Rashtriya Swasthya Bima Yojana|राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभार्थी सूची कैसे देखें

दोस्तों, गरीब परिवारों तथा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया कराने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा Rashtriya Swasthya Bima Yojana  की शुरुआत की गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थी सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी निर्धारित सरकारी अथवा प्राइवेट अस्पतालों में 30 हजार रुपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त में करवा सकता है।

यदि आप भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार या असंगठित कामगार हैं, और इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो, इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। इसे पढ़ने के पश्चात Rashtriya Swasthya Bima Yojana (राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना) के बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

 दोस्तों, इस पोस्ट में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताते हुए इस योजना के लाभार्थी सूची देखने का तरीका और इससे संबंधित अन्य जानकारीयों को भी प्रस्तुत की गई है। इसलिए इसे अच्छे से पढ़ें।

Read it :-Bank RD vs SIP : हर महीने 5000 रूपये जमा करने पर 5 साल के बाद कहां मिलेगा ज्यादा पैसा? जानें

Right to Education/ RTE / शिक्षा का अधिकार: आरटीई के तहत बच्चों को देना है निःशुल्क यूनिफॉर्म, किताबें और कॉपियां

Rashtriya Swasthya Bima Yojana ( RSBY)

दोस्तों, आपको मालूम होगी कि हमारे देश में आज भी बहुत बड़ी संख्या में लोग असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं। इस असंगठित क्षेत्र में ज्यादातर ऐसे मजदूर या कामगार शामिल होते हैं, जिनकी आय बहुत ही कम होती है। ऐसे कामगार अपने दैनिक ज़रूरतों को भी बहुत ही मुश्किल से पूरा कर पाते हैं।

ऐसे में आप समझ पा रहे होंगे कि उनके घरों में यदि कोई सदस्य गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो जाए, तो उनके लिए एक बहुत बड़ी विपदा के समान समस्याएं खड़ी हो जाती है।जो परिवार दैनिक जरूरत को पूरा नहीं कर पाता हो ,वह गंभीर बीमारियों का इलाज कैसे कर पाएगा।

कभी-कभी ऐसे परिवार के लिए बीमारी जैसी विपदा इतनी खतरनाक होती है, कि उनका जीवन भर की सारी पूंजी समाप्त कर देती है। यहां तक की वे अपना  घर और जमीन भी बेच देते हैं। उनका पूरा परिवार तबाह हो जाता है।

ऐसे ही परिवार के इन समस्याओं को देखते हुए के वर्ष 2008 में केन्द्र सरकार द्वारा Rashtriya Swasthya Bima Yojana  की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटलों में 30 हजार रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है।

यह ध्यान रखने योग्य है कि, इस योजना का लाभ एक परिवार के अधिकतम पांच सदस्यों के द्वारा ही लिया जा सकता है। 

Read it:-RCCMS Vaad UP Portal : मुकदमे का स्टेटस और तारीख, दैनिक वाद लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें

•Mukhya Mantri Anudan Transformer Yojana 2023: मुख्य मंत्री अनुदान ट्रांसफार्मर योजना 2023, किसानों के लिए है अच्छी खबर, कब चालू होगी

Rashtriya Swasthya Bima Yojana का लाभ लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

Rashtriya Swasthya Bima Yojana का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम आपको एक पंजीकरण करवाना पड़ता है। पंजीकरण के पश्चात 30 रूपये शुल्क देकर एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड बनाया जाता है ।

इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के बारे में जानकारी दी हुई रहती है। इस स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करके लाभार्थी किसी भी निर्धारित अस्पताल में जाकर बिल्कुल मुफ्त में इलाज करवा सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए रजिस्टर्ड अस्पताल की लिस्ट आप यदि देखना चाहते हों, तो इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट rsby.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana के उद्देश्य और लाभ के बारे में जाने

✓इस योजना का उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों और असंगठित क्षेत्र के कामगारों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है।

✓इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को मिलता है, जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अच्छे प्राइवेट हॉस्पिटलों में इलाज नहीं करवा सकते थे।

✓राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति हर वर्ष 30 हजार रुपये तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त में करवा सकता है।

✓इस योजना का फायदा परिवार के केवल पांच सदस्यों के द्वारा ही उठाया जा सकता है, जिनमें माता-पिता व उनके बच्चे शामिल हैं।

✓इस योजना के तहत इलाज के साथ-साथ अस्पताल आने-जाने का परिवहन खर्च भी दिया जाता है।

✓लाभार्थी सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना बिल्कुल मुफ्त में इलाज करवा सकता है।

✓राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना गरीब परिवारों पर पड़ने वाले चिकित्सा के अतिरिक्त आर्थिक बोझ को समाप्त करने या कम करने में सहायक होगा।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

दोस्तों, यदि आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में से किसी भी एक तरीके से आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा अक्सर राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाए जाते हैं।

वहां पर जाकर आप आसानी से इस योजना के लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC) जाना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर में संचालक को एक मामूली शुल्क देकर आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 दोस्तों आइए अब जानते हैं कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी सूची कैसे देखते हैं?

✓इस योजना का लाभार्थी- सूची देखने के लिए सर्वप्रथम राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट rsby.gov.in पर जाना पड़ता है।

✓ इसके पश्चात होम पेज पर आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिए।

✓उसके पश्चात मांगी गए डिटेल्स को उपयुक्त स्थान पर भारिए तथा सिलेक्ट करते जाइए।

✓इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभार्थी- सूची देख सकते हैं।

Read it:-Bihar Desi Gaupalan Protsahan Yojana 2023 new apdate:गाय पालन योजना बिहार आनलाइन पूरी जानकारी व नई अपडेट

PM Aadhar Card Loan Yojana 2023: प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2023 के तहत 10 हजार से 10 लाख तक का लोन पा सकते हैं। जाने कैसे

Rashtriy Swasthya Bima Yojana  registered hospital List कैसे देखें

✓इस योजना से संबंधित रजिस्टर्ड हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए सर्वप्रथम आप इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट rsby.gov.in पर जाइए।

✓होम पेज पर आपको “Empanelled Hospital” लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कीजिए। 

✓इसके पश्चात आप अपना State और District सिलेक्ट कीजिए।

✓प्रकार आप आसानी से घर बैठे ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत हॉस्पिटल की लिस्ट देख सकते हैं।

Rashtriy Swasthya Bima Yojana ( RSBY) Helpline Number

Rashtriya Swasthya Bima Yojana

दोस्तों, मैं इस पोस्ट में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित सभी जानकारी को शेयर कर दी है। फिर भी यदि आपको इस योजना से जुड़े कोई और सवाल या समस्या हो, तो आप इस विभाग के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

RSBY Toll-free Helpline number-18003455384

इस पोस्ट से संबंधित प्रश्न उत्तर

(1) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कब शुरू की गई थी?

उत्तर:-राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 1 अप्रैल 2008 को आरंभ की गई थी। इस योजना को गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने हेतु आरंभ की गई है।

(2). भारत सरकार द्वारा कौन सी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है?

उत्तर:-इस योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा निश्चित की गई है। इस योजना से 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा प्राप्त होगा। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

 दोस्तों,उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसे ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट  के साथ हमेशा बने रहे ,और अपना सुझाव भी देते रहें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read it:-Education loan : एजुकेशन लोन कैसे मिलता है? इस लोन के लिए पात्रता और शर्तें क्या है? जानें
50,000 byaj har mahine kamayen |हर महीने 50000 ब्याज कमाने के लिए कितना जमा करना पड़ेगा

Byaj par Paisa kaun deta hai|ब्याज पर पैसा कौन देता है, फ्रॉड से बचने के लिए जान ले इन नियमों के बारे में

Loan payment:अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान, यहां पढ़ें अपने ये अधिकार

 

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading