Sankashti Chaturthi Chandrodaya time today 30 Nov 2023 : संकष्टी चतुर्थी चंद्रोदय टाइम टुडे , नोट करें शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय टाइम

Ganadhipa sankashti chaturthi 2023 : जीवन के सभी संकटों को हर कर खुशियां देने वाली गणाधिप संकष्टी चतुर्थी का त्योहार नवंबर महीने में रखा जाएगा। तो आइए Sankashti Chaturthi Chandrodaya time today 30 Nov 2023 post के माध्यम से संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

Margashirsha Sankashti Chaturthi 2023 

1 वर्ष में 12 संकष्टी चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस नवंबर महीने में अभी मार्गशीर्ष का महीना चल रहा है, जिसे अगहन का महीना भी कहा जाता है। इस महीने में गणाधिप संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है।

स्कंद पुराण के अनुसार संकष्टी चतुर्थी के दिन प्रथम पूज्य गणेश भगवान की विशेष पूजा-अर्चना करने तथा व्रत रखने से जीवन के सभी परेशानियां दूर होती हैं, तथा जीवन खुशहाल बनता है। इस व्रत को करने से छात्रों को भी कैरियर में लाभ मिलता है।

संकष्टी चतुर्थी व्रत को साधक के समस्त संकटों का नाश करने वाली मानी जाती है। इस व्रत को करने से जातक के जीवन से नकारात्मक ऊर्जाएं दूर होती है, तथा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे जीवन में सुख- शांति- समृद्धि बनी रहती है, तथा जीवन सुखमय होता है।

इसे भी पढ़ें:- Sankashti Chaturthi vrat katha 2023 in hindi : संकष्टी चतुर्थी व्रत कथा इन हिंदी, संकष्टी चतुर्थी व्रत कथा पढ़ने/सुनने से होते हैं सारे कष्ट दूर

तो आइए अब जानते हैं इस वर्ष 2023 के मार्गशीर्ष माह की संकष्टी चतुर्थी की डेट, पूजा का शुभ मुहूर्त तथा चंद्रोदय का समय

मार्गशीर्ष गणाधिप संकष्टी चतुर्थी 2023 डेट ( Ganadhipa sankashti chaturthi 2023 Date)

मार्गशीर्ष महीने में आने वाली गणाधिप संकष्टी चतुर्थी इस वर्ष 23 नवंबर दिन गुरुवार को हो रहा है। इस दिन सूर्योदय से व्रत शुरू होती है तथा शाम को गणपति पूजा तथा चंद्र देव की पूजा और दर्शन के साथ समाप्त होता है।

संकष्टी चतुर्थी व्रत के दिन शाम में चंद्र देव को अर्ध्य अर्पित कर व्रत खोला जाता है, अर्थात पारण किया जाता है।

इसे भी पढ़ें:- Sankashti Chaturthi Nov 2023 date and time in hindi : संकष्टी चतुर्थी 2023, इस पूजन विधि से शीघ्र प्राप्त होगी गणपति की आशीर्वाद

गणाधिप संकष्टी चतुर्थी 2023 पूजा का शुभ मुहूर्त ( Margashirsha Sankashti Chaturthi 2023 Shubh muhurt)

हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की में होने वाली गणाधिप संकष्टी चतुर्थी का व्रत 30 नवंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर 1 दिसंबर को दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर समाप्त हो जाएगा।

• गणेशजी की पूजा का शुभ मुहूर्त :-  सुबह 06 बजकर 55 मिनट से सुबह 08 बजकर 13 मिनट तक

• शाम का शुभ मुहूर्त :- शाम 04 बजकर 05 मिनट से रात 07 बजकर 05 मिनट तक 

मार्गशीर्ष संकष्टी चतुर्थी 2023 चंद्रोदय का समय (  Marga- shirsha Sankashti Chaturthi 2023 Moon rise timing)

संकष्टी चतुर्थी का व्रत सूर्योदय से शुरू होता है, तथा चंद्र उदय के साथ समापन हो जाता है। इस व्रत में चंद्रमा को अर्ध्य देने के पश्चात ही इस व्रत का सफल होना माना जाता है। संकष्टी चतुर्थी व्रत के दिन चंद्रमा को अर्ध्य अर्पित करना तथा पूजा-अर्चना करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है, तथा चंद्र दोष भी दूर होता है। 

इसे भी पढ़ें:- Sankashti chaturthi 2023 date and time in hindi : संकष्टी चतुर्थी 2023 date and time , प्राप्त करें यहां विस्तृत जानकारी

संकष्टी चतुर्थी पर गणपति पूजा का लाभ

संकष्टी चतुर्थी का व्रत विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र तथा सौभाग्य प्राप्ति की कामना से करती है।इस व्रत के प्रताप से सौभाग्य की प्राप्ति तो होती ही है, साथ ही इसके प्रताप से जातक के जीवन से आर्थिक संकट भी दूर होता है।

इस व्रत को करने से संतान सुख से वंचित दंपति को संतान प्राप्ति का आशीर्वाद भी प्राप्त हो जाता है। इसलिए इस व्रत को संतान प्राप्ति के लिए भी बहुत महत्व दिया जाता है।

इस व्रत को कुंवारी कन्याएं भी करती हैं। कुंवारी कन्याओं द्वारा इस व्रत को कर करने से अच्छा जीवनसाथी प्राप्त होता है। कुमारी कन्याएं संकष्टी चतुर्थी व्रत के दिन,पुरे दिन भर व्रत रखकर शाम को भगवान गणेश जी की विशेष पूजा-अर्चना करती हैं।

इस व्रत को सभी कष्टों का हरण करने वाला माना जाता है। इस व्रत को करने से जीवन की सारी समस्याएं दूर होने लगते हैं, तथा खुशियां आने लगती हैं। इससे जीवन सुखमय हो जाता है।

दोस्तों ,उम्मीद है कि Sankashti Chaturthi Chandrodaya time today 30 Nov 2023 post आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में नवंबर को होने वाली गणाधिप संकष्टी चतुर्थी व्रत की डेट, शुभ मुहूर्त और चंद्र उदय के बारे में बताया गया है। ऐसे ही और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ जाएं ।इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें, ताकि उन्हें भी इस पोस्ट का लाभ प्राप्त हो सके।

दोस्तों, इस Sankashti Chaturthi Chandrodaya time today 30 Nov 2023 post में दिए गए धार्मिक संबंधित जानकारियां धार्मिक मान्यताओं और आस्थाओं पर आधारित है। इसलिए यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की सत्यता का दावा नहीं करता है। हमारा उद्देश्य इस पोस्ट के माध्यम से आप तक महज सूचना पहुंचाना है। कोई भी प्रयोगओ करने से पहले इससे संबंधित विशेषज्ञ से आवश्यक सलाह अवश्य लें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

इसे भी पढ़ें:-

•। Dev deepawali 2023 date and time in hindi : देव दिपावली कब है 2023, जानें यहां माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का उपाय

Guru nanak jayanti wishes 2023 in hindi : गुरु नानक जयंती 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading