UP SUPER TET notification 2023 in hindi : यूपी सुपर टेट नोटिफिकेशन 2023 इन हिंदी,

UP SUPER TET notification 2023 in hindi : दोस्तों, उत्तर प्रदेश में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन से संबंधित बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। इस UP SUPER TET notification 2023 in hindi पोस्ट में इससे संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

दोस्तों सूत्रों के अनुसार जानकारी ऐसे निकल रही है कि जिसे सुनकर आप बहुत खुश हो जाएंगे। वैसे तो उत्तर प्रदेश में अभी तक प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ नहीं है, पर आपको पहले ही बता दिया जाता है।

लेकिन इसके विज्ञापन एवं आवेदन कार्यक्रम को लेकर पूरी जानकारी अब स्पष्ट हो गई है। सभी जानकारियां आपको बताई जाने वाली है। यानी कि विज्ञापन कार्यक्रम क्या होगा? आवेदन कब से लिए जाएंगे ?कौन-कौन से अभ्यर्थी फॉर्म को भर पाएंगे?

उत्तर प्रदेश में इस समय भर्तियों पर लगातार कार्य किया जा रहे हैं। इसलिए प्राथमिक शिक्षक भर्ती के बारे में भी जानना आपके लिए बेहद आवश्यक हो जाता है, कि कब से इसकी प्रक्रिया शुरू होगी।

Up primary teacher vacancy 2023

उत्तर प्रदेश में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन के संबंध में काफी महत्वपूर्ण अपडेट आ गई है। यदि आप यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन के इंतजार में लगे हुए थे, तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

सर्वप्रथम मै आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा इस समय युवाओं के पक्ष में बहुत ही अच्छे फैसले लिए जा रहे हैं। युवाओं को रोजगार देने से संबंधित बातें की जा रही है।

अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की ओर से समस्त विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए फिर से निर्देश दिया गया है कि जितने भी खाली पद अभी तक है इन सभी खाली पदों को जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाए और भरें जाए।

उत्तर प्रदेश में इन पदों पर भर्तियां की जाए। मुख्यमंत्री के इस आदेश के पश्चात बेसिक शिक्षा विभाग सहित जितने भी विभाग हैं, काफी अधिक अब सक्रिय दिख रहे हैं।

यूपी प्राथमिक में खाली शिक्षकों के पदों का डाटा इकट्ठे किए जा रहे हैं

यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में खाली पदों के डाटा को अब जूटाया जाने लगा है। आप सभी को मैं बता दूं की बेसिक शिक्षा विभाग समस्त जिलों के बीएसए से अर्थात जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से खाली पदों की सूची पुनः मांगी गई है।

ऐसे में जानकारी के अनुसार जो जिलों ने अभी तक डाटा को एकत्र नहीं किया है ,या नहीं दिया है। उन सभी जिलों के द्वारा डाटा अब दिया जाएगा।

आप सभी को बता देते हैं कि उत्तर प्रदेश के जितने भी जिले हैं, वहां पर शिक्षकों के जितने भी पद खाली हैं। अब उसका डाटा कलेक्ट कर लिया जा रहा है। तो पदों की स्थितियां और अच्छे से क्लियर हो पाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के आदेश के पश्चात सभी विभाग काफी सक्रिय हो गए हैं।

यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती विज्ञापन एवं आवेदन का यह होगा पूरा कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन के बारे में बात करी जाए तो प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन अब बहुत जल्द जारी होने वाला है।

जानकारी के अनुसार यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन जनवरी माह में घोषित हो सकता है। अब लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है, क्योंकि नया आयोग 15 जनवरी के पश्चात कभी भी गठित हो जाएगा।

15 जनवरी तक सदस्य एवं अध्यक्ष के लिए आवेदन चल रहे हैं। 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच में सदस्य एवं अध्यक्षों की नियुक्ति नए आयोग में हो सकती है। जनवरी महीने के अंत तक नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर काफी बड़ा ऐलान हो सकता है।

सुपर टीईटी के लिए तय की गई एज लिमिट

सुपर टीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के अधिकतम आयु 21 से 40 वर्ष तय की गई है।

• हालांकि रिजर्व कैटिगरी को ऊपरी आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है।

सुपर टीईटी के लिए क्वालिफिकेशन

जो उम्मीदवार यूपीटीईटी या सीटीईटी का एग्जाम क्लियर कर लिए हैं। ग्रेजुएट या b.ed के डिग्री रखते हैं। वही उम्मीदवार सुपर टेट के लिए आवेदन फॉर्म भरने की योग्यता रखते हैं।

सुपर टेट परीक्षा का पैटर्न

• इस परीक्षा में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

• इस पेपर को सोल्व करने के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है ।

• परीक्षा में सफल होने के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक लाना आवश्यक होता है।

• परीक्षा में हिंदी , इंग्लिश एवं संस्कृत लैंग्वेज के 40 प्रश्न, मैथ के 20 प्रश्न, सोशल स्टडीज, साइंस, एनवायरमेंट, शिक्षक बाल मनोविज्ञान के 10-10 सवाल ,सामान्य ज्ञान के 30 प्रश्न एवं रिजनिंग के पांच प्रश्न पूछे जाते हैं।

सुपर टीईटी एवं सीटीईटी में अंतर

• सुपर टीईटी यूपी सरकार द्वारा प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के भर्ती के लिए आयोजित कराई जाती है।

• जबकि सीटीईटी केंद्र सरकार की योग्यता परीक्षा है। इसका आयोजन सीबीएसई संगठन द्वारा कराया जाता है।

• सीटीईटी देने वाले उम्मीदवार केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे कि केंद्रीय विद्यालय संगठन एवं नवोदय विद्यालय समिति में नौकरी पाने की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं।

• जबकि सुपर टेट पास करने वाले अभ्यर्थी गण यूपी के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने की योग्यता प्राप्त करते हैं।

• केंद्र सरकार साल में दो बार सीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करती है।

• वहीं सुपर टेट की वैकेंसी तब निकल जाती है ,जब राज्य सरकार के स्कूलों में रिक्तियां भरनी होती है।

दोस्तों, उम्मीद है कि यह UP SUPER TET notification 2023 in hindi पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर लें।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी इस प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो सके। और इस पोस्ट का लाभ उठा सके। आप इस वेबसाइट के साथ हमेशा बने रहें ताकि किसी प्रकार की जानकारी से आप अपने आप को हमेशा अपडेटेड रख पाएं।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।💐💐

Read more:- 

dsssb prt vacancy 2023 application form : डीएसएसएसबी भर्ती 2023 , DSSSB से 26500 पदों पर पीआरटी टीजीटी पीजीटी क्लर्क चपरासी भर्ती विज्ञापन और आवेदन तिथियां जारी

uppsc notification 2023 in hindi : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों हेतु भर्तियाँ ,9804 सहायक सहित ढ़ेर सारे पदों पर नोटिफिकेशन किया जारी करें आवेदन

 

Leave a Reply

Discover more from teckhappylife.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading