UP KGBV VACANCY 2023 in hindi : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय लेटेस्ट न्यूज़, कस्तूरबा विद्यालयों में 3094 शिक्षकों की भर्ती हेतु विज्ञापन एवं आवेदन तिथियां जारी

UP KGBV VACANCY 2023 in hindi : उत्तर प्रदेश में यदि आप नई भर्तियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आया है। ।
मैं आपको बता दूं कि आपके लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में भर्तियों को लेकर बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। केजीबीवी को इंटरमीडिएट तक उत्क्रमित अब यहां पर कर दिया गया है।ऐसे में 442 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अब नई भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कुल 3094 पदों पर यहां शिक्षकों की भर्ती होने वाली है।
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में भर्तियों का इंतजार अभ्यर्थीगण  काफी लंबे समय से कर रहे थे, जो कि अभ्यर्थियों का अब इंतजार यह समाप्त हो जाएगा। आपके लिए काफी बड़ी अपडेट आ गई है। मैं आपको बता दूं कि यह खबर समस्त अभ्यर्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

UP KGBV VACANCY 2023 In hindi 

उत्तर प्रदेश कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अब इंटरमीडिएट तक शिक्षकों की भर्तियां की जाएगी। अप्रैल 2024 से शुरू हो रहे हैं। इस नए शैक्षिक सत्र में यहां पर कक्षा 9 विज्ञान वर्ग में भी भर्तियां शुरू की जाएगी।

Join

शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉक के गरीब परिवारों की यहां पर लड़कियों को विज्ञान की पढ़ाई करने के लिए यहां पर प्राथमिकता दी जाएगी। आगे कॉमर्स एवं कला वर्ग का भी यहां पर क्षेत्र खोल दिया जाएगा।

इसलिए अब प्रत्येक विद्यालय में अस्थाई पदों के साथ-साथ ही शिक्षक को यानी कुल 3094 शिक्षकों की यहां पर भर्तियां शुरू की जाने वाली है।

स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की ओर से प्रस्ताव यह बहुत जल्द शुरू हो जाएगी। पूर्ण कालिक अर्थात जो विद्यालय में रहकर छात्रों को पढ़ा रहे हैं, उन्हें 22500 प्रति महीने के हिसाब से एवं पार्ट टाइम टीचरों को 8998 रुपए प्रति महीने के हिसाब से वेतन एवं मान देय प्राप्त होगा।

शिक्षकों के मानदेय वेतन में बढ़ोतरी का भी है प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में भर्ती हेतु जो यहां 3094 पदों पर भर्तियां होने वाली है। इसका विज्ञापन कभी भी अब घोषित हो सकता है, एवं जिले वाइज भर्तियां की जाएगी।

आप सभी को मैं बता दूं कि फरवरी 2024 तक सभी स्कूलों में आवश्यक निर्माण कार्य पूरा यहां पर कर लिया जाएगा। फर्नीचर वाले आवश्यक सामान खरीदने की प्रक्रिया भी यहां पर शुरू हो चुकी है, जो कि वर्तमान से यह प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जरूरत के अनुसार यहां पर भर्तियां भी होगी। प्रत्येक में 10-10 यानी कुल 4420 कर्मियों को भी यहां पर संविदा पर रखे जाएंगे। अर्थात कुल मिलाकर बात की जाए तो 8 से 10000 पदों पर कुल भर्तियां होने वाली है।

आप सभी को मैं बता दूं कि संविदा एवं सरकारी दोनों को मिला लिया जाए तो 8 से 10000 पदों की संख्या पर भर्ती प्रक्रिया होगी। उत्तर प्रदेश में केजीबीवी की यह सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया आयोजित होने वाली है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा भी इस समय युवाओं को रोजगार देने पर बहुत अधिक बल दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा अभी हाल ही में एक्स पर एक ट्वीट में लिखा गया था, कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने युवाओं के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। इस पर सरकार इस समय बहुत ही ध्यान पूर्वक काम करते नजर आ रही है।

कस्तूरबा बालिका विद्यालय जॉब के लिए शैक्षणिक अर्हता 

पूर्ण कालिक शिक्षिका के लिए

• किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में प्रशिक्षित स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए एवं उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी।

अंशकालिक शिक्षिका के लिए

• किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पीजीडीसीए/ बीसीए/ बीएससी इन कंप्यूटर साइंस में उत्तीर्ण अथवा स्नातक सहित डी.ओ.ई.ए.सी.सी या समकक्ष संस्था से ओ लेवल / ए लेवल में डिप्लोमा होना चाहिए।

गैर शैक्षणिक पदों के लिए

• किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से आठवीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

• इसकी सटीक जानकारी के लिए संबंधित भर्ती विज्ञापन को एक बार अवश्य पढ़ लें। 

आयु सीमा

 इच्छुक अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 25 वर्ष से कम तथा अधिकतम उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

राष्ट्रीयता

इच्छुक अभ्यर्थियों का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।

इस भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भर्ती 2024 में उक्त पदों पर अभ्यर्थियों का चयन काउंसलिंग, कट ऑफ और मेरिट लिस्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है।

यूपी केजीबीवी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी इस कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय भर्ती 2024 हेतु संबंधित जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए आवेदन प्रारूप को डाउनलोड कर लें एवं पूर्णतया भरे हुए आवेदन पत्र को स्वप्रमाणित मूल अभिलेखों की छाया प्रति को संलग्न कर संबंधित जिला परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा या जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पत्ते पर केवल पंजीकृत डाक के द्वारा भेज सकते हैं।

महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में संविदा नौकरी की तलाश कर रहे हैं। भारतीय अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि इस यूपी कस्तूरबा बालिका विद्यालय भर्ती 2024 में अप्लाई करने से पहले आवश्यक जानकारी जैसे की शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, परीक्षा शुल्क इत्यादि के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। इसके पश्चात ही फॉर्म भरे। संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना को अच्छे से पढ़ें।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर लें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार के जानकारियां प्राप्त हो सके तथा इस पोस्ट का लाभ उठा सकें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read more:- 

up police si vacancy 2023 in hindi, check notification,exam dates ,apply online : यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2023, नोटीफिकेशन, वैकेंसी डिटेल्स

UP SAHKARITA VIBHAG VACANCY 2023 in hindi : यूपी में 20000 नए पदों पर सहकारिता विभाग में विभिन्न पदों हेतु विज्ञापन और आवेदन का पूरा कार्यक्रम जारी हो गया, देखे यहां

1 thought on “UP KGBV VACANCY 2023 in hindi : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय लेटेस्ट न्यूज़, कस्तूरबा विद्यालयों में 3094 शिक्षकों की भर्ती हेतु विज्ञापन एवं आवेदन तिथियां जारी”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading