UP SAHKARITA VIBHAG VACANCY 2023 in hindi : यूपी में 20000 नए पदों पर सहकारिता विभाग में विभिन्न पदों हेतु विज्ञापन और आवेदन का पूरा कार्यक्रम जारी हो गया, देखे यहां

UP SAHKARITA VIBHAG VACANCY 2023 in hindi :- दोस्तों उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे अभ्यर्थी, भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं। यह अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। नए वर्ष में सहकारिता विभाग में बंपर पदों पर भर्तियां होने वाली है।

नए साल 2024 में सहकारिता विभाग एवं सहकारिता के संस्थानों में बंपर भर्तियां शुरू की जा रही है। विभाग और संस्थाओं से भर्तियों के न्यूनतम आंकड़ों के साथ  यहां पर प्रस्तुत किया गया है।

शासन स्तर पर ब्योरा जैसे ही एकत्र हो जाएगा भर्तियों के लिए अधियाचन भेज दिया जाएगा ।पूर्व में तैयार किए गए आंकड़ों के अनुसार सहकारिता क्षेत्र के बैंकों, उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक ,50 जिला सहकारी बैंक, उत्तर प्रदेश सहकारी ग्रामीण विकास बैंक में ही लगभग 5000 से भी अधिक पदों पर रिक्तियां की जानी है।

बड़े पैमाने पर भर्तियां की जाएगी। पैक्सों की बात करें तो इसमें ही लगभग 20000 कर्मियों की भर्ती किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

Up sahkarita vibhag Bharti 2023

उत्तर प्रदेश सहकारिता विभाग भर्ती की बात कर लिया जाए तो उत्तर प्रदेश में 20,000 पदों पर सहकारिता विभाग भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। सहकारी संस्थाओं में जल्द ही रिक्त पदों का ब्यौरा भेज दिया जाएगा।

सरकारी बैंकों में कर्मियों की भर्ती किए जाने हेतु आईबीपीएस के माध्यम से यह भर्तियां की जाएगी। इसके लिए आईबीपीएस से करार कर लिया गया है। अधियाचन जल्द भेजने का आदेश अधिकारियों को यहां पर दिया गया है।

सहकारिता राज्य मंत्री जेपीएस राठौर जी की ओर से ऐसा कहा गया है। आप सभी को बता दें कि पैक्सों में ही यहां पर 20,000 से भी अधिक पदों पर भर्तियां किया जाएगा।

6700 प्रारंभिक कृषि ऋण समितियां में से तमाम समिति ऐसी है जहां पर कर्मियों का बहुत ही ज्यादा अभाव देखने को मिलता है। इसमें कुल 5000 कार्मिक यहां पर तैनात रहते हैं।

सरकार पैसों को बहुउद्देशीय यहां पर बनाना चाह रही है। तमाम गांव में नए पैक्सों यहां पर ओपन किये जा रहे हैं। जिसको देखकर यह उम्मीद लगाए जा रहा है कि पैक्सों के सचिव एवं अन्य के कुल मिलाकर लगभग 20000 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

बैंक में लिपि की कैशियर एवं शाखा प्रबंध के ही लगभग 5000 पद रिक्त हैं

अब बात किया जाए बैंकों में लिपिक, कैशियर ,कनिष्ठ सहायक या सहायक प्रबंधन एवं चतुर्थ श्रेणी के बहुत से पद यहां पर रिक्त होने की बात किए जा रहे हैं। कर्मचारियों की अभाव रहता है ।

कर्मचारियों की कमी का अभाव यहां पर अधिक रहता है। तमाम जिलों में जिला सहकारी बैंकों की शाखाएं सप्ताह में तीन-चार दिन ही यहां पर खोली जाती है।

एक-एक कर्मी के भरोसे ही शाखाएं यहां की चल रही है ।अब जानकारी के अनुसार बता दें की 5000 इन सभी पदों को लगभग भरा जाएगा। इतनी परेशानियों के बावजूद भी भर्ती की तैयारी अभी तक शुरू नहीं की गई है।

शासन में बैठे विभाग के उच्च अधिकारियों के द्वारा भर्ती की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाई गई है। यहां पर कुछ ना कुछ अड़ंगा बाजी हमेशा की जाती रही है।

आप सभी को बता दूं कि यह सभी सरकारी बैंकों में कुल 5000 से भी ज्यादा पद यहां पर खाली हैं।

सीएम के आदेश के बाद भर्तियों की प्रक्रिया हो गई शुरू

आप सभी को जानकारी के लिए मैं बता दूं कि चंद रोज पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से यह ऐलान किया गया था कि वह विभागीय मंत्री एवं प्रमुख सचिव को बुलाकर सहकारी संस्थाओं में रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए यहां पर निर्देश दे दिए हैं।

इसके पश्चात इस दिशा में अब लगातार प्रयास शुरू कर दिया गया है। इन पदों की रिक्तियां 5000 लगभग बताई जा रही है ।पैक्सों में कुल 20000 पद रिक्त बताए गए हैं।

अर्थात इन सबको मिलाकर लगभग 25000 पदों पर सरकारी विभाग में भर्तियों का नोटिफिकेशन देखने को मिलने वाला है। इसलिए यह अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, कि उन्हें जल्दी जॉब का अवसर मिलने वाला है।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें, तथा टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें। इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस पोस्ट का लाभ प्राप्त हो सके

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read more:- 

up police constable vacancy 2023 in hindi : यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब आएगी

up police bharti latest update : यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब आएगी

 

1 thought on “UP SAHKARITA VIBHAG VACANCY 2023 in hindi : यूपी में 20000 नए पदों पर सहकारिता विभाग में विभिन्न पदों हेतु विज्ञापन और आवेदन का पूरा कार्यक्रम जारी हो गया, देखे यहां”

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading