up police bharti latest update : यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब आएगी

दोस्तों, यूपी सिपाही भर्ती में अब सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को 3 साल की उम्र सीमा में छूट देने का योगी सरकार के द्वारा फैसला लिया गया है। इस up police bharti latest update पोस्ट में उम्र सीमा में दिए गए छूट से संबंधित सारी जानकारियां दी गई है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यूपी सिपाही भर्ती में सम्मिलित होने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों को योगी सरकार के द्वारा बड़ी राहत दी जा रही है। योगी सरकार ने सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल की छूट प्रदान कर दी है। अभी तक यह छूट जनरल कैटेगरी या EWS को नहीं थी परंतु अब इन्हें भी उम्र सीमा में छूट प्राप्त हो गई है।

उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती के अभ्यर्थियों को बहुत बड़ी राहत मिली है। योगी सरकार ने इन सभी वर्गों के अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल की छूट प्रदान कर दी है।

अब जनरल एवं ईडब्ल्यूएस वर्गों के अभ्यर्थियों को भी अधिकतम उम्र सीमा में उन अभ्यार्थियों की तरह 3 साल की छूट प्राप्त हो गई है। यह उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए नए साल की एक बड़ी खुशखबरी के समान है।

अभी इनके लिए उम्र सीमा 25 साल हो गई जो कि पहले 22 साल ही थी। इस बारे में यदि योगी आदित्यनाथ की बात की जाए तो उन्होंने लिखा है। कि युवाओं के हितों एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए आपकी सरकार आपके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

इसीलिए यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती करने हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का फैसला ले लिया गया है।

अब उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के लिए 6244 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। 27 दिसंबर से uppbpb.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद के द्वारा बताया गया कि प्रदेश के युवा के द्वारा मांग किये जा रहे थे, कि उन्हें आयु सीमा में छूट प्रदान की जाए। इस पर फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भर्ती के लिए आयु सीमा 3 वर्ष बढ़ाकर 22 से 25 कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने इस संबंध में सोशल मीडिया के जरिए इस पर जानकारी देते हुए लिखा कि युवाओं की हित एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती करने हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का फैसला ले लिया गया है।

स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार के द्वारा बताया गया कि चुकी कोरोना काल में लाखों युवाओं ने तैयारी की हुई थी, परंतु उस वक्त भर्ती प्रक्रिया बंद होने के कारण से इन युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका नहीं मिल पाया था।

इसलिए अब उन्हें भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए मौका देने हेतु 3 साल की उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। दरअसल प्रदेश के युवा सोशल मीडिया से लेकर सभी मंचों पर लगातार ही इसके लिए मांग कर रहे थे, कि उन्हें दो या तीन साल की आयु सीमा में छूट प्रदान कर दी जाए।

इस संबंध में बलिया से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने भी मांग करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा हुआ था।उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नागरिक पुलिस में सिपाही के लिए 6244 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया हेतु 23 दिसंबर को शुरू कर दी गई थी।

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग किए गए हैं। 27 दिसंबर से आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 तक निर्धारित किया गया है। बोर्ड के द्वारा शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन के अंतिम तिथि के रूप में 18 जनवरी 2024 को निर्धारित की गई है ।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर जाना पड़ेगा।

आदित्यनाथ योगी जी के सलाहकार पूर्व अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी के द्वारा इस बारे में एक्स पर जानकारी देते हुए बताया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को इस बार यूपी पुलिस भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों की आयु सीमा में 3 साल की छूट देने के लिए निर्देश दिए हैं।

अभी तक यह थी शर्तें 

• आयु संबंधी योग्यता :- 18 वर्ष से लेकर 22 वर्ष तक। 

• एससी, एसटी ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में पांच-पांच वर्ष के छूट दी जाएगी।

• यानी ऐसे पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले एवं 2 जुलाई 2005 के बाद ना हुआ हो।

• यानी ऐसी महिला अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकतीं है जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 से पूर्व और 1 जुलाई 2005 के बाद ना हुआ हो।

ईडब्ल्यूएस आरक्षण

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी अभ्यर्थी, ईडब्ल्यूएस के 10% आरक्षण का लाभ ले सकते हैं। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र इसी वित्तीय वर्ष 2023 का होना चाहिए। जो व्यक्ति इस कैटिगरी का आरक्षण का लाभ पाना चाहते हैं। इसके लिए परिवार की समस्त स्रोतों वेतन कृषि, व्यवसाय आदि से एक वर्ष की आय 8 लाख से कम होता हो तो उन्हीं को इसका लाभ प्राप्त हो पाएगा।

यदि कोई अभ्यार्थी ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वह सर्वप्रथम सर्टिफिकेट अपना अवश्य बनवा लें।

यदि परीक्षा एक से अधिक सीटों में या एक से अधिक तारीखों पर आयोजित की जाती है, तो मार्क्स नॉर्मलाइज्ड करके दिए जाएंगे। रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से ही निकल जाएगा।

बराबर अंक आने पर क्या किया जाएगा

यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक एक समान आते हैं, तो ऐसे अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी जिनके पास एनसीसी बी सर्टिफिकेट या डोएक ओ लेवल या प्रादेशिक सेना में दो साल का अनुभव प्राप्त होगा। यदि इसमें कुछ भी नहीं है तो फिर मेरिट में उन्हें ऊपर रखा जाएगा जिनकी उम्र अधिक होगा।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह up police bharti latest update पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो सके इस पोस्ट का लाभ मिल सके।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read more:-

ib recruitment 2023 notification in hindi : इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 , इंटेलिजेंस ब्यूरो में ACIO के 226 पदों पर भर्ती, गृह मंत्रालय की वेबसाइट mha.gov.in पर करें आवेदन

uppsc notification 2023 in hindi : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों हेतु भर्तियाँ ,9804 सहायक सहित ढ़ेर सारे पदों पर नोटिफिकेशन किया जारी करें आवेदन

• kgbv recruitment 2023 notification in hindi : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय भर्ती 2023, क्लर्क, चौकीदार, शिक्षक भर्ती जारी देखें विज्ञापन करें आवेदन

dsssb prt vacancy 2023 application form : डीएसएसएसबी भर्ती 2023 , DSSSB से 26500 पदों पर पीआरटी टीजीटी पीजीटी क्लर्क चपरासी भर्ती विज्ञापन और आवेदन तिथियां जारी

 

1 thought on “up police bharti latest update : यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब आएगी”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading