up police vacancy 2023 online form date in hindi : यूपी पुलिस भर्ती कब निकलेगी, आयु में छूट के बाद योगी सरकार ने दी एक और बड़ी खुशखबरी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी पुलिस भर्ती की आयु में छूट के बाद फिर से एक और बड़ी खुशखबरी अभ्यर्थियों के लिए दी गई है। इस up police vacancy 2023 online form date in hindi पोस्ट में इस खुशखबरी से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यूपी पुलिस भर्ती खुशखबरी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट के बाद एक और बड़ी खुशखबरी के बारे में चर्चाएं हो रही है। यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार प्रत्येक वर्ष राज्य में पुलिस में कांस्टेबल के लगभग 10000 पदों पर भर्ती निकाले जाने उम्मीद बताई जा रही है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की अधिकतम आयु सीमा में अभी हाल ही में 3 साल की छूट देकर अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी गई थी। अब इसके साथ ही प्रत्येक वर्ष 10000 यूपी पुलिस भर्ती की वैकेंसी निकाल कर एक और बड़ी खुशखबरी अभ्यर्थियों को दी गई जा रही है।

यूपी सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश में यूपी पुलिस कांस्टेबल के लगभग 10000 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी। यानी की अगर इस वर्ष 60000 भर्ती में जिन अभ्यर्थियों का चयन नहीं हो पाता है।

उनके पास आने वाले कुछ सालों में अपना सपना पूरा करने का चांस तो रहेगा ही। इन रिक्ततियों को जल्द भरने की कार्य योजनाएं बनाई जा रही है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा डीजी प्रशिक्षण के पद की जिम्मेदारी को संभाल रही हैं।

इससे कांस्टेबल की भर्ती के साथ उनकी ट्रेनिंग का भी कार्यक्रम बनाकर अच्छे से अमल में लाया जा सकेगा। इस भर्तियों में देरी होने से तमाम युवाओं की आयु सीमा निर्धारित आयु सीमा से अधिक हो जाती है ,जिससे अभ्यर्थियों को अपने सपने पूरे करने में परेशानियां हो जाती हैं ,और इससे संबंधित कई प्रकार के विवाद खड़े होने लगते हैं।

उत्तर प्रदेश के सरकार योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा युवाओं की मांग पर प्रदेश में होने जा रही 60 हजार कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में 3 वर्ष के छूट प्रदान कर दी गई है।

यूपी पुलिस भर्ती आयु संबंधित सूचना

सिपाही के पद पर भर्ती के लिए अधिकतम 22 वर्ष की आयु निर्धारित की हुई थी। इसे बढ़ाकर अब 25 वर्ष कर दिया गया। सामान्य वर्ग की महिलाओं की बात की जाए जिनकी आयु 28 वर्ष से कम हो वह आवेदन इस बार कर पाएंगी।

आरक्षित वर्ग के 30 वर्ष से कम उम्र के पुरुष एवं 33 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं भी आवेदन कर सकेंगी। आयु की गणना इस भर्ती में 1 जुलाई 2023 से की जाएगी।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन 27 दिसंबर से शुरू हो गई है। सिपाही भर्ती में प्रदेश के लगभग 25 लाख से भी ज्यादा युवाओं के द्वारा आवेदन किए जाने की उम्मीद बताई जा रही है।

सीटों का विवरण

• रिक्त पदों में 24102 पद अनारक्षित कोटा के हैं।

• ईडब्ल्यूएस के लिए 6024 पद ,

• ओबीसी के लिए 16264 पद ,

• वहीं एससी की बात की जाए तो एससी के लिए 12650 पद,एवं

• एसटी के लिए 1204 पद आरक्षित है ।

• आवेदन फीस की बात करें तो 400  रूपये आवेदन फीस के रूप में निर्धारित की गई है।

• चयन लिखित परीक्षा एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा फिजिकल टेस्ट ( दौड़) से होगा।

• फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांको के आधार पर ही निकाली जाएंगी ।

• इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा तथा ना ही कोई वेटिंग लिस्ट भी तैयार की जाएगी।

यूपी पुलिस भारती की आयु में 3 वर्ष की मिली छूट अब से इन नियमों के साथ करें आवेदन

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद के द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश के युवाओं द्वारा मांग किए जाने पर उन्हें आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान कर दी गई है ।इस पर निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भर्ती के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष बढ़ाने के लिए निर्देश दे दिए हैं ।

मुख्यमंत्री के द्वारा इस संबंध में सोशल मीडिया एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा गया है कि “युवाओं के हितों एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।”

उत्तर प्रदेश में यूपी पुलिस में आरक्षित नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती करने के लिए जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों की अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में 3 साल की छूट प्रदान करने का निर्णय ले लिया गया है।

स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार के द्वारा बताया गया कि चुकी कोरोना काल में लाखों युवाओं के ने तैयारी तो की हुई थी, परंतु भर्ती प्रक्रिया बंद होने के कारण इन युवाओं को मौका नहीं मिल पाया है ।

इसलिए अब इन युवाओं की आयु में 3 वर्ष के छूट प्रदान कर भर्ती प्रक्रिया में अब इन्हें मौका दिया जाए। इसलिए यूपी पुलिस भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान कर दी गई है।

यूपी पुलिस भर्ती 2023 ऑनलाइन फॉर्म कैसे कर सकेंगे आवेदन

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में आवेदन पत्र भरने हेतु पहले अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी होनी चाहिए। इससे आप बिना कैफे में अतिरिक्त चार्ज देते हुए खुद ही आवेदन पत्र भर सकेंगे।

आवेदन पत्र भरने से संबंधित जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में प्रदान कर दी गई है। जिससे संबंधित जानकारी हम यहां आपको उपलब्ध करवा रहे हैं। इसलिए इसको फॉलो करके आप आसानी से स्वयं ही आवेदन पत्र भर पाएंगे।

आवेदन पत्र भरने हेतु आप ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं। ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर All notification/ Advertisement लिंक पर क्लिक कीजिए। इसके पश्चात आपको आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए candidate’s registration पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया को पूर्ण करना पड़ेगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2024: आवेदन से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

• ऑनलाइन आवेदन के प्रथम चरण में आपको पंजीकरण करना पड़ेगा।

• द्वितीय चरण में अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

• तीसरे चरण में शुल्क जमा करने के पश्चात अभ्यर्थी पुनः बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र का पूरा विवरण के साथ भरकर सबमिट कर देना होगा।

• अंत में उम्मीदवार पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें ।

यूपी पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2023 :  आवेदन संबंधित जानकारी भी कर सकेंगे प्राप्त

यदि किसी उम्मीदवार को स्वयं आवेदन पत्र भरने में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो वह तुरंत ही उसके निराकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर 044-47749010 पर संपर्क कर सकते हैं।

तो दोस्तों,उम्मीद है कि यह up police vacancy 2023 online form date in hindi पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट में दी गई जानकारियां आपके लिए यूज़फुल साबित हुई होगी। इसलिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के जरिए अवश्य शेयर करें ,ताकि उन्हें भी इस पोस्ट का लाभ प्राप्त हो सके। इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहें ताकि जॉब से रिलेटेड जानकारीयों से आप हमेशा अपडेटेड रह सकें।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read more:- 

cuet pg last date of registration 2024 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024, 24 जनवरी है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख

uppsc notification 2023 in hindi : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों हेतु भर्तियाँ ,9804 सहायक सहित ढ़ेर सारे पदों पर नोटिफिकेशन किया जारी करें आवेदन

 

2 thoughts on “up police vacancy 2023 online form date in hindi : यूपी पुलिस भर्ती कब निकलेगी, आयु में छूट के बाद योगी सरकार ने दी एक और बड़ी खुशखबरी”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading