Railway group d vacancy 2023 notification in hindi : रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी 2023-24 , 350000 पदों पर निकली भर्ती रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आदेश जारी हुआ

दोस्तों, रेलवे में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए नए वर्ष की बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। यदि आप भी रेलवे ग्रुप डी में जॉब करना चाहते हैं, तो इस Railway group d vacancy 2023 notification in hindi पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस पोस्ट में रेलवे ग्रुप डी भर्ती  से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है।

Railway JoB information 

देश भर में सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए रेलवे एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर बहुत कम दबाव होता है, एवं सैलरी भी एक अच्छी लेवल की प्राप्त होती है।

इसी कारण से देश भर के अधिकतर युवा रेलवे विभाग में नौकरी पाने का सपना संजोय रखते हैं। हाल ही में सामान्य एवं विधायिका चुनाव के बहुत बड़े पैमाने पर यहां पर भर्तियां करने की बहुत बड़ी घोषणा हो गई है। रेलवे ग्रुप डी भर्ती के बारे में पूरी जानकारी के बारे में मैं आपको बताने वाली हूं।

रेलवे ग्रुप डी के पदों पर एक अधिसूचना जारी हो गई है। इस अधिसूचना के मुताबिक लगभग 2 लाख पदों पर भर्तियां होने वाली है। इस भर्ती का इंतजार देश भर के लाखों अभ्यर्थियों के द्वारा किया जा रहा था।

इन सभी उम्मीदवारों को यह खबर प्राप्त होना बहुत ही आवश्यक है ,क्योंकि रेलवे ग्रुप डी की यह सबसे बड़ी भर्ती होने वाली है। कई अभ्यर्थियों का वर्षों का सपना पूरा होने वाला है।

Group D vecancy 2024 से संबंधित जानकारी

रेलवे ग्रुप डी भर्ती से संबंधित जानकारी के बारे में बात की जाए तो रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के द्वारा यह बताया गया है कि बड़े पैमाने पर भर्तियां अब पूरे भारत में निकाली जाएगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी की ओर से कहा गया है कि बड़े पैमाने पर भर्तियों का विज्ञापन जारी होने वाला है। समस्त अभ्यर्थी अपनी तैयारी में लग रहें। रेलवे विभाग में ट्रैकमैन से लेकर स्टेशन मास्टर, एनटीपीसी, टिकट कलेक्टर सहित ढेर सारे पदों का विज्ञापन जारी होने वाला है ।

जानकारी के अनुसार सभी जोन में 25000 से 30000 पद लगभग खाली पड़े हुए हैं। यानी कि इन सभी सीटों को मिला दिया जाए तो लगभग दो से ढाई लाख पद निकालकर आएंगे। ग्रुप डी के ही 220000 पद लगभग खाली पड़े हुए हैं, जिस पर काफी बड़े पैमाने पर छात्र इस बार आवेदन कर पाएंगे।

रेलवे ग्रुप डी की इन भर्तियों के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है

रेलवे ग्रुप डी की भर्तियों के लिए आवेदन के बारे में बात किया जाए तो जितने भी दसवीं पास अभ्यर्थीगण हैं। वह रेलवे ग्रुप डी की भर्तियों के फॉर्म को अप्लाई कर पाएंगे। आप सभी की जानकारी के लिए मैं बता दूं कि 2 लाख से अधिक पदों पर यह भर्तियों का विज्ञापन निकाला जाएगा।

इसके लिए 18 वर्ष से अधिक उम्मीदवार फॉर्म को अप्लाई कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त योग्यता की बात की जाए तो 10वीं व 12वीं पास अप्लाई कर सकते हैं। ये सभी अभ्यर्थी रेलवे की इन भर्तियों के फॉर्म को अप्लाई कर पाएंगे। 

रेलवे की इन भर्तियों के विज्ञापन को लेकर क्या है नया अपडेट

ग्रुप डी की भर्ती के बारे में बात किया जाए तो इस भर्ती का नोटिफिकेशन अब बहुत जल्द ही जारी होने वाला है। रेलवे ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया बहुत जल्द अब शुरू हो जाएगी।

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव जी की ओर से एक अधिसूचना जारी कर दिया गया था एवं संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश भी दे दिया गया था कि रेलवे विभाग में जितने भी पद खाली पड़े हुए हैं।

इन पदों का विज्ञापन जल्द जारी किया जाए। अब रेलवे मंत्री के इस अधिसूचना के पश्चात रेलवे विभाग काफी अधिक सक्रिय हो गया है, और बहुत जल्द ही भर्ती का विज्ञापन देखने को प्राप्त हो जाएगा। रेलवे ग्रुप डी की भर्ती का नोटिफिकेशन का इंतजार अब इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही समाप्त होने वाला है।

 Railway Group d age limit

• न्यूनतम आयु सीमा :- 18 वर्ष ,

• अधिकतम आयु सीमा :- 33 वर्ष,

Railway group d application fee

• GEN/OBC/EWS :- 500

• SC/ST :- 250

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023-24 के लिए आवेदन फीस केवल ऑनलाइन डेबिट कार्ड/  क्रेडिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग/ UPI के द्वारा ही दिया जा सकता है।

Railway Group d selection process

 • लिखित परीक्षा (Objective type question)

• Running test

• Medical test

• Document Verification (DV)

रेलवे ग्रुप डी का एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें

• रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 – 24 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

• रेलवे बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको होम पेज दिखाई देगा। सर्वप्रथम रेलवे ग्रुप डी की भर्ती के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन बटन पर आप क्लिक करें।

• सभी जानकारी भरने के पश्चात आप ऑनलाइन आवेदन फीस जमा कर दें।

• यह सभी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 – 24 का ऑनलाइन आवेदन फार्म को सबमिट कर देना होगा।

• रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2023 – 24 का ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आप पीडीएफ प्रिंट आउट कर लें और अपने पास से सुरक्षित रख लें। ताकि भविष्य में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

तो दोस्तों उम्मीद है कि यह Railway group d vacancy 2023 notification in hindi पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें, ताकि उन्हें भी इस प्रकार की जानकारियां समय पर मिल सके। इस वेबसाइट के साथ आप हमेशा बने रहे हैं, ताकि इस प्रकार की जानकारी से संबंधित अपडेट आपको समय पर मिलती रहे।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read more:- 

POST OFFICE VACANCY 2023 in hindi : पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2023-24 , 20500 से अधिक क्लर्क चपरासी के पदों पर भर्ती जारी 10वीं 12वीं करें आवेदन

uppsc notification 2023 in hindi : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों हेतु भर्तियाँ ,9804 सहायक सहित ढ़ेर सारे पदों पर नोटिफिकेशन किया जारी करें आवेदन

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading