Railway Assistant Loco Pilot Vacancy 2024 in hindi : रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट 5696 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू हुआ, पाएं यहां विस्तृत जानकारी

दोस्तों, यदि आप रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के पोस्ट पर चयनित होना चाहते हैं, तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका आ गया है। इसका लाभ उठाने के लिए इस Railway Assistant Loco Pilot Vacancy 2024 in hindi पोस्ट को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े। इस पोस्ट में रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती हेतु नई वैकेंसी से संबंधित जानकारियां दी जा रही है। इसलिए इसे अंत तक अवश्य पढ़ें।

Railway Assistant Loco Pilot Vacancy 2024

आरआरबी रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती करने हेतु नई वैकेंसी के लिए पद सृजित किए गए हैं। इस भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट लोको पायलट के 5996 से भी अधिक खाली पड़े पदों पर भर्तियां की जाएगी।

इस वैकेंसी के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से अभ्यर्थियों द्वारा मांगे गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थीगण आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने हेतु आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें, क्योंकि इस पोस्ट में इससे संबंधित डिटेल जानकारीयों को दी जा रही है।यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

इस भर्ती हेतु आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां  (Important Dates)

असिस्टेंट लोको पायलट में खाली पड़े 5696 पदों पर भर्ती करने हेतु आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। इस आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 20 जनवरी अर्थात आज से प्रारंभ हो गए हैं।

इसलिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई है।

इसलिए इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है, कि इस समय सीमा के अंदर ही अपना आवेदन फॉर्म अवश्य अप्लाई कर लें अन्यथा नहीं कर पाएंगे।

निर्धारित समय सीमा समाप्त हो जाने के पश्चात पोर्टल बंद हो जाएगा। इसलिए निर्धारित समय सीमा समाप्त हो जाने के पश्चात कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए इस महत्वपूर्ण तारीख का अवश्य ध्यान रखें।

आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम के अनुसार विशेष छूट देने का भी प्रावधान रखा गया है। इच्छुक अभ्यर्थी अपने आवेदन फार्म के साथ आयु को प्रमाणित करने वाले आवश्यक दस्तावेज जैसे कि किसी बोर्ड का अंक तालिका या जन्म प्रमाण पत्र को अवश्य संलग्न करें।

इस भर्ती के आवेदन शुल्क से संबंधित जानकारियां  (Application fee)

रेलवे में सहायक लोको पायलट पदों पर चयनित होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने हेतु कुछ आवेदन शुल्क देने होंगे जिसे निम्नलिखित प्रकार से रखा गया है:-

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस आवेदन कर्ताओं के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 रूपये देने होंगे, जबकि एससी, एसटी, एक्स सर्विस मैन, ईबीसी, ट्रांसजेंडर एवं महिला आवेदन कर्ताओं को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपए देने होंगे।

सभी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट से ही करना होगा, क्योंकि अन्य किसी भी तरह से आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

निर्धारित किए गए शैक्षणिक योग्यताएं संबंधित जानकारियां  (Educational Qualification)

सहायक लोको पायलट के पदों पर भर्ती करने हेतु आवेदन कर्ताओं के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।इसके साथ ही आवेदन कर्ताओं को आईटीआई डिप्लोमा पास भी होने चाहिए।

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से यदि दसवीं एवं आईटीआई पास है, तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं, तो आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होते ही पोस्ट के माध्यम से आप सभी के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी।

आवेदन फॉर्म किस प्रकार से भरें (How to Apply Application form)

दोस्तों रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर चयनित होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। इन चरणों को पालन करके आसानी से फॉर्म अप्लाई कर पाएंगे।

फॉर्म अप्लाई करने के निम्नलिखित चरण है :- 

• सर्वप्रथम आवेदन कर्ता फॉर्म अप्लाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं।

• इसके पश्चात नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां पर दिए गए भर्ती के नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लें एवं संपूर्ण जानकारी को चेक करें।

• इसके पश्चात अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां पर मांगी गई संपूर्ण जानकारी दस्तावेजों संबंधित फोटो, सिग्नेचर सभी को अपलोड कर दें ।

• अपनी कैटेगरी के अनुसार मांगे गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करें। आवेदन फॉर्म सावधानी पूर्वक भर लेने के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

• सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें, ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर बिना किसी समस्या का सामना किये उपयोग सकें

दोस्तों उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारियां आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारियां प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें एवं व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस पोस्ट पर दी गई जानकारियां समय पर प्राप्त हो सके और इस पोस्ट का लाभ उठा सकें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading