हें पास नहीं किए जाएंगे। पार्ट ए में मैथ, रीजनिंग ,जनरल साइंस, जीके, करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्नों को पूछे जाएंगे।

पार्ट बी

पार्ट बी लिखने के लिए अभ्यर्थियों को 1 घंटे का समय मिलेगा। इसमें कुल प्रश्नों की संख्या 75 रहेगी। पार्ट बी को क्वालीफाई करने के लिए सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 35% अंक प्राप्त करने होंगे। पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न पूछे जाएंगे।

(9). तीसरा चरण

सेकंड स्टेज के पार्ट ए और पार्ट बी में क्वालीफाई हो जाने वाले उम्मीदवारों को तीसरा चरण के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में सभी वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 42 नंबर प्राप्त करने होंगे।

इसमें किसी प्रकार के छूटें नहीं मिलेगी। इस चरण को पास कर लेने के पश्चात डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

(10). आवेदन शुल्क :–  इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर्ता जैसे जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस आवेदन कर्ताओं के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 रूपये देने होंगे, जबकि एससी, एसटी, एक्स सर्विस मैन, ईबीसी, ट्रांसजेंडर एवं महिला आवेदन कर्ताओं को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपए देने पड़ेंगे।

इन सभी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट से ही करना होगा, क्योंकि अन्य किसी भी तरह से आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

दोस्तों, उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारि आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारियां समय पर प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट सब्सक्राइब करें तथा व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें , ताकि उन्हें भी समय पर जानकारियां प्राप्त हो सके और इस पोस्ट का लाभ उठा सके।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

 

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading