Sub soiler Agriculture machine/instrument: सब सॉइलर कृषि मशीन पर मिलेगी 80 फ़ीसदी सब्सिडी, यहां करना होगा आवेदन

दोस्तों, आपको जानकारी होगी कि खेतों में काम करने के लिए किसानों को कई प्रकार की कृषि यंत्रों (Sub soiler Agriculture machine / instrument) की‌ आवश्यकता पड़ती है। इन कृषि यंत्रों में से एक कृषि यंत्र सब सॉइलर कृषि मशीन भी है।

सब सॉइलर मशीन का उपयोग खेत की गहरी जुताई के लिए किया जाता है। खेत की तैयारी के समय यदि खेत की गहरी जुताई कर दी जाए तो इसमें फसल में किट-रोगों का प्रकोप होने का चांस कम हो जाता है।

इसके परिणाम स्वरूप फसल की बेहतर पैदावारी होती है। खास बात यह है कि इस कृषि मशीन पर राज्य सरकार की ओर से 80% तक का सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस वजह से यह मशीन किसानों को आधी से भी कम कीमत पर प्राप्त हो जा रही है ।

इस मशीन को ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जा सकता है। इससे खेत की गहरी जुताई आसानी से की जा सकती है। इस मशीन से खेत तैयार करने से बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इससे फसलों के पैदावारी में भी वृद्धि हो सकती है।

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि सब सॉइलर कृषि मशीन के इस्तेमाल से क्या लाभ प्राप्त होते हैं? इस मशीन पर सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी दी जा रही है? सब्सिडी के लिए आपको कहां पर आवेदन करना पड़ेगा? और आवेदन के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी?

Read it:-PM kisan Yojana:पीएम किसान योजना : इन किसानों को अब मिलेंगे हर साल 12 हजार रुपये,जानिए कैसे

तो आईए सब सॉइलर कैसी मशीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं:-

Sub Soiler Agriculture Machine क्या है

दोस्तों, सब सॉइलर कृषि मशीन से खेत की गहरी जुताई किया जा सकता है। इस मशीन को ट्रैक्टर के साथ जोड़कर चलाया जाता है ।इस मशीन का उपयोग खेत की मिट्टी को तोड़ने, गहरी जुताई करने और मिट्टी को ढीला करने के लिए किया जाता है। यह कृषि यंत्र मोल्ड बोर्ड हल, डिस्क हैरो या रोटरी टिलर के मुकाबले अधिक गहराई से खेत की जुताई करता है।

सब सॉइलर मशीन का लाभ

इस मशीन से खेत की जुताई करने पर काफी लाभ प्राप्त होता है। इसके प्रमुख लाभ निम्नलिखित है:-

• मशीन के इस्तेमाल से खेत की उर्वरक शक्ति में वृद्धि होती है।

• सोलर मशीन से खेत की गहरी जुताई होती है जिस वजह से फसल में कीट रोग कम लगते हैं ,और फसल की पैदावारी अच्छी होती है।

• इस मशीन द्वारा खेत में करीब ढाई फीट तक गहरी नाली बनाई जा सकती है।

• इन मशीनों की अपेक्षा अधिक गहराई तक खेतों की जुताई करती है।

• क्या मशीन उन क्षेत्रों के लिए काफी उपयोगी है जहां पर सिंचाई के लिए पानी की कमी बनी रहती है।

सब सॉइलर मशीन पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

दोस्तों, सब सोलर मशीन पर राज्य सरकार के तरफ से मशीन की लागत का 80% तक सब्सिडी दी जा रही है। इसके तहत 3 टाईन की सब सॉइलर मशीन पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 80% तक अधिकतम 22 हजार की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। वहीं सामान्य वर्ग के किसानों को 70% अधिकतम 20 हजार रुपये का अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

सब सॉइलर मशीन की कीमत कितनी है?

दोस्तों, बाजार में फील्डकिंग, मास्कीओ, गास्पार्दो महिंद्रा आदि कंपनियों की सब सोलर मशीन उपलब्ध है। इनकी कीमत 12600 से प्रारंभ होकर 1.80 लाख रुपए तक है।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि किसानों को कृषि विभाग की ओर से पंजीकृत डीलर से ही कृषि यंत्रों की खरीदी करनी होती है, तभी उन्हें अनुदान का लाभ मिल सकता है वरना नहीं।

Read it:-

Namo shetkari Mahasamman Nidhi Yojana: जानें क्या है, नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना

सॉइलर मशीन पर सब्सिडी प्राप्त करने हेतु आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों ,सब सॉइलर मशीन की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त करने हेतु आवेदन करते समय आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

यह दस्तावेज निम्नलिखित है:-

✓आवेदक के आधार कार्ड

✓किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

✓किसान का आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए

✓किसान का बैंक खाता विवरण इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी होना चाहिए

✓कृषि यंत्र के खरीद का कंप्यूटराइज बिल होना चाहिए

✓ स्व प्रमाणित पत्र

✓ट्रैक्टर चालित यंत्रों के लिए आरसी

दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी और जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहे हैं। इस वेबसाइट से अपडेटेड रहने के लिए टेलीग्राम जॉइन आइकन पर क्लिक करें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 💐💐

Read it:-Prime Minister Crop Insurance Scheme:पीएम फसल बीमा योजना,अब ट्रैक्टर का नुकसान होने पर भी किसानों को मिलेंगे बीमा का लाभ

 

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading